टल सकते हैं National Sports Awards

0
1529

कोरोना के कारण 29 अगस्त के आयोजन पर सस्पेंस

अभी नहीं मिली है राष्ट्रपति भवन से मंजूरी

 

नई दिल्ली। हर साल 29 अगस्त, खेल दिवस को दिए जाने वाले National Sports Awards का आयोजन इस बार टल सकता है। राष्ट्रपति भवन से इस बारे में अभी मंजूरी नहीं मिली है। लिहाजा इस बात की संभावना जताई जा रही है कि कोरोना के कारण इस आयोजन को एक-दो महीने के लिए टाल दिया जाए।

हाॅकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की जयंती 29 अगस्त को हर साल खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन National Sports Awards सेरेमनी का आयोजन भी होता है। जिसमें राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन, द्रोणाचार्य और ध्यानचंद अवॉर्ड प्रदान किए जाते हैं।

कोरोना के कारण इस बार National Sports Awards के आवेदन की प्रक्रिया को भी बदला गया था। पहली बार आवेदन ऑनलाइन, ई-मेल के जरिए मांगे गए। हर साल अप्रेल में शुरू होने वाली आवेदन प्रक्रिया को भी लाॅकडाउन के कारण मई में शुरू किया गया।

ठाकरे साहेब, नाम रोशन किया है देश का, Sukant Kadam की मदद कीजिए

Motera Stadium में भारतीय खिलाड़ियों के ट्रेनिंग कैंप पर संकट

रोहित, हिमा दास, रानी रामपाल सहित ये खेल रत्न की दौड़ में

National Sports Awards में इस बार क्रिकेटर रोहित शर्मा, एथलीट हिमा दास और रेसलर विनेश फोगाट का नाम खेल रत्न के लिए भेजा गया है। इनके अलावा नीरज चोपड़ा (जेवलिन थ्रो), मोनिका बत्रा (टेबल टेनिस) और महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल का नाम भी खेल रत्न के लिए भेजा गया है।

मेजर ध्यान चंद की जयंती पर होता है National Sports Awards का आयोजन

हर साल 29 अगस्त को हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यान चंद की जयंती पर राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है। इस मौके पर राष्ट्रपति भवन में आयोजित सादे समारोह में National Sports Awards दिए जाते हैं। खेल रत्न भारत का सर्वोच्च खेल पुरस्कार है। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर इसका नाम रखा गया है। हर साल देश के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को यह दिया जाता है। पुरस्कार के साथ खिलाड़ी को 7.5 लाख रुपए और एक प्रतिमा दी जाती है। वहीं, अर्जुन अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ी को पांच लाख रुपए दिए जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here