Women’s Asian Champions Trophy: जापान को हराकर भारत ने लगाया जीत का चौका, वंदना ने रचा इतिहास

0
86
Women’s Asian Champions Trophy IND vs JPN consecutive 4th win, india beat japan by 2-1

रांची। Women’s Asian Champions Trophy: भारतीय महिला हॉकी टीम ने महिला एशियन चैंपियंस ट्रॉफी रांची 2023 में जापान को 2-1 से हराकर अपनी लगातार चौथी जीत हासिल कर ली। इस मुकाबले के लिए मैदान पर उतरते ही भारतीय खिलाड़ी वंदना कटारिया ने इतिहास रच दिया। वंदना 300 अंतरराष्ट्रीय हॉकी मैच खेलने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी बन गईं। टूर्नामेंट में अब तक अजेय चल रही भारत और जापान के बीच मुकाबले के दौरान कड़ी टक्कर देखने को मिली।

Women’s Asian Champions Trophy: भारत ने चीन को हराकर लगाई जीत की हैट्रिक, आज जापान से मुकाबला

पहला हाफ गोलरहित, दूसरे में दिखी कांटे की टक्कर

Women’s Asian Champions Trophy के इस मुकाबले में दोनों टीमों के बीच पहला हाफ गोलरहित रहा। दूसरे हाफ के शुरू होते ही वर्ल्ड नंबर-7 भारत ने नवनीत कौर द्वारा 31वें मिनट में किए गए गोल के सहारे अपना खाता खोल लिया। लेकिन भारतीय टीम ज्यादा देर तक अपनी बढ़त को कायम नहीं रख पाई। वर्ल्ड नंबर-11 जापान ने 37वें मिनट में काना उराता के द्वारा पेनल्टी कॉर्नर पर दागे गए गोल की मदद से 1-1 की बराबरी कर ली।

World Cup 2023: बिना विलियमसन द. अफ्रीका का सामना करेगी न्यूजीलैंड, ऐसी होगी प्लेइंग XI

चौथे क्वार्टर में भारत ने दिखाया आक्रामक खेल, 2-1 से जीता मुकाबला

चौथे और अंतिम क्वार्टर में जाकर भारतीय टीम ने फिर हमला बोला और अपनी बढ़त को दोगुनी कर दी। भारत के लिए Women’s Asian Champions Trophy के इस मैच का दूसरा गोल संगीता कुमारी के स्टिक से 47वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर आया। मेजबान टीम ने 2-1 की बढ़त को बरकरार रखते हुए अपनी लगातार चौथी जीत दर्ज कर ली। भारतीय टीम चार मैचों में 12 अंकों के साथ छह टीमों की अंकतालिका में नंबर वन पर है। जापान की चार मैचों में यह पहली हार है और वो दूसरे नंबर पर है।

World Cup 2023: अंकतालिका में रोमांचक बदलाव, पाकिस्तान-अफगानिस्तान की उम्मीदें जिंदा; लेकिन राह मुश्किल

अन्य मुकाबले में मलेशिया को मिली तीसरी हार

इससे पहले, एशियाई खेलों 2023 की स्वर्ण पदक विजेता चीन ने जियाकी झोंग की हैट्रिक की बदौलत मलेशिया को 4-0 से रौंद दिया। झोंग ने 16वें, 30वें और 51वें मिनट में गोल करके अपनी हैट्रिक पूरी की। उनके अलावा मिरोंग जोउ ने 22वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर एक गोल दागा। Women’s Asian Champions Trophy में चीन की चार मैचों में यह दूसरी जीत है जबकि मलेशिया की चार मैचों में तीसरी हार है। वहीं, दिन के पहले मैच में कोरिया ने थाईलैंड को 3-0 से हराकर चार मैचों में अपनी दूसरी जीत हासिल कर ली।

World Cup 2023: पाकिस्तान को नसीब हुई जीत, बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया

भारत को 2016 से खिताब का इंतजार

राउंड रॉबिन लीग चरण के आधार पर खेले जा रहे Women’s Asian Champions Trophy में कुल छह टीमें भाग ले रही हैं। इनमें मेजबान भारत के अलावा चीन, जापान, कोरिया, मलेशिया और थाईलैंड की टीमें शामिल हैं। लीग चरण के बाद अंकतालिका की टॉप-4 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। भारत को साल 2016 के बाद से अपनी पहली खिताब की तलाश है। भारतीय टीम 2013 और 2018 में रजत पदक जीत चुकी है। भारतीय टीम अब अपना अगला मैच 2 नवंबर को तीन बार की चैंपियन दक्षिण कोरिया के खिलाफ खेलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here