World Cup 2023: आज वर्ल्ड कप का सबसे अहम दिन, सुलझेगा सेमीफाइनल का ‘अंक गणित’

0
55
World Cup 2023 pak vs nz, eng vs aus, semifinal scenario, crucial matches today, 4 teams future will be decided

नई दिल्ली। World Cup 2023 में आज यानी 4 नवंबर का दिन काफी अहम रहने वाला है। आज पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड मुकाबले पर हर किसी की निगाहें रहेगी। दरअसल, इस मुकाबले के बाद एक झटके में 1-2 नहीं बल्कि पूरी चार टीमों का इस वर्ल्ड कप में सफर समाप्त हो सकता है। फिलहाल बांग्लादेश को छोडक़र 8 टीमें सेमीफाइनल के बचे तीन स्पॉट के लिए लड़ रही हैं। भारत एकमात्र ऐसी टीम है जो 7 में से 7 मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर चुका है। आज वर्ल्ड कप 2023 में दो मुकाबले, पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड और इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया खेले जाने हैं। आइए जानते हैं सभी टीमों के सेमीफाइनल समीकरण।

IPL में 41 हजार करोड़ रुपए में हिस्सेदारी खरीदेगा सऊदी अरब !

पाकिस्तान की हार से 4 टीमें होगी बाहर

पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड मुकाबले को फैंस World Cup 2023 के वर्चुअल नॉकआउट के रूप में देख सकते हैं। अगर यहां पाकिस्तान हारता है तो वह सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएगा। न्यूजीलैंड के खिलाफ पाकिस्तान की शिकस्त 3 और टीमों श्रीलंका, नीदरलैंड्स और इंग्लैंड को भी ले डूबेगी। दरअसल, पाकिस्तान पर जीत दर्ज करने के बाद न्यूजीलैंड के ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान की टीमें ही सेमीफाइनल की दौड़ में रह जाएगी क्योंकि इन टीमों के पास 10 या उससे अधिक अंक तक पहुंचने का मौका होगा।

World Cup 2023: अफगानिस्तान ने नीदरलैंड को 7 विकेट से ठोका, अंक तालिका में पाकिस्तान से आगे

पाकिस्तान न्यूजीलैंड से जीता तो क्या होगा?

वहीं अगर बाबर आजम की अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम न्यूजीलैंड को पटखनी देने में कामयाब रहती है तो World Cup 2023 सेमीफाइनल की दौड़ और रोमांचक हो जाएगी। दरअसल, इसके बाद पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की टीमें अधिकतम 10-10 अंक तक पहुंच सकती है। वहीं आखिरी मैच हारने के बाद यह दोनों टीमें 8-8 पॉइंट्स पर भी अटक सकती है, जहां अभी भी श्रीलंका, इंग्लैंड और नीदरलैंड्स की टीमें पहुंच सकती है। इसके अलावा अफगानिस्तान के पास 12, ऑस्ट्रेलिया के पास 14 और साउथ अफ्रीका के पास 16 अंक तक पहुंचने का मौका रहेगा।

Women’s Asian Champions Trophy: हॉकी में भी अजेय भारत, अब कोरिया को 5-0 से पीटा

अफगानिस्तान की जीत से रोचक हुई जंग

अफगानिस्तान ने नीदरलैंड्स को हराकर प्वाइंट्स में न्यूज़ीलैंड से बराबरी कर ली है। दोनों ही टीमों ने 7-7 मैचों के बाद चार जीत अपने नाम कर ली हैं। हालांकि नेट रनरेट में फर्क के चलते अफगानिस्तान एक पायदान नीचे पांचवें नंबर पर मौजूद है। वहीं न्यूजीलैंड चार नंबर पर है। इसके अलावा पाकिस्तान छठे नंबर पर है। ऐसे में अफगानिस्तान अपने World Cup 2023 के दोनों मैच जीत पाकिस्तान को पूरी तरह सेमीफाइनल की रेस से बाहर कर सकती है और न्यूजीलैंड की दोनों जीत के बाद भी नेट रनरेट से मात देकर चौथे नंबर पर आ सकती है। लेकिन अफगानिस्तान के लिए अगले दोनों मैच जीतना इतना आसान नहीं होगा, क्योंकि टीम का आठवां और नौवां मुकाबला क्रमश: ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका से है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here