World Cup 2023: न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 9 विकेट से रौंदा, कॉनवे और रचिन की रिकॉर्ड साझेदारी

0
52
World Cup 2023 New Zealand defeated England by 9 wickets, record partnership of 273 runs between Conway and Rachin

अहमदाबाद। World Cup 2023 के उद्घाटन मैच में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 9 विकेट से हराकर टूर्नामेंट में धमाकेदार आगाज किया। विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए इस मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने शानदार प्रदर्शन किया। कीवियों ने इंग्लैंड की टीम को पहले अपनी सधी हुई गेंदबाजी से छोटे स्कोर पर रोक दिया। उसके बाद बल्लेबाजी में इंग्लिश गेंदबाजों की जमकर पिटाई की। टीम के लिए ओपनर डेवोन कॉन्वे और रचिन रविंद्र ने नाबाद 273 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की। दोनों बल्लेबाजों ने विश्व कप के डेब्यू मैच में ही शतकीय पारी खेली। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 282 रन बनाए थे। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने इस लक्ष्य को 36.2 ओवर में 1 विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया।

Asian Games 2023: भारत ने स्कवैश में गोल्ड मेडल जीतकर रचा इतिहास, अब खाते में 20 गोल्ड

कॉनवे और रचिन की रिकॉर्ड साझेदारी

World Cup 2023 284 रन के साधारण से लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने अपना पहला विकेट विल यंग के रूप में सिर्फ 10 रन पर गंवा दिया था। वे सैम करन की पहली गेंद पर जोस बटलर के हाथों कैच आउट हो गए। इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए रचिन रविंद्र ने ओपनर डेवोन कॉन्वे के साथ मिलकर इंग्लिश गेंदबाजों को आड़े हाथों ले लिया और दूसरे विकेट के लिए 211 गेंदों में 273 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की।

कॉन्वे ने 121 गेंदों में 3 छक्कों और 19 चौकों की मदद से 152 रन बनाकर वन-डे में अपना 5वां और World Cup 2023 का पहला शतक जड़ा। वहीं, रचिन ने 96 गेंदों में 5 छक्कों और 11 चौकों की मदद से 123 रन बनाकर अपना पहला वन-डे शतक जड़ा। डेवन कॉनवे और रचिन रविंद्र ने विश्व कप में न्यूजीलैंड के लिए अब-तक की सबसे बड़ी साझेदारी की है। दोनों ने 1996 में जेर्मो और हेरिस के बीच हुई 168 रन की साझेदारी का रिकॉर्ड ध्वस्त किया है।

Asian Games 2023: कबड्डी में भारत ने चीनी ताइपे को 50-27 से हराया, अब सेमीफाइनल में पाकिस्तान से भिड़ंत

कीवी गेंदबाजों की सधी हुई गेंदबाजी

World Cup 2023 टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने इंग्लिश बल्लेबाजों के सामने अपने फैसले को सही साबित किया। हांलाकि, इंग्लैंड की टीम को ओपनर जॉनी बेयरस्टो और डेविड मलान ने अच्छी शुरूआत करने की कोशिश की, लेकिन कीवी गेंदबाजों की सधी हुई गेंदबाजी के कारण इंग्लिश जोड़ी बड़ी साझेदारी करने में असफल रही। बेयरस्टो और मलान ने मिलकर 46 गेंदों में 40 रन जोड़े। मलान 24 गेंदों में 14 रन बनाकर मेट हेनरी की गेंद पर कैच आउट हुए। वहीं, अर्धशतक की ओर जा रहे बेयरस्टो 35 गेंदों में 33 रन बनाकर मिशेल सेंटनर की फिरकी का शिकार हो गए।

Asian Games 2023: तीरंदाजी में महिलाओं ने जीता गोल्ड, भारत की झोली में 82 पदक

इस जोड़े के टूटने के बाद कीवी गेंदबाजों ने इंग्लैंड पर भारी दबाव बना दिया। तीसरे नंबर पर खेलने आए दिग्गज बल्लेबाज जो रूट ने हैरी ब्रुक के साथ बड़ी साझेदारी करनी चाही, लेकिन तेज गति से रन बना रहे हैरी बड़ा शॉर्ट लगाने के चक्कर में रचिन रविंद्र की गेंद पर कैच आउट हो गए। उन्होंने 16 गेंदों में 25 रन बनाए। इसके बाद 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए अनुभवी ऑलराउंडर मोईन अली भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और सिर्फ 11 रन बनाकर ग्लेन फिलिप्स की गेंद पर बोल्ड हो गए।

World Cup 2023: आखिरी वर्ल्ड कप खेलने उतरेंगे ये 5 खिलाड़ी, लिस्ट में तीन भारतीय

बटलर और रूट ने संभाली पारी

World Cup 2023के ओपनिंग मैच में 118 रन पर अपने प्रमुख 4 विकेट गंवा चुकी इंग्लैंड की टीम को कप्तान जोस बटलर और जो रूट ने मिलकर संभाला। टॉप ऑर्डर गंवाने के बाद टीम पर हावी होते नजर आ रहे कीवी गेंदबाजों के सामने दोनों बल्लेबाजों ने सूझ-बूझ भरी बल्लेबाजी की। रूट और बटलर ने मिलकर 5वें विकेट के लिए 72 गेंदों में 70 रन जोड़े। बटलर 42 गेंदों में 43 रन बनाकर मेट हेनरी की गेंद पर कैच आउट हो गए। वहीं, रूट ने 86 गेंदों में सर्वाधिक 77 रन बनाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here