World Cup 2023: न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को 149 रन से दी करारी शिकस्त, टॉप पर पहुंची

0
283
World Cup 2023 New Zealand defeated Afghanistan by 149 runs, reached the top

चेन्नई। World Cup 2023 में न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को 149 रन से हराकर लगातार तीसरी जीत दर्ज कर ली है। इस जीत के साथ अब न्यूजीलैंड की टीम अंक तालिका में टॉप पर पहुँच गई है। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 288 रन बनाए थे। जवाब में अफगानिस्तान की टीम 34.4 ओवर में सिर्फ 139 रन पर ही सिमट गई। टीम के लिए विल यंग ने 54 रन, कप्तान टॉम लाथम ने 64 रन तथा ग्लेन फिलिप्स ने 71 रन की अधशतकीय पारी खेली। वहीं, गेंदबाजी में लॉकी फर्ग्यूसन और मिचेल सेंटनर ने 3-3 विकेट चटकाए।

ICC ODI Rankings: रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, पहली बार विराट कोहली को पछाड़ा

अफगानिस्तान की खराब शुरुआत

289 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की शुरुआत काफी खराब रही। टीम ने अपने पहले तीन विकेट सिर्फ 43 रन पर गंवा दिये थे। जिसके बाद टीम भारी दबाव में दिखी। लेकिन, 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए अजमतुल्लाह उमरजई ने रहमत शाह के साथ मिलकर पारी को संभाला और 70 गेंदों में 54 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की। रहमत ने 62 गेंदों में 36 रन तथा ओमरजई ने 32 गेंदों में 27 रन बनाए।

Denmark Open: सिंधू और आकर्षी ने पार की पहली बाधा, श्रीकांत और लक्ष्य सेन हारकर बाहर

ऐसे गिरे अफगानिस्तान के विकेट

पहला विकेट- रहमानुल्लाह गुरबाज (11 रन)- छठे ओवर की 5वीं गेंद पर मैट हेनरी ने गुरबाज को बोल्ड कर दिया।

दूसरा विकेट- इब्राहिम जादरान (14 रन)- 7वें ओवर की पहली गेंद पर ट्रेंट बोल्ट ने जादरान को मिचेल सैंटनर के हाथों कैच आउट कराया।

तीसरा विकेट- हशमतुल्लाह शहीदी (8 रन)- 14वें ओवर की आखिरी गेंद लॉकी फर्ग्यूसन ने बाउंसर पर हशमतुल्लाह शहीदी को मिचेल सैंटनर के हाथों कैच आउट कराया।

चौथा विकेट- अजमतुल्लाह ओमरजई (27 रन)- 26वें ओवर की चौथी गेंद पर ट्रेंट बोल्ट ने टॉम लैथम के हाथों कैच कराया।

5वां विकेट- रहमत शाह (36 रन)- 29वें ओवर की पहली ही गेंद पर रचिन रवींद्र ने कॉट एंड बोल्ड किया।

छठा विकेट- मोहम्मद नबी (7 रन)- 31वें ओवर की चौथी गेंद पर मिचेल सेंटनर ने नबी को बोल्ड कर पवैलियन भेजा।

7वां विकेट- राशिद खान (8 रन)- 34वें ओवर में लॉकी फर्ग्यूसन की तीसरी गेंद पर डेरिल मिशेल ने राशिद का कैच लपका।

8वां विकेट- मुजीब उर रहमान (4 रन)- 34वें ओवर की आखिरी गेंद पर लॉकी फर्ग्यूसन ने रहमान को विल यंग के हाथों कैच आउट कराया।

9वां विकेट- नवीन उल हक (0) 35वें ओवर में सेंटनर की दूसरी गेंद पर नवीन मार्क चेपमैन के हाथों कैच आउट हुए।

10वां विकेट- फजल हक फारूकी (0)- 35वें ओवर में सेंटनर की चौथी गेंद पर डेरिल मिचेल ने फारूकी का कैच पकड़ा।

World Cup 2023: नीदरलैंड का धमाका, दक्षिण अफ्रीका को 38 रनों से हराया

यंग और रविंद्र की अर्धशतकीय साझेदारी

World Cup 2023 टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने अपना पहला विकेट डेवन कॉनवे (20) के रूप में सिर्फ 30 रन पर खो दिया था। वे मुजीब उर रहमान की फिरकी में फंसकर LBW आउट हुए। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए रचिन रविंद्र ने ओपनर विल यंग के साथ मिलकर 83 गेंदों में 79 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को अजमतुल्लाह उमरजई ने तोड़ा।

उन्होंने पहले रचिन को बोल्ड किया। फिर विल यंग को भी विकेटकीपर टॉम लाथम के हाथों कैच आउट कराया। रचिन ने 41 गेंदों में 32 रन तथा विल यंग ने 64 गेंदों में 54 रन बनाकर World Cup 2023 में दूसरा अर्धशतक जड़ा। रचिन और विल यंग की बीच हुई अर्धशतकीय साझेदारी टूटने के बाद डेरिल मिशेल भी मात्र 1 रन बनाकर पवैलियन चलते बने। इस साझेदारी टूटने के बाद डेरिल मिशेल भी मात्र 1 रन बनाकर पवैलियन चलते बने।

World Cup 2023: शाकिब की चोट पर बड़ी अपडेट, भारत के खिलाफ खेलने पर संदेह

लाथम और फिलिप्स ने दिया अच्छा फिनिश

110 रन पर 4 विकेट गंवाने के बाद न्यूजीलैंड की टीम पर भारी दबाव आ गया। लेकिन, कप्तान टॉम लाथम ने हरफनमौला खिलाड़ी ग्लेन फिलिप्स के साथ मिलकर पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजोें ने अफगानी स्पिनर्स का डटकर सामना किया और अपनी टीम कोे बड़े स्कोेर तक पहुँचाया। लाथम और फिलिप्स ने मिलकर 153 गेंदों में 144 रन की शतकीय साझेदारी की। फिलिप्स ने 80 गेंदों में सर्वाधिक 71 रन तथा लाथम ने 74 गेंदों में 68 रन की कप्तानी पारी खेली। इस साझेदारी को नवीन उल हक ने तोड़ा। उन्होंने अपने एक ही ओवर में पहले फिलिप्स को राशिद खान के हाथों कैच आउट कराया, उसके बाद लाथम को बोल्ड कर चलता किया।

World Cup 2023: अब तक का रिपोर्ट कार्ड, गेंदबाजी में बुमराह का जलवा; बल्ले से रिजवान का धमाल

World Cup 2023 में दोनों टीमों की प्लेइंग 11

न्यूजीलैंड: टॉम लैथम (कप्तान-विकेटकीपर),डेवोन कॉन्वे, विल यंग, रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, मार्क चापमन, मिशेल सेंटनर, लॉकी फर्ग्यूसन, मैट हेनरी और ट्रेंट बोल्ट।

अफगानिस्तान: हशमतुल्लाह शहीदी (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, मोहम्मद नबी, अजमतुल्लाह ओमरजई, इकराम अलीखिल, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नवीन-उल-हक और फजलहक फारूकी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here