World Cup 2023: न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का क्रम तोड़ना चाहेगा भारत, हार्दिक मैच से बाहर

0
54
World Cup 2023 India would like to break the losing streak against New Zealand, Hardik out of the match

धर्मशाला। World Cup 2023 के 21वें मैच में आज भारत और न्यूजीलैंड का सामना होगा। लागातार 4 मुकाबले जीत चुकी दोनों टीमें इस समय विजय रथ पर सवार है। धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में आयोजित होने वाला यह मुकाबला दोपहर 2 बजे से शुरु होगा। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 116 वनडे खेले गए हैं। जिसमें भारत ने 58 और न्यूजीलैंड ने 50 मैच जीते हैं।

World Cup 2023: इंग्लैंड की शर्मनाक हार, साउथ अफ्रीका ने 229 रन से हराया

World Cup 2023 में अब तक भारत का दबदबा रहा है, लेकिन अब उनका मुकाबला एक ऐसी टीम से है जो बड़े मंच पर हमेशा भारत पर भारी रही है। वन-डे विश्व कप और टी-20 विश्व कप में भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड शानदार रहा है। दोनों टीमों के बीच हुए 11 मैचों में कीवियों को आठ जीत और सिर्फ तीन हार मिली है। आखिरी बार भारत ने आईसीसी टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड को 2003 में हराया था। ऐसे में आज के मैच में यह देखना दिलचस्प होगा की क्या भारत न्यूजीलैंड को हराकर इस रिकॉर्ड को तोड़ने में कामयाब हो पाएगी या नहीं ?

World Cup 2023: श्रीलंका ने खोला जीत का खाता, नीदरलैंड को 5 विकेट से हराया

चोटिल पांड्या की जगह कौन होगा शामिल ?

World Cup 2023 में गुरुवार को बांग्लादेश के खिलाफ दाहिने टखने में चोट लगने के बाद पंड्या न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच से बाहर हो गए हैं। अब सवाल यह है कि आज कीवियों के खिलाफ इस अहम मैच में उनकी जगह कौन लेगा ? संभावना है कि, भारतीय टीम में हार्दिक की जगह सूर्यकुमार यादव या इशान किशन को शामिल किया जाएगा और नंबर 8 स्थान के लिए शार्दुल ठाकुर और शमी के बीच मुकाबला होगा।

Denmark Open 2023: मारिन से हारीं पीवी सिंधु, भारतीय चुनौती समाप्त

जबरदस्त फॉर्म में विराट और रोहित

World Cup 2023 में लगातार 4 मुकाबले जीतकर आ रही भारतीय टीम इस समय शानदार लय में नजर आ रही है। भारत ने अब-तक खेले गए सभी मैचों में रन चेज किया है। जिसमें उसके बल्लेबाजों ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए टीम को आसान जीत दिलाई है। टीम के कप्तान रोहित शर्मा और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली इस समय टूर्नामेंट के टॉप-5 बल्लेबाजों में शामिल हैं। रोहित 4 मैचों में 66.25 की औसत से 265 रन बनाकर दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। वहीं, तीसरे स्थान पर मौजूद विराट 4 मैचों में 129.50 की औसत से 259 रन बना चुके हैं। ऐसे में आज न्यूजीलैंड के खिलाफ इन दोनों इन फॉर्म बल्लेबाजों पर पूरा दारोमदार होगा।

World Cup 2023: न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया में दो बदलाव तय, इन पर लग सकता है दांव

2 हजार रन बनाने वाले सबसे तेज बल्लेबाज बनेंगे शुभमन

भारतीय टीम के उभरते हुए सितारे शुभमन गिल के लिए यह साल काफी शानदार रहा हैं। World Cup 2023 के शुरुआती 2 मैचों से बाहर होने केे बाद भी उनकी फॉर्म पर कोई फर्क नहीं पड़ा है। उन्होंने हालही में बांग्लादेश के खिलाफ 53 रन की पारी खेलकर विश्व कप में अपना पहला अर्धशतक जड़ा था। आज शुभमन वन-डे क्रिकेट में नया रिकॉर्ड बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। वे एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज 2000 रन पूरे करने से बस कुछ ही रन दूर हैं। शुभमन को वनडे में 2000 का आंकड़ा छूने के लिए अब सिर्फ 14 रनों की जरूरत है। अगर वे आज अपनी 38वीं पारी में इस आंकड़े तक पहुँचते हैं तो वह वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 2000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। गिल इस रिकॉर्ड के साथ दक्षीण अफ्रीका के दिग्गज हाशिम अमला का रिकॉर्ड ध्वस्त कर देंगे। अमला ने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 2000 रन 40 पारियों में बनाए थे।

World Cup 2023: रन बनाने में रोहित से आगे निकले रिजवान, बन गए नं. वन

सेंटनर बिगाड़ सकते हैं खेल

न्यूजीलैंड के अनुभवी स्पिन-ऑलराउंडर मिशेल सैंटनर World Cup 2023 के लीड विकेट टेकर हैं। 4.4 की इकॉनमी और 17.17 की औसत से वे 4 मैचों में 11 विकेट चटका चुके हैं। हालांकि, सैंटनर भारत के खिलाफ इतने प्रभावशाली नहीं रहें हैं। भारत के खिलाफ उनका औसत 60.69 और इकोनॉमी 4.83 की रही है। लेकिन, सेंटनर बीच के ओवरों में भारत के खिलाफ सफलता हासिल कर बैटिंग ऑर्डर को प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे में आज केे मैच में उनका प्रदर्शन टॉस पर निर्भर करेगा।

World Cup 2023: वॉर्नर-मार्श के धमाकों में उड़ा पाकिस्तान, जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया की टॉप 4 में एंट्री

कैसा रहेगा पिच का हाल ?

हिमालय की धौलाधर पहाड़ियों में बसा धर्मशाला का मैदान बल्लेबाजों के लिए काफी मददगार रहा है। मैच के शुरुआत समय में तेज गेंदबाजों को कुछ मदद मिल सकती है। लेकिन, जैसे-जैसे समय आगे निकलेगा, वैसे ही बल्लेबाजों के लिए आसानी और बढ़ जाएगी। क्योंकी ठंड की वजह से यहां काफी ओस देखने को मिलेेगी। इस मैदान पर अब तक 7 वनडे मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 3 और रन चेज करने वाली टीम ने 4 मैचों में जीत हासिल की है। भारत और न्यूलीलैंड के बीच खेले जा रहे World Cup 2023 के अहम मैच में आज का मौसम साफ नहीं रहेगा। मैदान पर बादलों के साथ काफी ठंड भी रहने वाली है। बारिश आने की 42 प्रतिशत आशंका है।

Virat Kohli: ‘विराट’ रिकॉर्ड की ओर कोहली, सचिन तेंदुलकर को दे देंगे मात!

World Cup 2023 में दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा, सूर्यकुमार यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड: टॉम लैथम (कप्तान-विकेटकीपर), डेवोन कॉन्वे, विल यंग, रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, मार्क चापमन, मिचेल सैंटनर, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्यूसन और ट्रेंट बोल्ट।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here