IND vs AFG : भारत ने अफगानिस्तान को 47 रनों से धोया, सुपर 8 में पहली जीत

0
203
T20 World Cup 2024 Super 8 Match 3 IND vs BAN, Team India crushed afghanistan

बारबाडोस। IND vs AFG: T20 World Cup के सुपर 8 मुकाबलों में टीम इंडिया ने जीत के साथ धमाकेदार आगाज किया। दूसरे दौर के अपने पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने सूर्यकुमार यादव के ताबड़तोड़ अर्धशतक और जसप्रीत बुमराह की जादुई गेंदबाजी के दम पर अफगानिस्तान की चुनौती को 47 रनों से ध्वस्त कर दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवर्स में 181 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में अफगानिस्तान 134 रन ही बना सका।

बल्लेबाजी में सूर्यकुमार यादव ने 53 और हार्दिक पांड्या ने 32 रनों की पारी खेली। वहीं टीम इंडिया की गेंदबाजी भी अफगानिस्तान के खिलाफ अपने पूरे रंग में दिखाई दी। जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने किसी भी अफगान बल्लेबाज को बड़ी पारी नहीं खेलने दी। कुलदीप यादव भी इस मैच में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा रहे। मैच में बुमराह ने 4 ओवर में महज 7 रन देकर 3 विकेट निकाले। अर्शदीप सिंह ने 3, कुलदीप यादव ने 2 तथा अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा को 1-1 विकेट मिला।

Kane Williamson ने छोड़ी न्यूजीलैंड की कप्तानी, T20 World Cup में टीम का खराब प्रदर्शन

ऐसे गिरे IND vs AFG मैच में अफगानिस्तान के विकेट

– 13 रनों के स्कोर पर अफगानिस्तान को पहला झटका लगा। जसप्रीत बुमराह ने रहमानुल्लाह गुरबाज को 11 रन पर आउट किया।

– 23 रनों के स्कोर पर अक्षर पटेल ने इब्राहिम जादरान को आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। जादरान 11 गेंदों पर आठ रन बनाकर आउट हुए।

– 23 रन के स्कोर पर ही अफगानिस्तान को तीसरा झटका लगा। जसप्रीत बुमराह ने हजरतुल्लाह जजई को महज दो रनों के स्कोर पर चलता किया।

– अफगानिस्तान को 67 रनों के स्कोर पर चौथा झटका लगा। कुलदीप यादव ने गुलबदिन नईब को आउट किया। गुलबदीन ने 17 रन बनाए।

– रवींद्र जडेजा ने 71 रनों के स्कोर पर अफगानिस्तान को 5वां झटका दिया। अजमतुल्लाह ओमरजाई 26 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

– 102 रनों के स्कोर पर जसप्रीत बुमराह ने अफगानिस्तान को छठा झटका दिया। बुमराह ने नजिबुल्लाह जादरान को आउट कर भारत को छठी सफलता दिलाई।

– कुलदीप यादव ने 114 रनों के स्कोर पर अफगान टीम को 7वां झटका दिया। मोहम्मद नबी 14 रन बनाकर आउट हुए।

– 121 रनों के स्कोर पर अफगानिस्तान का 8वां विकेट गिरा। अर्शदीप सिंह ने राशिद खान का विकेट झटका। राशिद सिर्फ 2 रन बना सके।

– अगली ही गेंद पर अफगान टीम का 9वां विकेट गिरा। अर्शदीप ने नवीन उल हक को खाता खोलने से पहले ही चलता कर दिया।

– 134 रनों के स्कोर पर अफगानिस्तान की पारी सिमट गई। अर्शदीप सिंह ने 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर नूर अहमद को आउट किया।

पावरप्ले में टीम इंडिया ने बनाई अफगानिस्तान पर पकड़

भारत के 182 रनों के लक्ष्य को हांसिल करने के लिए अफगानिस्तान को तेज शुरूआत की जरूरत थी। पहले ओवर में रहमानुल्लाह गुरबाज ने बड़े शॉट लगाकर तेवर भी दिखाए। लेकिन इसके बाद अगले ही ओवर से भारतीय गेंदबाजों ने वापसी की। जसप्रीत बुमराह और अक्षर पटेल ने 23 रनों के स्कोर तक ही अफगानिस्तान के 3 विकेट गिरा दिए। यही कारण रहा कि पावरप्ले के 6 ओवर में अफगानिस्तान महज 35 रन ही बना सका।

भारत ने बनाए 181 रन

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने सुपर 8 के इस IND vs AFG मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। सूर्यकुमार यादव के शानदार अर्धशतक और हार्दिक पांड्या के साथ उनकी साझेदारी के दम पर भारत ने 181 रनों का स्कोर खड़ा किया। अफगानिस्तान के लिए फजलहक फारूकी और कप्तान राशिद खान ने तीन-तीन विकेट लिए और भारतीय बल्लेबाजों को दबाव में रखा। हालांकि, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक ने पांचवें विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी कर टीम को मुसीबत से निकाला।

सूर्यकुमार 28 गेंदों पर पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 53 रन बनाकर आउट हुए। उनके अलावा भारतीय उपकप्तान हार्दिक ने 24 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों के सहारे 32 रन बनाए। अंत में अक्षर पटेल ने दो चौकों की मदद से भारत के स्कोर को 180 के पार पहुंचा दिया ।

सूर्यकुमार यादव का धमाकेदार अर्धशतक

सूर्यकुमार यादव ने अफगानिस्तान के खिलाफ धमाकेदार अर्धशतकीय पारी खेली। सूर्या ने महज 28 गेंदों पर 53 रन बनाए। इस पारी में उन्होंने 5 चौके और 3 छक्के जड़े। सूर्या की इस पारी और हार्दिक पांड्या के साथ उनकी 60 रनों की साझेदारी के दम पर ही भारत 180 रनों के पार पहुंच सका। सूर्या जिस समय बल्लेबाजी करने आए थे भारत 54 रनों पर रोहित शर्मा और पंत के दो अहम विकेट खो चुका था। कुछ ही देर बाद विराट कोहली भी पवेलियन लौट गए। लेकिन सूर्या ने एक छोर संभाले रखा। ये सूर्या का इस टी20 वर्ल्ड कप में दूसरा अर्धशतक था। इससे पहले अमेरिका के खिलाफ लीग मुकाबले में भी सूर्या ने अर्धशतक लगाया था। हार्दिक पांड्या ने भी IND vs AFG मैच में 32 रनों की अहम पारी खेली।

रोहित शर्मा फेल, विराट भी नहीं खेल सके लंबी पारी

सुपर 8 के अपने पहले मुकाबले में टीम इंडिया को कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली की ओपनिंग जोड़ी से काफी उम्मीदें थीं। लेकिन दोनों ही इस मुकाबले में भी बेअसर साबित हुए। रोहित शर्मा तो महज 8 रन ही बना सके। वहीं विराट कोहली पिछली तीन असफलताओं के बाद कुछ अच्छे टच में दिखाई दे रहे थे लेकिन बड़ी पारी खेलने में असफल रहे। विराट ने 24 गेंदों पर 24 रनों की पारी खेली। विराट और रोहित के अलावा शिवम दुबे भी अपने खराब दौर से बाहर नहीं निकल सके। दुबे महज 10 रन बनाकर राशिद खान का शिकार बने।

T20 World Cup: इंग्लैंड का धमाका, वेस्टइंडीज को 8 विकेट से रौंदा

IND vs AFG मैच के लिए दोनों टीमों की प्लेइंग-11

इंडिया: रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह।

अफगानिस्तान: रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, नजीबुल्लाह जादरान, हजरतुल्लाह जजाई, गुलबदीन नईब, अजमतुल्लाह ओमरजाई, मोहम्मद नबी, राशिद खान, नूर अहमद, नवीन-उल-हक, फजलहक फारूकी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here