IND vs AFG : टी20 वर्ल्ड कप में आज भारत-अफ़ग़ानिस्तान में भिड़ंत, टीम इंडिया में एक चेंज संभव

0
93
T20 World Cup 2024 Super 8 Match 3 IND vs BAN match preview, possible playing XI, Team India

नई दिल्ली। IND vs AFG: T20 World Cup 2024 के सपुर 8 में Team India अपना पहला मुकाबला आज अफगानिस्तान के खिलाफ खेलने उतरेगी। टूर्नामेंट में अभी तक अपराजेय चल रही टीम इंडिया आज का मुकाबला जीतकर सेमीफाइनल की तरफ कदम बढ़ाना चाहेगी। हालांकि भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने IND vs AFG मैच से पहले बुधवार को संकेत दिया कि अफगानिस्तान के खिलाफ प्लेइंग-11 में स्पिनर कुलदीप यादव या युजवेंद्र चहल में से किसी एक को जगह मिल सकती है।

T20 World Cup सुपर 8 में दक्षिण अफ्रीका ने मैच जीता, अमेरिका ने दिल

हालांकि क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में अफगानिस्तान की टीम भारत को कभी नहीं हरा पाई है। बावजूद इसके रोहित शर्मा की टीम छुपे रुस्तम अफगानिस्तान को हल्के में नहीं लेगी। कारण साफ है, अफगानिस्तान इस विश्वकप में तीन जीत हासिल कर सुपर-8 में पहुंचा है। उसने न्यूजीलैंड जैसी टीम को महज 75 रन पर समेटकर 84 रन से बड़ी जीत हासिल की थी। राशिद खान की अगुवाई में उसके गेंदबाज शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। यही कारण है कि भारतीय बल्लेबाजी की भी आज परीक्षा होगी।

अब मैच डिटेल्स…

सुपर 8ः भारत बनाम अफगानिस्तान

तारीख और स्टेडियमः 20 जून, केंसिंग्टन ओवल, ब्रिजटाउन

समयः टॉस- शाम 7.30 बजे, मैच स्टार्ट- रात 8.00 बजे

T20 World Cup : बदतमीजी पड़ी भारी, ICC ने इस खिलाड़ी पर ठोका जुर्माना

टॉस और पिच का रोल

इस वर्ल्डकप के मद्देनजर टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनना बेहतर विकल्प होगा। किंग्सटन ओवल के ग्राउंड पर ग्रुप स्टेज के भी 5 मैच खेले गए, 2 में पहले बैटिंग और एक में पहले बॉलिंग करने वाली टीम को जीत मिली। एक मैच टाई और एक बेनतीजा भी रहा। 201 रन हाईएस्ट स्कोर रहा, लेकिन औसत स्कोर 148 ही है। साथ ही गेंदबाजों ने महज 6.90 की इकोनॉमी से रन खर्च किए, यानी यहां लो-स्कोरिंग मुकाबले देखने को मिल सकते हैं। मैदान से स्पिनर्स को मदद मिल सकती है। यही कारण है कि टीम इंडिया में आज चहल या कुलदीप में से किसी एक को जगह मिलना तय माना जा रहा है।

मैच की अहमियत-

सुपर-8 में दो ग्रुप है। एक ग्रुप में 4 टीमें है, जो कि एक दूसरे के खिलाफ खेलेंगी। भारत का पहला मुकाबला अफगानिस्तान से है। टीम की भिड़ंत बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया से भी होनी है। आज का मुकाबला जीतने से भारत की सेमीफाइनल में जाने की दावेदारी मजबूत हो जाएगी। भारत सेमीफाइनल में प्रवेश की संभावनाएं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले पर निर्भर नहीं रखना चाहेगा। इस लिहाज से आज का मैच बेहद महत्वपूर्ण है। भारत आज यदि बड़े अंतर से मुकाबला जीतता है तो उसे आगे रनरेट में भी काफी लाभ मिलेगा। हालांकि वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के अभी तक के प्रदर्शन को देखते हुए इसे भारत के लिए आसान नहीं कहा जा सकता है।

Kane Williamson ने छोड़ी न्यूजीलैंड की कप्तानी, T20 World Cup में टीम का खराब प्रदर्शन

IND vs AFG: इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

विराट कोहली- टी-20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली ओवर ऑलटाइम टॉप स्कोरर हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ कोहली ने 5 मैच खेले हैं और 201 रन बनाए हैं। इसमें एक शतकीय पारी भी शामिल है। हालांकि इस वर्ल्ड कप में प्रदर्शन बेहद खराब रहा है।

अर्शदीप सिंह- भारत के लिए इस वर्ल्ड कप में अर्शदीप दूसरे टॉप विकेट टेकर हैं। उन्होंने 3 मैच में 7 विकेट लिए हैं। अमेरिका के खिलाफ अर्शदीप ने 9 रन देकर 4 विकेट लिए थे।

रहमनुल्लाह गुरबाज- अफगानिस्तान के गुरबाज टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के टॉप स्कोरर हैं। उन्होंने 4 मैचों में 167 रन बनाए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ गुरबाज ने 80 रन की शानदार पारी खेली थी। वहीं, युगांडा के खिलाफ 76 रन बनाए हैं।

राशिद खान- अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान टी-20 में टीम के टॉप विकेट टेकर हैं। उन्होंने कुल 88 मैचों में 142 विकेट लिए हैं। इस वर्ल्ड कप में उन्होंने 4 मैच में 6 विकेट लिए हैं। इसके साथ उन्होंने 26 रन भी बनाए हैं।

क्या कहता है मौसम का मिजाज

मैच के दौरान बारिश की संभावना काफी कम है। आसमान में 44 फीसदी बादल छाए रहेंगे। वहीं, तापमान 28 से 32 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा।

IND vs AFG : पॉसिबल प्लेइंग इलेवन

भारतः रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत, सुर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, जस्प्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।

अफगानिस्तानः राशिद खान (कप्तान), इब्राहिम जादरान, गुलबदीन नाइब, अजमतुल्लाह ओमजई, मोहम्मद नबी, नजीबुल्लाह जादरान, करीम जनत, राशिद खान, नूर अहमद, नवीन-उल-हक और फजलहक फारूकी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here