Dinesh Karthik की नई पारी शुरू, IPL में बनेंगे RCB के मेंटर और बैटिंग कोच

0
209
New Innings Of Dinesh Karthik, will become RCB mentor and batting coach in IPL

मुंबई। Dinesh Karthik: टीम इंडिया के पूर्व विकेट कीपर और हाल ही में आईपीएल (IPL) से संन्यास लेने वाले दिन दिनेश कार्तिक को नई जिम्मेदारी मिल गई है। उन्हें रॉयल चौलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bengaluru) का मेंटर और बल्लेबाजी कोच बनाया गया है। इसकी जानकारी टीम की तरफ से सोशल मीडिया के जरिए दी गई। ऐसे में अब आईपीएल के अगले सत्र से Dinesh Karthik नई जिम्मेदारी में दिखाई देंगे।

दिनेश कार्तिक ने अपने करियर का आखिरी मुकाबला राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के खिलाफ खेला था। एलिमिनेटर मैच में उनकी टीम बाहर हो गई थी। इसके बाद साथी खिलाड़ियों ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया था। विराट कोहली, फाफ डुप्लेसिस, मोहम्मद सिराज जैसे खिलाड़ियों ने उन्हें गले लगाया और शुभकामनाएं दीं। कार्तिक ने अपने आईपीएल करियर में 257 मैच खेले। इसके अलावा कार्तिक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से भी संन्यास ले चुके हैं। उन्होंने अपने 39वें जन्मदिन के दिन संन्यास का एलान किया था।

IND W vs SA W : राणा की फिरकी में फंसी साउथ अफ्रीका, टीम इंडिया ने 10 विकेट से धोया

कार्तिक का आईपीएल करियर

बात करें Dinesh Karthik के करियर की तो यह उनका आरसीबी (RCB) के साथ दूसरा कार्यकाल था। 2015 में बेंगलुरु ने उन्हें 10.5 करोड़ रुपए में खरीदा था। इस दौरान बल्ले से उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था। वह 11 मैचों में सिर्फ 141 रन बना सके। हालांकि, पिछले सीजन उन्होंने वापसी की और मजबूत फिनिशर बनकर उबरे। आईपीएल 2022 में दिनेश कार्तिक ने 180 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 330 रन बनाए और वनडे विश्व कप स्क्वॉड में जगह बनाई थी। वह कोलकाता के लिए भी आईपीएल में खेल चुके हैं।

कार्तिक ने 257 मैचों में 4842 रन के साथ अपना आईपीएल करियर समाप्त किया जिसमें 22 अर्द्धशतक शामिल हैं। अपने 17 सालों के शानदार आईपीएल करियर में वह आरसीबी के अलावा दिल्ली डेयरडेविल्स, किंग्स इलेवन पंजाब, मुंबई इंडियंस, गुजरात लायंस और कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा रहे। आईपीएल 2024 में उन्होंने 15 मैचों में 187.36 की स्ट्राइक रेट के साथ 326 रन बनाए।

Team India: रोहित-कोहली की जगह इन खिलाड़ियों की लग सकती है लॉटरी

ऐसा रहा कार्तिक का टीम इंडिया के साथ सफर

महेंद्र सिंह धोनी से तीन महीने पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले कार्तिक को 2007 के विश्व कप स्क्वॉड में शामिल किया गया था लेकिन उन्हें एक भी मैच के प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली। उस साल उन्हें धोनी के बैक-अप के तौर पर टीम में लिया गया था। उसके बाद 2011 और 2015 विश्व कप के लिए वे टीम में जगह नहीं बना पाए और एक बार फिर से वर्ल्ड कप खेलने से चूक गए। हालांकि, 2023 में खेले गए वनडे विश्व कप में उन्हें टीम में बतौर फिनिशर शामिल किया गया। हालांकि, वह अपने बल्ले से कमाल नहीं दिखा सके। 15 साल के क्रिकेट करियर में Dinesh Karthik टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं। कार्तिक ने 26 टेस्ट मैचों में 1025 रन बनाए। इसके अलावा 94 वनडे मुकाबलों में 1752 रन बनाए। वहीं, 60 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 142.61 के स्ट्राइक रेट से 686 रन बनाए। उनके नाम टेस्ट के अलावा क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में कोई शतक नहीं है।