IND vs SA : साउथ अफ्रीका में ये 5 खिलाड़ी होंगे भारत के लिए एक्स फैक्टर, जानिए सूची

0
40
IND vs SA Test Series, 5 players will be the X factor for India in South Africa Including Virat Kohli, KL Rahul

नई दिल्ली। IND vs SA Test Series: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला सेंचुरियन में 26 दिसंबर से शुरू होने जा रहा है। भारत के लिए यह सीरीज इस मायने में बेहद अहम है कि ,टीम इंडिया अब तक साउथ अफ्रीका में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है। भारत ने यहां 8 सीरीज खेलीं, जिनमें एक ड्रॉ रही, जबकि 7 में हार मिली। हाल ही में वन डे सीरीज में मिली जीत के बाद भारत के हौंसले बुलंद हैं और टेस्ट में भी जीत की उम्मीद बढ़ी है।

पिछली बार 2021 में भारतीय टीम 1-0 से बढ़त लेने के बाद भी 3 टेस्ट की IND vs SA सीरीज हार गई थी, लेकिन इस बार टीम इंडिया के पास सीरीज जीतने का मौका है, क्योंकि टीम के पास कुछ ऐसे प्लेयर हैं जो इस सीरीज में एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं। आइए इन खिलाड़ियों पर करते हैं विस्तार से चर्चा।

INDW vs AUSW: ऑस्ट्रेलिया हार बचाने में जुटी, दूसरी पारी में 46 रनों की बढ़त, आधी टीम आउट

– विराट कोहली

टीम इंडिया के सबसे अहम खिलाड़ी IND vs SA Test Series में विराट कोहली साबित हो सकते हैं। उनके पास दबाव में बल्लेबाजी करने की क्षमता है। वे खुद को पिच के अनुसार ढाल लेते हैं। उन्हें अफ्रीकी पिचों में खेलने का अनुभव है। साथ ही रन चेजिंग में विराट दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। अगर साउथ अफ्रीका में विराट के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने यहां खेले 7 मैचों में 51.35 की औसत से रन बनाए हैं। उनके नाम 2 शतक और 3 अर्धशतक समेत 719 रन हैं। वे अफ्रीका में भारत के दूसरे टॉप स्कोरर हैं। उनसे ज्यादा सचिन तेंदुलकर ने 1161 रन बनाए हैं।

– केएल राहुल

दूसरे खिलाड़ी की बात करें तो टीम के मिस्टर भरोसेमंद विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल का नाम आता है। राहुल पर लोअर मिडिल ऑर्डर की जिम्मेदारी है। वे नंबर-7 पर बैटिंग करते हैं। टॉप या मिडिल ऑर्डर के फ्लॉप होने की स्थिति में राहुल टीम को फाइटिंग टोटल दिला देते हैं। राहुल के नाम अफ्रीकी पिचों पर 256 रन हैं। वे 5 मैचों में एक शतक और एक अर्धशतक जमा चुके हैं।

PAK vs AUS: ऑस्ट्रेलियाई कंडिशन नहीं झेल पा रहे पाकिस्तानी, लगातार तीसरा गेंदबाज चोटिल; टीम से बाहर

– रवींद्र जडेजा

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर के तौर पर रवींद्र जडेजा किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। जडेजा बैट-बॉल के साथ फील्डिंग में भी कमाल दिखाते हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज होने के कारण वे बैटिंग ऑर्डर में वैरायटी लाते हैं और जरूरत पड़ने पर बड़े शॉट भी खेल सकते हैं। जडेजा ने साउथ अफ्रीका में खेले 3 मैचों में 99 रन बनाए हैं और 6 विकेट हासिल किए हैं। इतना ही नहीं, जडेजा ने 16 कैच भी पकड़े हैं।

– जसप्रीत बुमराह

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अपनी परफेक्ट यॉर्कर के लिए जाने जाते हैं। वे अपनी स्पीड और स्विंग के दम पर टीम को अहम मौकों पर सफलता दिलाते हैं। अफ्रीका की फास्ट एंड बाउंसी पिचों पर बुमराह टीम इंडिया का ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं। साउथ अफ्रीका में वे 6 मैचों में 26 विकेट हासिल कर चुके हैं। इनमें दो बार 5 विकेट शामिल हैं।

IND vs SA: बॉक्सिंग डे टेस्ट का बेसब्री से इंतजार, अभी जान लीजिए संभावित प्लेइंग XI

– मोहम्मद सिराज

तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज अपनी वॉबल सीम और उछाल भरी गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। वे अपनी स्पीड और स्विंग से किसी भी बैटर को परेशान कर देते हैं। ऐसे में साउथ अफ्रीका की बाउंसी पिचों पर IND vs SA Test Series में सिराज प्रभावी प्रदर्शन कर सकते हैं। वे 2 मैचों में 3 विकेट ही हासिल कर सके हैं, लेकिन उनके इस सीरीज में चमकने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here