IND vs SA: केपटाउन टेस्ट पर मैच रैफरी का बड़ा फैसला, पिच को बताया खतरनाक; दिया डिमेरिट पॉइंट

0
24
IND vs SA Cape Town test, Newlands Pitch For India vs South Africa 2nd Test Rated Unsatisfactory by icc, Match referee handed over report

केपटाउन। IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच इस साल की शुरुआत में केपटाउन में खेला गया मैच टेस्ट इतिहास का सबसे छोटा मुकाबला रहा। यह मैच महज 642 गेंद तक चला यानी डेढ़ दिन में ही मैच का नतीजा निकल गया। खराब पिच के चलते यहां धड़ाधड़ विकेट गिरते रहे थे। इसे लेकर अब आईसीसी ने एक्शन लिया है। आईसीसी ने केपटाउन में न्यूलैंड्स की पिच को ‘असंतोषजनक’ रेटिंग दी है और एक डिमेरिट पॉइंट भी दिया है।

IND W vs AUS W: भारत की शर्मनाक हार, पहला मैच जीतकर सीरीज 2-1 से गंवाई

पहले ओवर से नजर आ रहा था अनियमित बाउंस

केपटाउन टेस्ट में IND vs SA मैच के पहले दिन और पहले ओवर से ही पिच पर अनियमित बाउंस नजर आया। तेज गेंदबाजों को सीम मुवमेंट भी बहुत ज्यादा मिला। यही कारण रहा कि मैच के पहले दिन ही कुल 23 विकेट गिर गए। यह मुकाबला टीम इंडिया के पक्ष में गया था. भारत ने इस मैच को जीतकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज को 1-1 से ड्रॉ करने में कामयाबी हासिल की थी। मैच के दौरान और मैच के बाद क्रिकेट एक्सपर्ट्स ने इस पिच की खूब आलोचना की थी।

National Sports Awards: 26 खिलाड़ियों को अर्जुन और 5 कोच को द्रोणाचार्य पुरस्कार, शमी को अर्जुन पुरस्कार

मैच रेफरी ने रिपोर्ट में बताया बल्लेबाजों के लिए खतरनाक

मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने IND vs SA केपटाउन टेस्ट के बाद इस पिच को लेकर आईसीसी को रिपोर्ट सौंपी। अपनी रिपोर्ट में मैच रैफरी ने कहा, ‘न्यूलैंड्स की पिच बल्लेबाजी के लिए बहुत ज्यादा मुश्किल थी। पिच पर बाउंस बहुत ज्यादा तेज था। कई बार तो यह चेतावनी वाला रहा। इससे बल्लेबाजों को शॉट जमाने में मुश्किलें हुई। कई बार बल्लेबाजों के ग्लव्ज में गेंद पड़ी। ज्यादातर विकेट अजीबोगरीब बाउंस के कारण गिरे।’

IPL 2024 में धूम मचा सकेंगे अफगान खिलाड़ी, बोर्ड ने हटाया प्रतिबंध

पिच को असंतोषजनक बताए जाने के बाद अब क्या?

आईसीसी की ओर से पिच को चार तरह की रेटिंग दी जाती है- बहुत अच्छी, अच्छी, असंतोषजनक और अनफिट। अंसोषजनक रेटिंग मिलने पर एक डिमेरिट पॉइंट मिलता है तो अनफिट होने पर तीन रेटिंग पॉइंट दिए जाते हैं। अगर एक मैदान को 5 साल के पीरियड में 6 डिमेरिट पॉइंट मिल जाते हैं तो उस मैदान पर पूरे एक साल के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेले जाने पर प्रतिबंध लग जाता है। IND vs SA टेस्ट के बाद अब इस पिच पर अगला कोई भी मुकाबला होना मुश्किल लग रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here