IND vs AUS: पहला टी20 आज शाम, चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया के सामने ऐसी होगी भारत की प्लेइंग XI

0
87
IND vs AUS t20 series, 1st match today, updates and records, weather and pitch conditions, playing xi

विशाखापटनम। IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज से पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेली जाएगी। पहला मुकाबला विशाखापटनम के राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच की शुरुआत भारतीय समयनुसार शाम 7 बजे से होगी। सीरीज में सूर्यकुमार यादव भारत की कप्तानी करेंगे। वहीं, बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड ऑस्ट्रेलिया की कमान संभालेंगे। सीरीज के लिए भारतीय स्क्वाड में ज्यादातर युवाओं खिलाडिय़ों को शामिल किया गया है। भारतीय स्क्वाड में शुरुआती तीन मैचों के लिए सिर्फ दो ऐसे खिलाड़ी रहेंगे, जो वर्ल्ड कप 2023 का हिस्सा थे। जिसमें कप्तान सूर्यकुमार यादव और प्रसिद्ध कृष्णा शामिल हैं। हालांकि प्रसिद्ध कृष्णा ने वर्ल्ड कप का कोई मुकाबला नहीं खेला। वहीं सीरीज के आखिरी दो मैचों में श्रेयस अय्यर टीम को ज्वाइन करेंगे।

IPL 2024: गौतम गंभीर की आईपीएल में वापसी, बनेंगे कोलकाता के मेंटर

2021 से भारतीय टी20 टीम के 9वें कप्तान होंगे सूर्या

बता दें कि 2021 की शुरुआत से लेकर अब तक 8 लोग भारत की टी20 टीम की कमान संभाल चुके हैं। IND vs AUS सीरीज के साथ ही सूर्यकुमार यादव इस लिस्ट में नौवें खिलाड़ी होंगे। 2021 की शुरुआत में विराट कोहली ने भारत के लिए 10 टी20 मैचों में कप्तानी की। इसके बाद 2021 में शिखर धवन ने 3 मैचों में, 2021-22 में रोहित शर्मा ने 32 मैचों में, 2022 में ऋषभ पंत ने 5 मैचों में, 2022-23 में हार्दिक पांड्या ने 16 मैचों में, 2022 में केएल राहुल ने 1 मैच में, 2023 में जसप्रीत बुमराह ने 2 मैचों में और रुतुराज गायकवाड़ ने 2023 में 3 मैचो में भारतीय टी20 टीम की कमान संभाली है।

FIFA WC Qualifiers: कतर से हार के बाद भी भारत की उम्मीदें जिंदा, अब अगला मैच जीतना जरूरी

आज टॉस जीतने वाली टीम चुनेगी गेंदबाजी

विशाखापटनम के राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम की पिच एक हिसाब से बैलेंस सतह है, जहां बल्लेबाजों और गेंदबाज दोनों के लिए ज्यादा मुश्किल नहीं होती है। इसी के साथ पिच पर पेसर और स्पिनर्स दोनों को मदद मिलती है। हालांकि यहां रन चेज करना ज़्यादा ठीक रहता है क्योंकि बाद में बैटिंग करने वाली टीम ने 67 प्रतिशत मैच जीते हैं। ऐसे में आज IND vs AUS पहले टी20 में टॉस जीतने वाली टीम के गेंदबाजी चुनने के ज्यादा चांस है।

IND vs AUS: यशस्वी की सधी ओपनिंग और होगा रिंकू का धमाल, रोचक होगी यंग टीम इंडिया की प्लेइंग XI

भारत की यंग ब्रिगेड के लिए आसान नहीं होगा मुकाबला

ऑस्ट्रेलिया के 15 सदस्यीय स्क्वाड में कुल 6 ऐसे खिलाड़ी शामिल हैं, जो वर्ल्ड कप में कंगारू टीम का हिस्सा रहे। ऐसे में जाहिर तौर पर IND vs AUS सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को ज्यादा सीनियर खिलाडिय़ों का फायदा मिल सकता है। इसलिए हमारा प्रिडिक्शन मीटर यही कहता है कि भारत के लिए ये मैच जीतना आसान नहीं होगा। मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम पसंदीदा हो सकती है।

IND vs AFG T-20 Series: अफगानिस्तान पहली बार भारत दौरे पर खेलेगी वाइट-बॉल सीरीज, जारी किया शेड्यूल

IND vs AUS पहले टी20 में दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग XI

भारत: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), इशान किशन (विकेटकीपर), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, शिवम दुबे, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल/वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा/आवेश खान, मुकेश कुमार।

ऑस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ, मैथ्यू शॉर्ट, आरोन हार्डी, जोश इंगलिस, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (कप्तान और विकेटकीपर), सीन एबॉट, नाथन एलिस, जेसन बेहरेनडोर्फ, तनवीर सांघा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here