IND vs AUS 3rd ODI: क्लीन स्वीप से बची ऑस्ट्रेलिया; आखिरी मैच में भारत को 66 रन से हराया, मैक्सवेल ने चटकाए 4 विकेट

0
340
IND vs AUS 3rd ODI: Australia won the toss and chose to bat first, Maxwell and Starc returned

राजकोट। IND vs AUS 3rd ODI मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 66 रन से हरा दिया है। भारतीय टीम पहले ही 3 मैचों की वन-डे सीरीज को 2-1 से जीत चुकी है। कंगारूओं ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 352 रन का विशाल स्कोर बनाया था। जवाब में भारतीय टीम 49.4 ओवर में 286 रन पर ही सिमट गई। टीम के लिए रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 81 बनाए। वहीं, विराट कोहली ने 56 रन बनाकर अपना 66वां वन-डे अर्धशतक पूरा किया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से ग्लेन मैक्सवेल ने सर्वाधिक 4 विकेट चटकाए।

Cricket World Cup 2023 से पहले संकट में पीसीबी, प्लेयर्स को 4 महीने से सैलरी नहीं, अब दी धमकी

इसके अलावा जोश हेजलवुड ने 2 विकेट तथा तनवीर सांघा, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस और कैमरून ग्रिन ने 1-1 विकेट प्राप्त किये। राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे IND vs AUS 3rd ODI मैच में आज मेहमान टीम के बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर पिटाई की। टीम के लिए डेविड वॉर्नर ने 56, मिशेल मार्श ने 96, स्टीव स्मिथ ने 74 और मार्नस लाबुशेन 72 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। वहीं, भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने सर्वाधिक 3 विकेट झटके।

NZ vs BAN 3rd ODI: न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया, कीवियों ने 2-0 से कब्जाई सीरीज

रोहित और सुंदर की सधी हुई शुरुआत

IND vs AUS 3rd ODI  मैच में 353 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने आज अपनी ओपनिंग जोड़ी में बड़ा बदलाव किया। टीम ने शुभमन की अनुपस्थिति में विराट और राहुल के होने के बावजूद वॉशिंगटन सुंदर को कप्तान रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने भेजा। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 65 गेंदों में 74 रन की साझेदारी कर टीम कोे अच्छी शुरुआत दी थी। सुंदर 30 गेंदों में 18 रन बनाकर मैक्सवेल की गेंद पर कैच आउट हो गए। वहीं, रोहित ने तीसरे नंबर पर खेलने आए विराट कोहली के साथ अपनी पारी को जारी रखा।

Cricket World Cup 2023: श्रीलंका की 15 सदस्यीय टीम घोषित, चोटिल हसारंगा टूर्नामेंट से बाहर

विराट और रोहित की अर्धशतकीय साझेदारी

IND vs AUS 3rd ODI  मैच में सुन्दर के आउट होने के बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली ने पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने कुछ देर के लिए अपने आप को टिकने का मौका दिया और फिर सेट होने पर बड़े शॉर्ट्स लगाने शुरु किये। रोहित ने 57 गेंदों में 81 रन बनाकर अपना 52वां एकदिवसीय अर्धशतक जड़ा। वहीं, विराट ने 61 गेंदों में 56 रन बनाकर अपना 66वां अर्धशतक पूरा किया। दोनों ही बल्लेबाज मैक्सवेल की गेंद पर कैच आउट हुए थे।

Cricket World Cup 2023: भारत पहुँची अफगानिस्तान की टीम, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के खेलेगी वार्म-अप मैच

जीत दिलाने में नाकाम रहा भारतीय मिडिल ऑर्डर

रोहित और कोहली के आउट हो जाने के बाद IND vs AUS 3rd ODI मैच में भारत को जीत दिलाने की पूरी जिम्मेदारी टीम के मिडिल ऑर्डर पर आ गई थी। चौथे और 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए श्रेयस अय्यर और के एल राहुल ने एक दूसरे के साथ क्रीज पर थोड़ा समय बिताया था। दोनों ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 54 गेंदों में 52 रन जोड़े। लेकिन, राहुल बड़ा शॉर्ट लगाने के चक्कर में 30 गेंदों में 26 रन बनाकर पवैलियन लौट गए। इसके बाद छठें नंबर पर खेलने आए सुर्यकुमार यादव ने भी मात्र 8 रन बनाकर अपना विकेट सस्ते में गवां दिया। वहीं, श्रेयस भी 43 गेंदों में 48 रन बनाकर अर्धशतक से चूक गए। इसके अलावा रवींद्र जडेजा(35) भी अंत में अच्छा फिनिश देने में नाकाम रहे।

Asian Games 2023: शूटिंग से आई बड़ी खुशखबरी, भारत ने जीता चौथा गोल्ड

वॉॅर्नर और मार्श ने दी तेज शुरुआत

IND vs AUS 3rd ODI मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम को ओपनर डेविड वॉर्नर और मिशेल मार्श ने मिलकर तेज शुरुआत दी। दोनों बल्लेबाजों ने मैदान में आते ही भारतीय गेंदबाजों को आड़े हाथ लेना शुरु कर दिया था। वॉर्नर और मार्श ने पहले विकेट के लिए 49 गेंदों में 78 रन की तेज अर्धशतकीय साझेदारी की। वॉर्नर 34 गेंदों में 56 रन बनाए, वे रचनात्मक शॉर्ट खेलते समय प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर विकेटकीपर के एल राहुल द्वारा कैच आउट हो गए। वहीं, मार्श ने अपनी पारी को जारी रखा।

Cricket World Cup 2023: बांग्लादेश की 15 सदस्यीय टीम घोषित, तमीम-इबादत बाहर

मार्श और स्मिथ की शतकीय साझेदारी

IND vs AUS 3rd ODI वॉर्नर के कैच आउट होने के बाद तीसरे नंबर पर खेलने आए कप्तान स्टीवन स्मिथ ने मिशेल मार्श के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने शानदार क्रिकेटिंग शॉर्ट्स दिखाते हुए भारतीय गेंदबाजों की खराब गेंदों को बाउंड्री पार भेजना लगातार जारी रखा। मार्श और स्मिथ ने दूसरे विकेट के लिए 119 गेंदों में 137 रन की शतकीय साझेदारी की। तेजी के साथ अपने दूसरे वन-डे शतक की ओर बढ़ रहे मिशेल मार्श 84 गेंदों में 96 रन बनाकर कुलदीप की फिरकी का शिकार हो गए। वहीं, स्मिथ 61 गेंदों में 74 रन बनाकर सिराज की गेंद पर LBW आउट हो गए।

Asian Games 2023: रजत पदक से भारत की गुड मॉर्निंग, महिलाओं ने शूटिंग में जीता मेडल

लाबुशेन ने खेली अर्धशतकीय पारी

IND vs AUS 3rd ODI स्मिथ और मार्श की साझेदारी टूटने के बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करेन आए मार्नस लाबुशेन ने अपनी टीम को दबाव से निकाला। उनके आने के बाद टीम ने एलेक्स कैरी(11), ग्लेन मैक्सवेल(5) और कैमरून ग्रिन(9) जैसे विस्फोटक बल्लेबाजों का विकेट खो दिया था। लेकिन, लाबुशेन ने अकेले ही अपने दम पर ऑस्ट्रेलिया को बड़े स्कोर तक पहुँचाया। उन्होंने कप्तान पैट कमिंस के साथ मिलकर गेंदों में रन की साझेदारी की। लाबुशेन 58 गेंदों में 72 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर कैच आउट हो गए।

Asian Games 2023: महिला शूटर्स का डबल धमाका, एक ही इवेंट में कब्जाया स्वर्ण और कांस्य

विराट कोहली की नंबर 3 पर होगी वापसी

IND vs AUS 3rd ODI मैच के लिए विराट कोहली की वापसी हो रही है, यानी वे नंबर 3 पर ही खेलते हुए दिखाई देंगे। ये बात और है कि श्रेयस अय्यर ने आखिरी मुकाबले में इसी नंबर पर आकर शतक जड़ा था, लेकिन कोहली की जगह को कोई खतरा नहीं है और ये बात खुद श्रेयस अय्यर जानते भी हैं। लेकिन श्रेयस अय्सर नंबर 4 पर खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं। ऐसे में केएल राहुल को नंबर 5 पर जाना होगा। हार्दिक पांड्या नहीं खेलेंगे, इससे भी करीब करीब साफ सा लगता है कि सूर्यकुमार यादव को फिर से मौका मिलेगा और वे नंबर 6 पर आकर फिनिशिंग टच देने का काम जारी रखेंगे। पिछले ही मुकाबले में उन्होंने जिस तरह से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की है, उससे उनका आत्मविश्वास भी काफी ज्यादा बढ़ा होगा।

Asian Games 2023: भारतीय महिला हॉकी टीम का शानदार आगाज, सिंगापुर को 13-0 से रौंदकर अगले दौर में

इन खिलाड़ियों के बिना उतरेगी टीम इंडिया

हार्दिक पांड्या, शुभमन गिल, ईशान किशन, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद शमी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ IND vs AUS 3rd ODI मुकाबले के लिए आराम दिया गया है। बताया तो यहां तक जाता है कि ये सभी खिलाड़ी टीम के साथ राजकोट पहुंचे ही नहीं हैं, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती। अब वे सीधे प्रैक्टिस मैच के लिए टीम इंडिया के साथ जुड़ेंगे। वहीं रुतुराज गायकवाड भी टीम के साथ नहीं है, वे एशियन गेम्स में जाने वाली टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे। रोहित शर्मा की बतौर कप्तान इस टीम में वापसी होने जा रही है। ऐसे में वे ओपनिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे। शुभमन गिल और रुतुराज गायकवाड नहीं हैं तो ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि रोहित शर्मा के जोड़ीदार के रूप में ईशान किशन को फिर से ओपनिंग की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

Asian Games 2023: शूटिंग से आए एक और रजत एवं कांस्य, भारत के अब तक कुल 21 पदक

IND vs AUS 3rd ODI में कैसा रहेगा पिच ?

राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में आज मौसम साफ रहने वाला है। राजकोट में आज 35 डिग्री सेल्सियस के साथ धूप खिली रहेगी। मैदान का सपाट पिच बल्लेबाजों को बड़ा स्कोर बनाने में सहायता देगा। IND vs AUS 3rd ODI मैच हाई स्कोरिंग होगा, क्योंकि आयोजन स्थल पर छह एकदिवसीय पारियों में से चार में 300 का आंकड़ा पार हुआ है। ऑस्ट्रेलिया और भारत वन-डे में आखिरी बार इस पिच पर जनवरी 2020 को भिडे़ थे। जिसमें भारतीय टीम ने 340 रन बनाए थे। जवाब में मेहमान टीम 304 रन पर ही सिमट गई थी।

Asian Games 2023: शूटिंग से आई बड़ी खुशखबरी, भारत ने जीता चौथा गोल्ड

IND vs AUS 3rd ODI मैच में दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा(कप्तान), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल(विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा

ऑस्ट्रेलिया: मिचेल मार्श, डेविड वार्नर, स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, एलेक्स कैरी(विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, कैमरून ग्रीन, पैट कमिंस(कप्तान), मिचेल स्टार्क, तनवीर सांघा, जोश हेज़लवुड

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here