ICC ODI Ranking: 1739 दिन बाद पिछड़े शाकिब, मोहम्मद नबी नए नंबर-1 ऑलराउंडर

0
45
ICC ODI Ranking Shakib al hasan lags behind after 1739 days, Mohammad Nabi is the new number-1 all-rounder

नई दिल्ली। अफगानिस्तान के अनुभवी ऑलराउंडर मोहम्मद नबी ICC ODI Ranking में नंबर-1 ऑलराउंडर बन गए हैं। उन्होंने एक स्थान की छलांग लगाते हुए बांग्लादेश के दिग्गज ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को पछाड़ दिया है। शाकिब लगभग पिछले पांच सालों से वन-डे की ऑलराउंडर रैंकिंग में टॉप पर बने हुए थे। शाकिब इस पायदान पर पूरे 1739 दिनों तक टॉप पर रहे। वह 7 मई 2019 से 9 फरवरी 2024 विश्व के नंबर-1 ऑलराउंडर रहे। शाकिब, राशिद खान को हटाकर टॉप पर पहुंचे थे।

SL vs AFG: श्रीलंका करेगी सफाया या अफगानी दिखाएंगे दम, तीसरा वनडे आज

श्रीलंका के खिलाफ किया था शानदार प्रदर्शन

ICC ODI Ranking में टॉप पर आने से पहले मोहम्मद नबी ने श्रीलंका के खिलाफ खेली जा रही वन-डे सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया है। नबी ने पल्लेकेले में खेली जा रही तीन मैचों की सीरीज के शुरुआती वन-डे में श्रीलंका के खिलाफ 136 रन की शानदार पारी खेली थी। जिसके बाद उन्हें शीर्ष स्थान हासिल करने में मदद मिली।

382 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए, सातवें नंबर पर खेलने आए नबी के शतक और अज़मतुल्लाह उमरज़ई के नाबाद 149 रन की पारी ने अफगानिस्तान को 5 विकेट पर 55 रन की बुरी स्थिति से उबारा था। लेकिन, बावजूद इसके टीम को 42 रन से हार का सामना करना पड़ा। नबी ने उसी मैच में एक विकेट भी चटकाया था। जिसके चलते वे ICC ODI Ranking गेंदबाज रैकिंग में एक स्थान ऊपर चढ़कर सातवें स्थान पर पहुंच गए है।

IND vs ENG: इंग्लिश कप्तान ने किया प्लेइंग-12 का ऐलान, घातक तेज गेंदबाज को किया शामिल

टॉप-5 गेंदबाजों में दो भारतीय

ICC ODI Ranking की गेंदबाजी रैकिंग के टॉप-5 गेंदबाजों में भारत के दो गेंदबाज शामिल है। जिसमें चौथे पायदान पर मोहम्मद सिराज (678 अंक) और पांचवे पायदान पर जसप्रीत बुमराह (665 अंक) मौजूद हैं। बुमराह ने अफगानिस्तान के राशिद खान (654 अंक) को पछाड़कर यह स्थान हासिल किया है।

इसके अलावा ICC ODI Ranking के टॉप-10 में अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी (653 अंक) पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी (650 अंक) को पीछे छोड़कर 7वां स्थान पर आ गए हैं। वहीं, श्रीलंका के दिलशान थीक्षणा (643 अंक) टॉप-10 से बाहर हो गए है। उन्हें भारत के अनुभवी स्पिनर कुलदीप यादव (645 अंक) और ट्रेंट बोल्ट (643 अंक) ने पछाड़ दिया है। इस सुची में दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज अब भी टॉप पर बने हुए हैं।

NZ vs SA: अपने पहले ही मैच में विलियम ने द. अफ्रीका को हिला डाला, दूसरे दिन महज 16 रन जोड़कर ऑल आउट

असलंका ने लगाई 10 स्थान की छलांग

ICC ODI Ranking की बल्लेबाजी रैकिंग में टॉप-10 में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। सूची में, श्रीलंकाई बल्लेबाजों को काफी फायदा हुआ है। चरिथ असलांका (673 अंक) 5 स्थान तो पथुम निसंका (663 अंक) ने 10 स्थान की लंबी छलांग लगाई है। असलंका ने अफगानिस्तान के खिलाफ दूसरे वनडे में नाबाद 97 रन की पारी खेली थी। जिसकी बदौलत वे पांच स्थान ऊपर चढ़कर 15वें स्थान पर पहुंच गए। जबकि, पहले ही मैच में नाबाद 210 रन की पारी खेलने के बाद पथुम निसांका 10 स्थान की छलांग लगाकर 18वें स्थान पर आ गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here