Aus vs Ind Series: Sachin Tendulkar ने बताया स्मिथ को रोकने का प्लान

0
844
Aus vs Ind Series Ball to Smith at the 5th stump line -Sachin latest sports news in hindi

Sachin Tendulkar ने दी सलाह, 5वें स्टम्प के बाहर की लाइन पर करें बॉलिंग

नई दिल्ली। मास्टर ब्लास्टर Sachin Tendulkar ने कहा है कि ऑस्ट्रेलिया दौरे (Aus vs Ind Series) पर गई टीम इंडिया को जीत के लिए ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को रोकना होगा। सचिन ने कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल के तहत बॉलर्स बॉल को चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल नहीं कर सकते। ऐसे में बॉल स्विंग होने के चांसेज कम हो जाते हैं। सचिन ने टीम इंडिया के बॉलर्स को सलाह दी कि वे स्मिथ को आउट करने के लिए 5वें स्टम्प के बाहर की लाइन पर ही बॉलिंग करें।

स्मिथ की तकनीक सबसे अलग: Sachin Tendulkar

Sachin Tendulkar ने एक इंटरव्यू में बताया कि सामान्य तौर पर हम टेस्ट मैच में बॉलर्स को ऑफ स्टम्प या ऑफ स्टम्प के आसपास चौथे स्टम्प की लाइन पर बॉलिंग करने को कहते हैं। लेकिन स्मिथ पिच पर शफल चहलकदमी करते हुए शॉट खेलना पसंद करते हैं। ऐसे में बॉलर्स को अपनी लाइन चौथे से पांचवें स्टम्प तक ले जानी होगी। उन्होंने कहा कि बॉलर्स को मानसिक रूप से तैयार होना होगा। वे लगातार स्मिथ को 5वें स्टम्प पर टारगेट करें, ताकि बाहरी किनारा लगने के मौके बने।

पिंक बॉल टेस्ट से पहले सेशन में बल्लेबाजी आसान

17 दिसंबर को विदेश में भारत के पहले पिंक बॉल टेस्ट के बारे में Sachin Tendulkar ने कहा कि टाइमिंग की वजह से डे-नाइट टेस्ट के पहले सेशन में जोकि दिन में होता है ज्यादा से ज्यादा रन बनाने होंगे। पिंक बॉल दोहरी रोशनी में ज्यादा स्विंग होती है, तब बल्लेबाजी करना मुश्किल हो जाता है।

टीम इंडिया के ओपनर के बारे में उन्होंने बताया कि टेस्ट में मयंक अग्रवाल के रूप में एक ओपनर को तो मैदान में उतारना ही चाहिए। दूसरे ओपनर के लिए पृथ्वी शॉ और लोकेश राहुल में किसी को टीम मैनेजमेंट मौका दे सकती है।

Premier League में 8 और खिलाड़ी Corona संक्रमित

हमारे पास बैलेंस्ड बॉलिंग अटैक

डिफेंसिव बॉलर्स की जरूरत पर जोर देते हुए Sachin Tendulkar ने कहा कि टीम इंडिया के पास बेहतरीन और बैलेंस्ड बॉलिंग अटैक है। आखिरकार, टेस्ट मैच जीतने के लिए हमें 20 विकेट लेने होते हैं। लेकिन उन 20 विकेटों के एवज में हम ज्यादा रन भी नहीं लुटा सकते। उन्होंने कहा कि हमें अटैक करने के साथ ऐसे बॉलर्स को भी पहचानना होगा, जो एक क्षोर से रन को रोके और दबाव बनाकर रखे। तभी दूसरे क्षोर से विकेट गिरेंगे।

स्मिथ-वॉर्नर की वापसी से मजबूत हुई ऑस्ट्रेलिया

Sachin Tendulkar ने माना कि डेविड वॉर्नर और स्मिथ जैसे सीनियर खिलाड़ियों की वापसी से ऑस्ट्रेलियाई टीम मजबूत हुई है। इनके अलावा मार्नस लाबुशाने भी टीम की बल्लेबाजी को मजबूत बनाते हैं। सचिन ने कहा कि दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी और मुझे पूरा भरोसा है कि टीम इंडिया इसके लिए तैयार है।

दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर की दौड़ में शामिल Virat Kohli

टेस्ट में भारत के खिलाफ स्मिथ का रिकॉर्ड का शानदार

पिछली बार जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था, तब स्मिथ-वॉर्नर बॉल टेम्परिंग कांड की वजह से बैन झेल रहे थे। इस बार दोनों टीम में शामिल हैं। स्मिथ का भारत के खिलाफ रिकॉर्ड जबरदस्त है। उन्होंने भारत के खिलाफ 10 टेस्ट मैच में 84.06 की औसत से 1429 रन बनाए हैं। इसमें 7 शतक और 3 अर्धशतक शामिल हैं।

यह युवाओं के लिए मौका

Sachin Tendulkar ने कहा कि पहले टेस्ट के बाद टीम इंडिया को विराट कोहली की कमी खलेगी। ऐसे में युवा खिलाड़ियों को इस मौके पर खुद को साबित करना होगा। उन्होंने कहा कि टेस्ट मैचों में चेतेश्वर पुजारा का होना बहुत जरूरी है। इसके अलावा अजिंक्य रहाणे पर भी टीम को जीत दिलाने की जिम्मेदारी होगी।

ऑस्ट्रेलिया में भारत के खाते में सिर्फ 1 टेस्ट सीरीज 

दोनों टीम के बीच अब तक 26 टेस्ट सीरीज हुई है। इसमें टीम इंडिया ने 9 जीतीं और 12 हारी हैं। 5 सीरीज ड्रॉ हुई हैं।  टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया से उसके घर में 12 टेस्ट सीरीज खेलीं, जिसमें से सिर्फ 1 सीरीज जीती और 8 हारी हैं। 3 टेस्ट सीरीज ड्रॉ खेली गईं। टीम इंडिया ने यह सीरीज दिसंबर 2018 में जीती थी।

डे-नाइट टेस्ट में 50 फ़ीसदी फैंस को एंट्री  

Aus vs Ind Series (टेस्ट) की शुरुआत 17 दिसंबर को एडिलेड में डे-नाइट मैच से होगी, जिसमें सरकार ने 50 फ़ीसदी दर्शकों को मैच देखने की मंजूरी दे दी है। इस स्टेडियम की कैपेसिटी 54 हजार दर्शक की है। इसके बाद क्रिसमस वीक में होने वाले बॉक्सिंग डे-टेस्ट में 25 हजार फैन्स को एंट्री मिलेगी। इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता एक लाख है। फैन्स की सुरक्षित एंट्री को लेकर विक्टोरियन गवर्नमेंट और मेलबोर्न क्रिकेट क्लब मिलकर कोविड सुरक्षा प्लान तैयार करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here