दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर की दौड़ में शामिल Virat Kohli

0
1376
Virat Kohli Nominated for ICC player of decade ODI t20 dhoni rohit sharma latest sports news in hindi
Image Credit: mumbaimirror.indiatimes

Virat Kohli को ICC ने किया नाॅमिनेट, डीविलियर्स और स्टीव स्मिथ से मिलेगी टक्कर

ODI-T20 के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर की दौड़ में धोनी और रोहित शर्मा भी शामिल

नई दिल्ली। टीम इंडिया के कप्तान Virat Kohli दशक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर बनने की होड़ में शामिल हो गए हैं। आईसीसी ने आधिकारिक तौर पर कोहली को इस अवाॅर्ड के लिए नाॅमिनेट किए गए 7 खिलाड़ियों में शामिल किया है। इस पुरस्कार की होड़ में कोहली को इंग्लैंड के जो रूट, न्यूजीलैंड के केन विलियमसन, साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ व श्रीलंका के स्टीव स्मिथ से तो टक्कर मिलेगी ही। इसके साथ ही भारतीय टीम के दिग्गज स्पिनर आर अश्विन भी इस मुकाबले में शामिल हैं।

Virat Kohli को ICC प्लेयर ऑफ द डिकेड के लिए नॉमिनेट किया गया तो वहीं उन्हें रोहित शर्मा व एम एस धौनी के साथ ICC वनडे प्लेयर ऑफ द डिकेड के लिए भी चयनित किया गया है। विराट को टेस्ट प्लेयर ऑफ द डिकेड के साथ-साथ टी20 प्लेयर ऑफ दि डिकेड के लिए भी नामिनेट किया गया है। टी20 प्लेयर ऑफ दि डिकेड अवॉर्ड के लिए विराट के साथ-साथ रोहित शर्मा को भी नॉमिनेट किया गया है।

ये खिलाड़ी हैं होड़ में

  • विराट कोहली – भारत
  • जो रूट- इंग्लैंड
  • केन विलियमसन- न्यूजीलैंड
  • एबी डिविलियर्स- साउथ अफ्रीका
  • स्टीव स्मिथ- ऑस्ट्रेलिया
  • आर अश्विन- भारत
  • कुमार संगकारा- श्रीलंका

आइसीसी की तरफ से जिन खिलाड़ियों का चयन इस अवॉर्ड के लिए किया गया है उसमें Virat Kohli को पहले स्थान पर रखा गया है जबकि आर अश्विन लिस्ट में छठे नंबर पर हैं। सबसे आखिरी यानी सातवें स्थान पर श्रीलंका के कुमार संगकारा हैं जो इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायर हो चुके हैं। यही नहीं इस लिस्ट में शामिल एबी डिविलियर्स ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

Aus vs Ind Series: पहले दो टेस्ट से बाहर हो सकते हैं रोहित और ईशांत

Mini DPL : अब क्रिकेट मैदान पर चौके-छक्के लगाएंगे डाॅक्टर्स

आइसीसी प्लेयर ऑफ द डिकेड का खिताब 2010 से लेकर 2019 के बीच खिलाड़ियों द्वारा किए गए प्रदर्शन के आधार पर दिया जाएगा। हालांकि इसमें सबसे मजबूत दावेदार Virat Kohli ही नजर आ रहे हैं। उन्होंने पिछले एक दशक में इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। यही नहीं पिछले एक दशक में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल शतक भी उन्हीं के नाम पर है। विराट कोहली पिछले एक दशक में रन बनाने के मामले में निरंतर रहे हैं और क्रिकेट के हर प्रारूप में उनका औसत इस वक्त 50 से उपर है।

सर्वाधिक चौके लगाने वाले खिलाड़ी भी Virat Kohli
पिछले दशक में Virat Kohli सबसे ज्यादा चौके लगाने के मामले में भी सबसे उपर रहे थे। पिछले एक दशक में उन्होंने सबसे ज्यादा 2090 चौके लगाए थे। पिछले दशक में विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 18,726 रन बनाए थे और इस दौरान उन्होंने कुल 63 शतक भी लगाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here