World Athletics Championship: नीरज चोपड़ा की फाइनल में रिकॉर्ड तोड़ एंट्री, एक ही थ्रो में रच दिया इतिहास

0
66
World Athletics Championship The Golden Arm Neeraj Chopra qualifies for the Paris Olympics by entering the World Championships final with an 88.77m throw

बूडापेस्ट। World Athletics Championship में भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने धमाकेदार आगाज किया है। उन्होंने इस चैंपियनशिप का अपना बेस्ट और अपने सीजन का बेस्ट थ्रो फेंकते हुए पहले थ्रो में ही फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया। ग्रुप ए की प्रतिस्पर्धा में नीरज चोपड़ा ने 88.77 मीटर का थ्रो किया और यह रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया। इस प्रतियोगिता का फाइनल अब रविवार को होगा। इस इवेंट में भारत के अन्य थ्रोअर डीपी मनु ने भी हिस्सा लिया। आपको बता दें कि प्रतियोगिता में 85.5 मीटर का थ्रो किसी भी एथलीट को क्वालीफाई करने के लिए फेंकना था। नीरज ने पहले ही अटेम्प्ट में इसे पार कर दिया। साथ ही उन्होंने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है।

Bray Wyatt: पूर्व WWE चैम्पियन का महज 36 साल की उम्र में निधन, शोक में डूबा खेल जगत

नीरज ने पहली कोशिश में 88.77 मी. पर फेंका भाला

टोक्यो ओलंपिक में 87.58 मीटर का थ्रो फेंकते हुए गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा ने मौजूदा World Athletics Championship में कमाल कर दिया। उन्होंने अपना इस सीजन का ही नहीं बल्कि वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप का भी बेस्ट थ्रो फेंका। उन्होंने इससे पहले ओरेगन 2022 में क्वालीफिकेशन राउंड के दौरान 88.39 मीटर और फाइनल में 88.13 मीटर थ्रो किया था। पर इस बार क्वालीफिकेशन के पहले अटेम्प्ट में ही उन्होंने 88.77 मीटर के थ्रो से अपना जलवा दिखाया। उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो 89.94 मीटर का रहा है, जो 30 जून 2022 को स्वीडन में स्टॉकहोम डायमंड लीग में आया था। यह जैवलिन थ्रो भारत में पुरुषों के नेशनल रिकॉर्ड और नीरज चोपड़ा के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ के रूप में भी दर्ज है।

World Athletics Championships: फाइनल में पदक से चूके जेस्विन एल्ड्रिन, अब देश को नीरज चोपड़ा से आस

सबसे बड़े विरोधी इस आंकड़े के नजदीक तक नहीं

पिछले तीन नेशनल रिकॉर्ड भी नीरज चोपड़ा के नाम ही थे। जिसमें पावो नुरमी गेम्स 2022 में 89.30 मीटर, पटियाला में 2021 इंडियन ग्रांड प्री 3 में 88.07 मीटर और जकार्ता में 2018 एशियाई खेल में 88.06 मीटर के थ्रो शामिल हैं। World Athletics Championship से पहले नीरज चोपड़ा ने अब तक कुल 42 बार 85 मीटर का आंकड़ा पार कर लिया है। उन्होंने दोहा डायमंड लीग 2023 में भी 85 मीटर का आंकड़ा पार किया था। उनके सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी माने जा रहे एंडरसन पीटर्स 80 मीटर का आंकड़ा भी क्वालीफिकेशन में अपने तीनों प्रयासों के बाद नहीं पार कर सके।

World Cup 2023: वॉर्मअप मैच तय करेंगे महामुकाबले के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग XI, जान लीजिए शेड्यूल

डीपी मनु का भी शानदार प्रदर्शन

वहीं World Athletics Championship में ग्रुप ए की इस प्रतियोगिता में भारत के दूसरे जैवलिन थ्रो एथलीट डीपी मनु ने भी प्रभावित किया। उन्होंने तीन प्रयासों में क्रमश: 78.10, 81.31, 72.40 मीटर के थ्रो किए। इस ग्रुप की प्रतियोगिता में वह तीसरे स्थान पर रहे। वहीं जर्मनी के जूलियन वेबर 82.39 के बेस्ट थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे। इन तीन के अलावा चौथे स्थान पर रहे पोलैंड के डेविड वेगनर जिनका बेस्ट थ्रो 81.25 का था। नीरज का सबसे बड़ा विरोधी जिन्हें माना जा रहा था वह एंडरसन पीटर्स 78.49 के बेस्ट थ्रो के साथ सातवें स्थान पर रहे। अब ग्रुप बी की प्रतियोगिता भी होगी। दोनों ग्रुप मिलाकर कुल 12 टॉप थ्रोअर फाइनल में जाएंगे। गु्रप बी में भारत के लिए किशोर जेना पर नजरें होंगी। दोनों ग्रुप के राउंड के बाद टॉप 12 थ्रो वाले एथलीट फाइनल में जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here