SA vs Pak ODI Series : फखर जमां को रन आउट करने पर विवाद बढ़ा

0
760

SA vs Pak ODI Series : MCC ने कहा अंपायर सुनिश्चित करे कौन गलत

नई दिल्ली। SA vs Pak के बीच चल रही वनडे सीरीज का दूसरा मैच रविवार को खेल गया था। इस मैच में जब पाकिस्तान के बल्लेबाज फखर जमां (Fakhar Jaman)193 रन पर बल्लेबाज कर रहे थे तो रन आउट हो गए। साउथ अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक द्वारा फखर को रन आउट करने को लेकर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। बढ़ते विवाद को लेकर MCC ने कहा कि यह अंपायर तय करने की कौन गलत और कौन सही।

कप्तान टेंबा बवुमा और क्विंटन ने खेली शानदार पारी 

साउथ अफ्रीका रविवार को खेले गए दूसरे वनडे में मुकाबले में कप्तान टेंबा बवुमा के 92 और क्विंटन डि कॉक के 80 रन के पारी की बदौलत 341 रन के स्कोर खड़ा करने में सफल रहा था। इसके बाद पाकिस्तान ने ओपनर फखर जमां के 193 रन की जुझारू पारी के दम पर 324 रन बनाए। लेकिन इस मैच में पाकिस्तान को 17 रन से शिकस्त मिली।

फखर के रन आउट पर बढ़ा विवाद 

पाकिस्तानी ओपनर ने फखर ने 155 गेंद पर 18 चौके और 10 छ्क्के की मदद से फखर ने 193 रन ठोके। अंतिम ओवर में जब पहली गेंद पर दूसरा रन लेने के लिए फखर दौड़ रहे थे तब वह रन आउट हो गए। क्विंटन डि कॉक ने नॉन स्ट्राइक की तरफ इशारा किया और फखर ने मुड़कर उधर देखा।  इसके बाद एडम मार्कम की थ्रो सीधा स्टंप पर जा लगी और वह रन आउट हो गए। इस तरह से डिकॉक का इशारा करना कुछ लोगों को जानबूझकर की गई हरकत लगी।

यदि फील्डर दोषी तो बल्लेबाज को नॉट आउट दिया जाए  

इसको लेकर क्रिकेट नियम बनाने वाली संस्था मेरीलेबर्न क्रिकेट क्लब (MCC) ने ट्वीट कर इस मामले पर चर्चा की। ट्वीट में नियम का हवाला देते हुए जानकारी दी गई कि यदि एक खिलाड़ी दूसरे खिलाड़ी को भ्रमित करने की कोशिश की या फिर वह खिलाड़ी खुद ही भ्रमित हुआ है। नियम में यह स्पष्ट लिखा है कि इसका निर्णय अंपायर को ही करना होता है। यदि अंपायर फील्डर को दोषी पाते हैं तो बल्लेबाज को नॉट आउट दिया जाए और टीम के खाते में 5 पेनाल्टी रन भी जोड़े जाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here