भारत को झटका : Olympic में खेलने की दावेदार लिफ्टर Doping में फंसी

0
531

Doping : इंटरनेशनल पहलवान भी निकला पॉजिटिव

नई दिल्ली। Tokyo Olympics में खेलने के दावेदार खिलाडिय़ों के Doping में फंसने का क्रम जारी है। नाडा की सैंपलिंग में नामी एथलीट के बाद अब एक बड़ी महिला वेटलिफ्टर और इंटरनेशनल पुरुष पहलवान डोप पॉजिटिव मिले हैं। दोनों ही खिलाडिय़ों का अब तक बी सैंपल टेस्ट नहीं हुआ है। लिफ्टर को 15 अप्रैल से शुरू हो रही ओलंपिक क्वालिफाइंग एशियाई चैंपियनशिप (Olympic Qualifying Asian Championships) में खेलने पर रोक लगा दी है, जबकि पहलवान को बीते दिनों ओलंपिक क्वालिफाइंग ट्रायल में अंतिम क्षणों में नहीं खेलने दिया गया था।

SAI के पटियाला-बेंगलुरु सेंटर में 30 एथलीट-कोच निकले कोरोना संक्रमित

लिफ्टर पर अस्थाई प्रतिबंध 

वेटलिफ्टर के सैंपल में पांच तरह के स्टेरायड पाए गए हैं, जबकि पहलवान के सैंपल में मिथाइल हेक्सेन-2-अमाइन (MHA) मिला है। लिफ्टर पर अस्थाई रूप से पाबंदी लगा दी गई है, जबकि पहलवान पर MHA के वाडा की स्पेसिफाइड सब्सटेंस की लिस्ट में होने के कारण अस्थाई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है।

Corona का कहर : हॉकी और फुटबॉल टूर्नामेंट्स स्थगित

टोक्यों में अब तीन की जगह दो लिफ्टर खेलने के दावेदार

वेटलिफ्टर और पहलवान के सैंपलों की टेस्टिंग बेल्जियम लैब में की गई है। लिफ्टर को साढ़े तीन महीने बाद IRMS  के जरिए की गई जांच में पॉजिटिव पाया गया है। उसके सैंपल में एंड्रोस्टोरॉन, टेस्टोस्टोरॉन, इटियोकोलेनॉन, 5एल्फा एडॉएल, 5बीटा एडॉएल पाए गए हैं। इस लिफ्टर ने दो वर्ष पूर्व ही सिडनी ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता करणम मल्लेश्वरी का स्नैच में राष्ट्रीय रिकॉर्ड को ध्वस्त किया था। टोक्यो में तीन के बजाय अब दो लिफ्टर खेलने के दावेदार बचे हैं।

IPL 2021: हैदराबाद सनराइजर्स को झटका, इस खिलाड़ी ने नाम लिया वापस

चीफ कोच की गैर मौजूदगी में लिफ्टर का लिया था सैंपल

Anti Doping एजेंसी नाडा ने वेटलिफ्टर का सैंपल 26 नवंबर 2020 को एनआईएस पटियाला में लिया था। लिफ्टर इससे पहले अपने घर गई थी, क्योंकि चीफ कोच विजय शर्मा और मीराबाई चानू के साथ उनका इलाज कराने के लिए अमेरिका गए थे। वेटलिफ्टिंग फेडरेशन ने लिफ्टर के घर से लौटने पर नाडा से सैंपल लेने को कहा। चीफ कोच की गैर मौजूदगी में लिफ्टर का सैंपल लिया गया, जिसमें वह पॉजिटिव निकलीं।

MHA फिर आने लगा सामने

2011 के Doping स्कैंडल के लिए जिम्मेदार MHA फिर सामने आने लगा है। पहले नामी एथलीट इसके लिए डोप में फंसी थी और अब पहलवान फंसा है। पहलवान भारतीय टीम के साथ इटली भी खेलने गया था, लेकिन डोप रिपोर्ट के बाद आईजी स्टेडियम में ओलंपिक क्वालिफाइंग एशियाई चैंपियनशिप के लिए हुए ट्रायल में उसे नहीं खेलने दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here