ISSF Shooting World CUP: इन भारतीय शूटर्स ने जीता करियर का पहला पदक

0
1009

ISSF Shooting World CUP: भारतीय निशानेबाजों ने किया शानदार प्रदर्शन

नई दिल्ली। ISSF Shooting World CUP  में भारत ने इस बार ऐतिहासिक प्रदर्शन किया है। विश्व कप में भारत ने 15 गोल्ड मैडल्स के साथ कुल 30 पदकों पर कब्जा जमाया। यह विश्व कप में भारत का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन रहा है। इस दौरान इंटरनेशनल लेवल पर भारत के लिए पदक जीत चुके शूटर्स ने तो शानदार प्रदर्शन किया ही, कुछ ऐसे खिलाड़ी भी रहे जिन्होंने अपने करियर का पहला मैडल यहीं पर हांसिल किया।

क्या Rishabh Pant दिला पाएंगे दिल्ली को पहला IPL खिताब !!

इन खिलाड़ियों ने किया देश का नाम रोशन 

भारत के लिए मनु भाकर, दिव्यांश सिंह पंवार, ऐश्वर्य प्रताप सिंह और अंजुम मौदगिल जैसे नामचीन शूटर्स ने पदकों पर निशान साधा। लेकिन 9 ऐसे नवोदित खिलाड़ियों ने भी देश का नाम रोशन किया। जिन्हें इस टूर्नामेंट से पहले फेम हांसिल नहीं था, लेकिन अब वो स्टार बन चुके हैं।

FIH Pro League: अर्जेंटीना के खिलाफ मनप्रीत को भारत की कमान

इन्होंने जीता करियर का पहला पदक

पंकज कुमार (पुरुष एयर राइफल टीम स्पर्धा)
ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर, दीपक कुमार और पंकज कुमार की भारतीय टीम ने पुरुष एयर राइफल टीम स्पर्धा में रजत पदक जीता। उन्हें फाइनल में अमेरिका (16-14) के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

सुनिधि चौहान (50 मीटर 3 पोजीशन मिश्रित टीम स्पर्धा)
50 मीटर 3P मिक्स्ड टीम इवेंट में भारत ने स्वर्ण और कांस्य जीता। संजीव राजपूत और तेजस्विनी सावंत ने स्वर्ण, ऐश्वर्य प्रताप और सुनिधि चौहान ने कांस्य पदक पर कब्जा जमाया। उन्होंने अमेरिका को 31-15 से हराया।

श्रेया सक्सेना (महिला 50 मीटर 3 पोजीशन टीम स्पर्धा)
अंजुम मौदगिल, श्रेया सक्सेना और गायत्री नित्यानदम् ने महिलाओं की 50 मीटर 3 पोजिशन टीम स्पर्धा के फाइनल में पोलैंड के खिलाफ 47-43 से हराने के बाद रजत पदक अपने नाम किया।

स्वप्निल कुसाले (पुरुष 50 मीटर 3 पोजीशन टीम स्पर्धा)
भारतीय टीम में शामिल स्वप्निल कुसाले, चैन सिंह और नीरज कुमार ने अमेरिका को 47-25 से हराते हुए पुरुषों के 50 मीटर 3P टीम इवेंट में स्वर्ण पदक जीता। कुसाले दुनिया में 105वें नंबर पर हैं।

चिंकी यादव (महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा)
मौजूदा विश्व की नंबर एक खिलाड़ी चिंकी यादव ने 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने हमवतन राही सरनोबत और मनु भाकर को हराते हुए शीर्ष स्थान हासिल किया। उन्होंने अंतिम राउंड में 32 का स्कोर बनाया।

श्री निवेथा परमानन्थम (महिलाओं की एयर पिस्टल टीम स्पर्धा)
यशस्विनी सिंह देसवाल, श्री निवेथा परमानन्थम और मनु भाकर ने महिलाओं के एयर पिस्टल टीम इवेंट में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने पोलैंड (16-8) पर व्यापक जीत दर्ज की। वर्तमान में निवेथा दुनिया में 12वें नंबर पर हैं।

पृथ्वीराज टोंडिमन (पुरुष ट्रैप टीम स्पर्धा)
भारतीय ट्रैप शूटर कियान चेनाई, पृथ्वीराज टोंडिमन और लक्षय ने पुरुषों की ट्रैप टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने स्लोवाकिया को 6-4 से हराकर शीर्ष पर जगह बनाई। टोंडिमन व्यक्तिगत श्रेणी में 22वें स्थान पर हैं।

गनीमत सेखों (महिलाओं की स्कीट)
परिनाज धालीवाल और कार्तिकी सिंह शक्तावत (महिलाओं की स्कीट टीम स्पर्धा) फाइनल में कजाकिस्तान के खिलाफ 6-4 से हारकर गनीमत सेखों, कार्तिकी सिंह शक्तावत और परिनाज धालीवाल ने स्कीट टीम स्पर्धा में रजत पदक जीता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here