IPL को लेकर BCCI सख्त, 90 मिनट में खत्म करनी ही होगी पारी

0
608

BCCI ने बढ़ाई चौथे अंपायर की शक्तियां

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे रोमांचक टी-20 लीग यानी IPL का क्रिकेट प्रशंसकों को बेसब्री से रहता है। इस बार इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 14वें सीजन को लेकर हर फ्रैंचाइजी ने कमर कस ली है। IPL टूर्नामेंट करवाने को लेकर BCCI भी पूरी तरह तैयारी है, लेकिन इस बार 14वें सीजन में कई नए नियम बनाए गए हैं। BCCI ने बड़ा बदलाव करते हुए ऑन फिल्ड सॉफ्ट सिग्नल को हटाने का निर्णय लिया है। साथ ही अब हर टीम को 90 मिनट के अंदर ही अपनी पारी खत्म करनी होगी।

Miami open: टॉप सीड एश्ले बार्टी और ओसाका क्वार्टर फाइनल में

BCCI ने टीमों को भेजा मेल 

सूत्रों के मुताबिक, ‘ BCCI ने सभी आठ IPL टीम को एक मेल भेजा है, जिसमें इन नए नियमों की जानकारी दी गई है। मैच को तय समय में पूरा करने के उद्देश्य से प्रत्येक पारी के 20वें ओवर को 90 मिनट में खत्म करना होगा, पहले नियम 20वें ओवर को 90वें मिनट पर शुरू करने का था। देरी या रुकावट वाले मैचों में, जहां निर्धारित समय में 20 ओवर न हो पाएं इसमें हर ओवर के लिए 4 मिनट 15 सेकंड एक्ट्रा हो सकते हैं।’

वनडे सीरीज के बाद भारत में ही रुके ये इंग्लिश क्रिकेटर, IPL 2021 में लेंगे भाग

चौथे अंपायर की बढ़ाई शक्तियां 

यदि कोई भी टीम समय बर्बाद करती हुई पाई जाती है तो चौथे अंपायर की भूमिका अहम हो जाएगी। सजा के तौर पर संशोधित ओवर-रेट नियम लागू करने और बल्लेबाजी पक्ष को चेतावनी देने की शक्तियां उन्हें दी गईं हैं। सॉफ्ट सिग्नल नियम के संबंध में, BCCI ने कहा कि ऑन-फील्ड अंपायर के संकेत का तीसरे अंपायर के निर्णय पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

ICC क्रिकेट कमेटी की बैठक आज, बदल सकता है क्रिकेट का यह नियम

सॉफ्ट सिग्नल और शॉर्ट रन पर बड़े निर्णय

इसके अनुसार, मैच के दौरान अब कोई भी मैदानी अंपायर थर्ड अंपायर से मदद लेते वक्त सॉफ्ट सिग्नल का इशारा नहीं करेगा। यह निर्णय अंपायरिंग हित में लिया गया जिससे थर्ड अंपायर को अपना फैसला देने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं आए और न ही इसकी वजह से कोई विवाद हो। BCCI ने शॉर्ट रन नियम में भी संशोधन किया। अब थर्ड अंपायर शॉर्ट रन पर ऑन-फील्ड अंपायर की कॉल की भी जांच कर सकता है और मूल फैसले को पलट सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here