World Para Athletics Grand Prix में भारत को 2 गोल्ड सहित 23 पदक

0
889
India grab 23 medals including 2 golds at World Para Athletics Grand Prix Latest Sports News in Hindi

दुबई। 12वीं फाजा अंतरराष्ट्रीय World Para Athletics Grand Prix में भारत ने अपना अभियान 23 पदकों के साथ समाप्त किया है। ऊंची कूद के खिलाड़ी प्रवीण कुमार और निषाद कुमार ने प्रतियोगिता के आखिरी दिन अपने-अपने वर्ग में गोल्ड मैडल पर कब्जा जमाया। इसी के साथ दोनों ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए एशियाई रिकाॅर्ड भी कायम किए।

Vijay Hazare Trophy 2021: जयपुर पहुंचे शिखर धवन, श्रेयस अय्यर और पृथ्वी शाह

World Para Athletics Grand Prix प्रतियोगिता के आखिरी दिन निषाद कुमार ने 2.06 मीटर का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। उन्होंने थाईलैंड और उज्बेकिस्तान के खिलाड़ियों को पीछे छोड़ते हुए नया रिकाॅर्ड बनाया। निषाद 2019 में टोक्यो ओलंपिक का कोटा भी हांसिल कर चुके हैं। जबकि प्रवीण कुमार ने पुरुषों की एफ 42/44/64 ऊंची कूद में 2.05 मीटर की कूद लगाकर एशियाई रिकाॅर्ड बनाते हुए गोल्ड मैडल जीता। इस दौरान उन्होंने हमवतन शरद कुमार और हमादा हसन को पीछे छोड़ा।

Australian Open 2021: सिमोना हालेप, ज्वेरेव क्वार्टरफाइनल में, डॉमिनिक थीम उलटफेर का शिकार

प्रवीण और निषाद के इन गोल्ड मैडल्स के दम पर भारत ने World Para Athletics Grand Prix प्रतियोगिता में अपना खिताबी अभियान 23 पदकों के साथ समाप्त किया। प्रतियोगिता में थाईलैंड ने 34 पदक जीते हैं। जबकि तुर्की, केन्या और भारत को 23 पदक हांसिल हुए हैं। जबकि मेजबान यूएई को 14 पदक हांसिल हुए।

Australian Open 2021: सेरेना विलियम्स और नाओमी ओसाका क्वार्टरफ़ाइनल में

Tokyo Olympics के लिए 3 और भारतीय एथलीट्स ने किया क्वालीफाई

National Open Racewalking Championship के माध्यम से भारत के 3 रेसवॉकर्स ने Tokyo Olympics के लिए क्वालीफाई कर लिया है। वहीं पुरूष और महिला के 20 किलोमीटर वर्ग में संदीप कुमार और प्रियंका गोस्वामी ने नए राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाए हैं। कोविड-19 के बाद National Open Racewalking Championship पहला बड़ा एथलेटिक्स टूर्नामेंट है। Tokyo Olympics के लिए अब तक भारत के 5 रेसवॉकर्स क्वालीफाई कर चुके हैं। इनमें से पुरुषों की 20 किलोमीटर की केटेगरी में केटी इरफान और भावना जाट महिलाओं की 20 किमी के वर्ग में पहले ही क्वालीफाई कर चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here