2 साल टल सकता है टी-20 विश्व कप

0
366

IPL का आयोजन अक्टूबर में संभव

नई दिल्ली। इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप कोरोनावायरस के कारण 2022 तक के लिए टाला जा सकता है। यह टूर्नामेंट 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होना है। यह फैसला इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की बोर्ड टेले-कॉन्फ्रेंसिंग मीटिंग में लिया जा सकता है। हालांकि, आईसीसी प्रवक्ता ने वर्ल्ड कप के टलने को लेकर चल रही अटकलों को नकार दिया है। यदि वर्ल्ड कप टलता है तो अक्टूबर-नवंबर की इस खाली विंडो में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) होने की पूरी संभावना है। आईपीएल 29 मार्च से होना था, जिसे कोरोना के कारण अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया।

आईसीसी ने बात को नकारा

आईसीसी प्रवक्ता ने कहा, ‘‘आईसीसी ने टी-20 वर्ल्ड कप टलने को लेकर अभी कोई फैसला नहीं लिया है। टूर्नामेंट को लेकर शेड्यूल के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया में सभी तैयारियां चल रही हैं। यह विषय आईसीसी बोर्ड मीटिंग में एक एजेंडा रहेगा और इस पर कोई पुख्ता फैसला लिया जाएगा।’’
आईसीसी बोर्ड के एक सदस्य ने न्यूज एजेंसी से कहा, ‘‘गुरुवार को बोर्ड मीटिंग में टी-20 वर्ल्ड कप को टालने का फैसला लिया जा सकता है। इसकी पूरी संभावना है। हालांकि, इसकी औपचारिक घोषणा होगी या नहीं, यह नहीं कह सकते। वैसे बहुत कम उम्मीद है कि महामारी जैसी परिस्थिति में टूर्नामेंट हो भी पाएगा। मुझे नहीं लगता कि आईसीसी या क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट को करना चाहेगा।’’
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) प्रमुख केविन रॉबर्ट्स ने कहा था कि 15 टीमों को कोरोना के बीच ऑस्ट्रेलिया लाना और टूर्नामेंट कराना बेहद मुश्किल होगा। उन्होंने कहा था, ‘‘अभी इसके बारे में कुछ भी स्पष्ट नहीं कहा जा सकता है। लेकिन हालात धीरे-धीरे सुधर रहे हैं। आप नहीं जानते कि भविष्य में क्या संभव हो सकता है और क्या नहीं। टूर्नामेंट को लेकर पूरी तरह से आईसीसी को ही फैसला लेना है।’’

3 विकल्पों पर चर्चा संभव

सूत्रों की मानें तो आईसीसी की बैठक में वर्ल्ड कप को कराने के लिए कई विकल्पों पर चर्चा की जा सकती है। आईसीसी की इवेंट कमेटी के प्रमुख क्रिस टेटली ने कहा था कि इन विकल्प में से सबसे बेहतर यही है कि टूर्नामेंट को 2022 में ही कराया जाए।

  • टी-20 वर्ल्ड कप को अगले साल की शुरुआत में कराया जा सकता है। लेकिन तब मार्च-अप्रैल में आईपीएल भी होगा। साथ ही जनवरी-मार्च में इंग्लैंड को भारत दौरे करना है। जहां 5 टेस्ट की अहम और बड़ी सीरीज खेली जाएगी। ऐसे में वर्ल्ड कप होना बेहद मुश्किल होगा।
  • अगले साल अक्टूबर में भारत में टी-20 वर्ल्ड कप होना है। ऐसे में दूसरा विकल्प यह है कि 2021 टूर्नामेंट की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया को दे दी जाए। जबकि भारत 2022 में वर्ल्ड कप करा सकता है। हालांकि, इस फैसले पर बीसीसीआई को मनाना मुश्किल होगा।
  • तीसरा विकल्प यह है कि ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप को 2022 में करा सकता है। इसके लिए कई खिलाड़ी और क्रिकेट बोर्ड भी तैयार हो जाएंगे। बशर्ते उस दौरान कोई आईसीसी इवेंट न हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here