BWF: तीन इंडोनेशियाई खिलाड़ी मैच फिक्सिंग के दोषी, आजीवन प्रतिबन्ध लगाया

0
679

नई दिल्ली। बैडमिंटन विश्व महासंघ (BWF) ने मैच फिक्सिंग के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। बीडब्ल्यूएफ ने तीन इंडोनेशियाई बैडमिंटन खिलाड़ियों पर मैच फिक्सिंग, मैच में हेराफेरी और सट्टेबाजी में लिप्त पाए जाने की पुष्टि होने के बाद आजीवन प्रतिबंधित लगा दिया है। BWF ने कहा, एशिया में 2019 तक निचले स्तर की अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने वाले आठ इंडोनेशियाई खिलाड़ियों ने बीडब्ल्यूफ के इंटीग्रिटी नियमों का उल्लंघन किया जो बैडमिंटन में मैच फिक्सिंग, मैच में हेराफेरी और सट्टेबाजी से संबंधित हैं।

BWF ने एक बयान में कहा, पाया गया कि इनमें से तीन खिलाड़ियों ने बाकी खिलाड़ियों को उकसाया और इस अनैतिक कार्य में शामिल किया। यही कारण है कि इन तीनों खिलाड़ियों को को आजीवन सभी बैडमिंटन संबंधित गतिविधियों से निलंबित किया जा रहा है। जबकि पांच अन्य को छह से 12 साल के लिए निलंबित किया गया है और प्रत्येक पर 3,000 से 12,000 डॉलर के बीच का जुर्माना लगाया गया है।

इन सभी खिलाड़ियों को गत वर्ष जनवरी में ही निलंबित कर दिया गया था। उस दौरान एक व्हिसिलब्लोआर की शिकायत के बाद BWF ने मामले की जांच शुरू की थी। अब ये खिलाड़ी इस आदेश के खिलाफ कोर्ट ऑफ आर्बीट्रेशन फाॅर स्पोर्ट्स में 21 दिनों के भीतर अपील कर सकते हैं। बीडब्ल्यूएफ के अनुसार इस प्रकरण में मेलिशया के एक नागरिक पर भी कार्रवाई की गई है। उक्त व्यक्ति खेल सामग्री बनाने वाली कंपनी का प्रतिनिधि है, जो खिलाड़ियों को स्पाॅन्सर भी करती है। इस व्यक्ति को अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को मैच प्रभावित करने के लिए पैसे का लालच देने का दोषी पाया गया है। इस पर भी आजीवन प्रतिबंध लगाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here