सानिया मिर्जा को फेड कप हार्ट अवॉर्ड

0
480

सानिया फेड कप हार्ट अवॉर्ड जीतने वाली पहली भारतीय

नई दिल्ली। इंडियन टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने एक बार फिर देश का नाम रोशन किया है। सोमवार को सानिया मिर्जा को फेड कप हार्ट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार जीतने वाली सानिया भारत की पहली खिलाड़ी हैं। पुरस्कार के साथ ही उन्हें करीब डेढ़ लाख रूपए की ईनामी राशि भी प्रदान की गई थी, लेकिन सानिया ने यह पूरी रकम तेलंगाना सीएम रिलीफ फंड में दान कर दी।

फेड कप हार्ट अवॉर्ड के लिए बकायदा ऑनलाइन वोटिंग के जरिए नॉमिनेशन किया गया था। आयोजकों ने सानिया को इंडोनेशिया की प्रिस्का मेडेलिन नयुग्रोहो के साथ नामित किया था। एशिया ओसियाना क्षेत्र के लिए हुई इस वोटिंग में करीब 17 हजार ऑनलाइन वोट डाले गए थे। जिसमें से सानिया ने सर्वाधिक करीब 10 हजार वोट हांसिल किए। अपनी जीत का श्रेय सानिया ने अपने प्रशंसकों को दिया है और अपने पक्ष में वोटिंग करने के लिए उनका आभार भी जताया है।

1 मई से हुई फेड कप हार्ट अवॉर्ड के लिए वोटिंग

इस अवॉर्ड के लिए 1 मई से वोटिंग शुरू की गई थी और सानिया को करीब 60 फीसदी वोट मिले। इस सम्मान से सम्मानित होने के बाद सानिया ने अपने प्रशंसकों के नाम एक बयान जारी किया। उन्होंने कहा कि पूरा संसार इस समय कोरोना वायरस जैसी महामारी की चपेट में है, ऐसे में एक जिम्मेदार नागरिक के नाते मैं इस पुरस्कार के साथ मिली राशि को तेलंगाना सीएम रिलीफ फंड में दान कर रही हूं। यह अवॉर्ड जीतना मेरे लिए सम्मान की बात है और मैं इसे मेरे प्रशंसकों को समर्पित करती हूं जिन्होंने मेरे पक्ष में वोटिंग कर मुझे जिताया।

फेड कप में किया था शानदार प्रदर्शन

भारत ने इस साल हुए फेड कप टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए प्ले ऑफ में जगह बनाई थी। अंकिता रैना और सानिया की जोड़ी ने पूरे टूर्नामेंट में अपने प्रदर्शन से देश का नाम रोशन किया। 2016 के बाद सानिया पहली बार फेड कप टीम में शामिल हुई थीं और उन्होंने अपने प्रदर्शन से सभी को आश्चर्यचकित कर दिया था। अक्टूबर 2018 में बेटे के जन्म के बाद इस साल जनवरी में ही सानिया ने कोर्ट में वापसी की थी।

सानिया भारत की सबसे सफल महिला टेनिस खिलाड़ी

सानिया मिर्जा को भारत का सबसे सफल टेनिस खिलाड़ी माना जाता है। अपने करियर में सानिया ने 6 डबल्स ग्रैंडस्लैम जीते हैं। इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन में भी उन्हें हिस्सा लेना था लेकिन चोट के कारण वे इसमें भाग नहीं ले सकीं। सानिया की इस उपलब्धि पर खेल सितारों और प्रशासकों ने भी खुशी जताई है। सानिया का कहना है कि कोरोना के बाद जब भी टेनिस शुरू होगा, वो एक बार फिर देश के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here