Paris Paralympics में भारत का धमाल, सुमित ने फिर जीता सोना, भारत के खाते में 15 पदक

0
409
Paris Paralympics 2024 Day 5 India got 8 medals including 2 gold, Sumit Antil, Nitish Kumar

पेरिस। Paris Paralympics खेलों में मैडल इवेंट का 5वां दिन भारत के लिए बेहतरीन रहा। भारत ने सोमवार को 2 गोल्ड सहित कुल 8 पदक अपने नाम किए। भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर सुमित अंतिल ने उम्मीदों को पूरा करते हुए गोल्ड मैडल जीता। उन्होंने 70.59 मीटर का थ्रो किया था। उनसे पहले बैडमिंटन में नितेश कुमार ने भारत को गोल्ड मैडल दिलाया था। भारत अब तक पैरालंपिक में 15 मैडल जीत चुका है। जिनमें 3 गोल्ड, 7 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज मैडल शामिल हैं।

सुमित ने फिर दिलाया भारत को गोल्ड

टोक्यो पैरालिंपिक के गोल्ड मैडलिस्ट जैवलिन थ्रोअर सुमित अंतिल ने Paris Paralympics में भी गोल्ड मेडल ही अपने नाम किया। उन्होंने पैरालिंपिक में अपना ही रिकॉर्ड तोड़कर दूसरे अटेम्प्ट में 70.59 मीटर दूर थ्रो फेंका। टोक्यो में उन्होंने 68.55 मीटर दूर थ्रो किया था। इसे उन्होंने पहले ही अटेम्प्ट में 69.11 मीटर दूर थ्रो फेंक कर पार कर दिया। सुमित का दूसरा अटेम्प्ट गोल्ड मेडल जीतने के लिए काफी रहा। इसी इवेंट में भारत के ही संदीप 62.80 मीटर थ्रो के साथ चौथे और संजय सर्गर 58.03 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ 7वें नंबर पर रहे।

आर्चरी मिक्स्ड टीम ने ब्रॉन्ज जीता

राकेश कुमार और शीतल देवी की मिक्स्ड डबल्स जोड़ी ने पैरा आर्चरी में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया। दोनों ने इटली की जोड़ी को 156-155 के करीबी अंतर से हराया। राकेश और शीतल को इस पैरालिंपिक में पहला ही मेडल मिला है। दोनों अपने-अपने इंडिविजुअल इवेंट में मेडल जीतने से चूक गए थे।

सुहास यथिराज को सिल्वर

Paris Paralympics बैडमिंटन की एसएल4 कैटेगरी में भारत के सुहास यथिराज ने देश के लिए सिल्वर मैडल जीता। फाइनल मुकाबले में सुहास को फ्रांस के लुकास माजुर से 21-9, 21-13 से हार का सामना करना पड़ा और उन्हें सिल्वर से ही संतोष करना पड़ा। यथिराज भारत के ही सुकांत कदम को सेमीफाइनल हराकर फाइनल में पहुंचे थे। सुकांत ब्रॉन्ज मेडल मैच में इंडोनेशिया के फ्रेडी सेतियावान के खिलाफ 21-17, 21-18 से हार गए। सुकांत को भी भारत की तरफ से पदक का मजबूत दावेदार माना जा रहा था लेकिन वो अपनी लय हांसिल करने में विफल रहे।

मुरुगेसन का सिल्वर पर कब्जा, नित्या श्री- मनीषा को ब्रॉन्ज

पैरा बैडमिंटन में विमेंस की एसयू5 कैटेगरी में भारत की थुलासिमथी मुरुगेसन गोल्ड मैडल जीतने से चूक गईं। फाइनल में उन्हें चीन की क्यूएक्स यांग ने सीधे सेटों में 21-17, 21-10 से हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया। मुरुगेसन को सिल्वर से संतोष करना पड़ा। वहीं इसी कैटेगरी का ब्रॉन्ज मैडल भी भारत को ही मिला। भारत की मनीषा रामदास ने डेनमार्क की कैथरीन रोसेनग्रेन को 21-12, 21-8 के अंतर से हराकर ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया। देर रात भारत की नित्या श्री सिवान ने पैरा बैडमिंटन की एसएच6 कैटेगरी के सिंगल्स में इंडोनेशिया की रीना मर्लिना को हराकर ब्रॉन्ज मैडल जीता।

Paris Paralympics : आज भारत पर बरसेगा सोना, 4 गोल्ड मैडल मैच खेलेंगे एथलीट, देखिए पूरा शेड्यूल

नीतिश को गोल्ड, कथुनिया को सिल्वर

Paris Paralympics में भारत को दूसरा गोल्ड मेडल मिल गया है। पैरा बैडमिंटन मेंस सिंगल्स की एसएल3 कैटेगरी में नितेश कुमार ने गोल्ड पर कब्जा जमाया। उन्होंने ग्रेट ब्रिटेन के डैनियल बेथेल को 21-14, 18-21, 23-21 से मात दी। उनसे पहले डिस्कस थ्रो में योगेश कथुनिया ने भारत को सिल्वर मेडल दिलाया था।