Paris Paralympics : भारत ने जीते 4 मैडल, मनीष को सिल्वर, प्रीति को ब्रॉन्ज मिला

0
405

पेरिस। Paris Paralympics में शुक्रवार को भारत पर मैडल्स की बारिश हुई। समाचार लिखे जाने तक भारत के खाते में एक गोल्ड सहित 4 मेडल आ चुके थे। भारत के लिए विमेंस शूटिंग में अवनी लेखरा ने गोल्ड और मोना अग्रवाल ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। जबकि मेंस 10 मीटर एयर पिस्टल शूटिंग में मनीष नरवाल ने सिल्वर अपने नाम किया। जबकि विमेंस की 100 मीटर टी-35 कैटेगरी रेस में प्रीति पाल ने ब्रॉन्ज मेडल जीता।

 

Paris Paralympics शूटिंग में अवनी ने दिलाया पहला गोल्ड

भारत की स्टार पैरा शूटर अवनी लेखरा ने पेरिस पैरालंपिक गेम्स में गोल्ड मैडल अपने नाम कर लिया है। अवनी ने मेडल इवेंट के दूसरे दिन ही महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1 स्पर्धा में भारत को गोल्ड दिलाया। इस तरह भारत का Paris Paralympics में शानदार आगाज हुआ है। वहीं, इसी इवेंट का ब्रॉन्ज मेडल भारत की दूसरी शूटर मोना अग्रवाल ने जीता। गोल्ड जीतने के बाद से ही देश-दुनिया से अवनी को बधाईयों का तांता लग गया है। पीएम मोदी ने अवनी और मोना को उनकी इस शानदार उपलब्धि पर बधाई दी है।

टोक्यो के अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ा

अवनी ने टोक्यो पैरालंपिक में 249.6 का स्कोर बना पैरालंपिक रिकॉर्ड के साथ गोल्ड जीता था। इस बार उन्होंने 249.7 का स्कोर बनाया और अपने ही पैरालंपिक रिकॉर्ड को तोड़ दिया। वहीं, मोना ने 228.7 का स्कोर बना तीसरा स्थान हासिल किया। दक्षिण कोरिया की युनरी ली ने 246.8 का स्कोर बनाया और सिल्वर मेडल हासिल किया। एक वक्त मोना शीर्ष पर आ गई थीं, लेकिन इसके बाद कोरियाई निशानेबाज ने कुछ राउंड की अच्छी शूटिंग के बाद पहला स्थान हासिल किया। अवनि तीसरे पर लुढ़क गई थीं। हालांकि, उन्होंने जबरदस्त वापसी की। 21 शॉट्स के बाद अवनी और युनरी का स्कोर बराबर हो गया था, लेकिन कोरियाई निशानेबाज शीर्ष पर थीं। 22 शॉट के बाद मोना का सफर तीसरे स्थान पर समाप्त हो गया। 23वां शॉट अवनी ने 9.9 का और युनरी ने 10.7 का लगाया। 24वें और आखिरी शॉट में अवनि ने 10.5 का स्कोर बनाया, जबकि युनरी ने 6.8 का स्कोर बनाया। इस तरह अवनि ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

पीएम मोदी ने दी बधाई

पीएम ने अवनी को बधाई देते हुए कहा- आर2 महिला 10मीटर एयर राइफल एसएच1 इवेंट में प्रतिष्ठित स्वर्ण जीतने के लिए अवनि लेखरा को बधाई। इसी के साथ उन्होंने इतिहास रच दिया है। वह तीन पैरालंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट हैं! उनका समर्पण भारत को गौरवान्वित करता है।

पैरा शूटर मोना अग्रवाल को भी पीएम ने बधाई दी। उन्होंने कहा- मोना अग्रवाल को Paris Paralympics 2024 में आर2 महिला 10 मीटर एयर राइफल एसएच1 स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने पर बधाई। उनकी उल्लेखनीय उपलब्धि उनके समर्पण और उत्कृष्टता की खोज को दर्शाती है। भारत को मोना पर गर्व है।

Paris Paralympics : आज मिल सकता है भारत को पहला गोल्ड, मेडल इवेंट का दूसरा दिन

अवनी का पैरालंपिक में दूसरा गोल्ड, कुल 3 पदक जीते

टोक्यो पैरालंपिक में अवनि ने एक गोल्ड और एक ब्रॉन्ज समेत दो मेडल जीते थे। गोल्ड उन्होंने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में जीता था और महिलाओं की 50 मीटर राइफल की पी-3 एसएच-1 स्पर्धा में उन्हें ब्रॉन्ज मिला था। वह भारत की पहली महिला एथलीट बनी थीं, जिन्होंने एक पैरालंपिक में दो मेडल जीते थे। उनसे पहले जोगिंदर सिंह सोढ़ी इन खेलों के एक ही चरण में कई पदक जीतने वाले पहले भारतीय थे।