ICC Test Ranking: यशस्वी ने हासिल की करिअर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग, गेंदबाजी में बुमराह टॉप पर

0
48
ICC Test Ranking Yashasvi achieved the best ranking of his career, Bumrah on top in bowling

नई दिल्ली। इंग्लैंड के खिलाफ चौथा टेस्ट जीतने के बाद भारतीय खिलाड़ियों को ICC Test Ranking में बड़ा फायदा हुआ है। भारत के युवा सितारे यशस्वी जायसवाल ने अपने टेस्ट करिअर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है। उनके अलावा शुभमन गिल और ध्रुव जुरेल भी इस ताजा रैंकिंग में अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर है। यशस्वी बल्लेबाजी रैंकिंग में 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं, गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह टॉप पर बरकरार हैं। बल्लेबाजी में केन विलियमसन अब-भी पहले स्थान पर बने हुए हैं।

AFG vs IRE: इकलौते टेस्ट में आमने-सामने होंगे अफगानिस्तान और आयरलैंड, मुकाबला थोड़ी देर में

यशस्वी ने रोहित को पछाड़ा

ICC Test Ranking में भारतीय ओपनर यशस्वी जायसवाल अब बल्लेबाजी रैंकिंग में 727 अंकों के साथ तीन स्थान की छलांग लगाकर 12वें स्थान पर आ गए हैं। इसी के साथ उन्होंने भारत के कप्तान रोहित शर्मा (720 अंक) को भी पीछे छोड़ दिया है। जो एक स्थान के नुकसान के साथ 13वें स्थान पर आ गए हैं। यशस्वी ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही 5 मैचों की सीरीज के पहले चार टेस्ट मैचों में ही 655 रन बना लिए हैं। वे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उनके अलावा शुभमन गिल (616 अंक) चार स्थान की छलांग लगाकर 31वें पायदान पर और ध्रुव जुरेल (461 अंक) 31 स्थान की छलांग लगाकर 69वें स्थान पर पहुँच गए हैं।

NZ vs AUS: मैच से एक दिन पहले उथल-पुथल, ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग XI में बदलाव, कीवी टीम का अहम खिलाड़ी चोटिल

टॉप-10 में सिर्फ एक भारतीय बल्लेबाज

ICC Test Ranking सूची में न्यूजीलैंड के केन विलियमसन (893 अंक) अब-भी दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज बने हुए हैं। वहीं, इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट अपने 31वें टेस्ट शतक की बदौलत 799 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। टॉप-10 की इस सूची में भारत का केवल एक बल्लेबाज शामिल हैं और वो हैं विराट कोहली। जिन्हें इस समय 2 स्थान का नुकसान हुआ है। वे 744 अंकों के साथ अब 9वें स्थान पर खिसक गए हैं। विराट के घर हालही में बेटा जन्म हुआ है। जिसके कारण वे इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से दूर हैं।

WPL 2024: मुंबई को पीछे छोड़ आरसीबी अंकतालिका में टॉप पर, गुजरात के बुरे हाल

गेंदबाजी में टॉप-10 में तीन भारतीय

गेंदबाजी की ICC Test Ranking में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिला है। टॉप-10 में भारत के 3 गेंदबाज शामिल हैं। जिसमें जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा का नाम शामिल है। जसप्रीत बुमराह 867 अंकों के साथ अब-भी गेंदबाजी रैंकिंग में नंबर-1 गेंदबाज बने हुए हैं। वहीं, भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 846 अंक लेकर दूसरे नंबर पर हैं। बुमराह 8 फरवरी को जारी की गई टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 गेंदबाज बनने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने थे।

इसके अलावा न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जेमीसन 743 अंकों के साथ 1 स्थान ऊपर 9वें पायदान पर आ गए हैं। वहीं, भारत दौरे पर चल रहे इंग्लैंड के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को 2 स्थान का नुकसान हुआ है। वे 742 अंकों के साथ अब 10वें पायदान पर खिसक गए हैं। एंडरसन के अलावा उनके साथी गेंदबाज ओली रॉबिंसन (707 अंक) को भी 2 स्थान का नुकसान झेलना पड़ा है। उन्हें ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क (737 अंक) और पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी (733 अंक) ने पछाड़ दिया है।

WTC Points Table: भारत-ऑस्ट्रेलिया में टॉप स्पॉट की जंग, धर्मशाला टेस्ट और NZ vs AUS सीरीज बदलेगी समीकरण

ऑलराउंडर्स में टॉप पर है जडेजा

ऑलराउंडर्स की ICC Test Ranking में रवींद्र जडेजा 449 अंकों के साथ अब-भी टॉप पर बने हुए हैं। वहीं, उनके साथी रविचंद्रन अश्विन 323 अंक लेकर दूसरे पायदान पर हैं। जबकि, अक्षर पटेल (275 अंक) 1 स्थान नीचे खिसकते हुए पांचवें नंबर पर आ गए हैं। उन्हें इंग्लैंड के जो रूट ने पछाड़ते हुए चौथा स्थान हासिल किया है। रूट ने 3 स्थान की छलांग लगाते हुए 282 अंक प्राप्त किये हैं। वहीं, टीम के कप्तान बेन स्टोक्स (261 अंक) 3 स्थान के नुकसान के साथ सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here