ISSF World Shooting Championship: सिफ्ट कौर सामरा का कमाल, हासिल किया एक और ओलंपिक कोटा

0
54
ISSF World Shooting Championship SIFT KAUR SAMRA has confirmed an OLYMPIC QUOTA for India even before the Final

बाकू। ISSF World Shooting Championship: भारत की उभरती हुई निशानेबाज सिफ्ट कौर समरा आईएसएसएफ विश्व चैंपियनशिप में पांचवें स्थान पर रही। महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में पांचवें स्थान पर रहकर भी सिफ्ट कौर भारत को पेरिस ओलिंपिक का छठा कोटा दिलाया। इस महीने की शुरुआत में चीन के चेंगदू में विश्व विश्वविद्यालय खेलों में अपने पसंदीदा स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली 21 साल की इस खिलाड़ी ने फाइनल में 429.1 का स्कोर किया।

ISSF Junior World Championships 2023: गौतमी और अभिनव की जोड़ी ने भी जीता सोना, तीन स्वर्ण के साथ शीर्ष पर भारत

पांचवें स्थान पर रहकर भी हासिल किया कोटा

सिफ्ट क्वालीफिकेशन दौर में 589 अंक के साथ पांचवें स्थान पर थी। उन्होंने ‘नीलिंग’ में 192 का स्कोर करने के बाद ‘प्रोन’ और ‘स्टैंडिंग’ में क्रमश: 199 और 198 अंक हासिल किए। ISSF World Shooting Championship के फाइनल में सिफ्ट ‘नीलिंग’ चरण के बाद आठवें स्थान पर खिसक गई थी। उन्होंने इसके बाद ‘प्रोन’ और ‘स्टैंडिंग’ बेहतर प्रदर्शन करते हुए पांचवां स्थान हासिल किया। इस स्पर्धा में चीन की झांग कियोनग्यू (465.3) ने स्वर्ण जबकि हान जियाये (463.5) ने रजत पदक हासिल किया। अमेरिका की सेगेन मैडालेना 451.9 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहीं।

Asia Cup 2023: टीम चयन तो हो गया, अब समझ लीजिए प्लेइंग XI का गणित

भारत ने अब तक शूटिंग में पक्के लिए 6 ओलंपिक स्थान

ISSF World Shooting Championship में सिफ्ट (589), आशी चौकसे (590) और मानिनी कौशिक (582) की भारतीय तिकड़ी 1761 के कुल स्कोर के साथ टीम स्पर्धा में पांचवें स्थान पर रही। मौजूदा विश्व कप में यह भारत के लिए तीसरा ओलंपिक कोटा है। इससे पहले मेहुली घोष (महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल) और 28 वर्षीय अखिल श्योराण (50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन) ने भारत के लिए ओलंपिक कोटा हासिल किये है। भारत ने अब तक कुल छह ओलंपिक कोटा हासिल किये है। इस सूची में भवनीश मेंदिरत्ता (पुरुष ट्रैप), गत विश्व चैंपियन रुद्रांक्ष बालासाहेब पाटिल (पुरुष 10 मीटर एयर राइफल), स्वप्निल कुसाले (पुरुष 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन) का भी नाम शामिल है।

Chess World Cup: भारत के प्रज्ञानानंद फाइनल में पहुंचे, रचा इतिहास

शीर्ष छह निशानेबाज ही फाइनल में पहुंचेंगे

पुरुषों की 25 मीटर रैपिड-फायर पिस्टल क्वालीफिकेशन के पहले चरण के बाद आदर्श सिंह और अनीश भानवाला व्यक्तिगत स्पर्धा में क्रमश: दूसरे और सातवें स्थान पर है। ISSF World Shooting Championship में आदर्श ने 295 का स्कोर किया, वहीं अनीश (293) उनसे दो अंक पीछे है। इस स्पर्धा में चुनौती पेश कर रहे तीसरे भारतीय विजयवीर सिद्धू 300 में से 287 के स्कोर के साथ 32वें स्थान पर थे। इस आयोजन में शीर्ष छह निशानेबाज ही फाइनल में पहुंचेंगे। क्वालिफिकेशन का दूसरा रैपिड-फायर चरण और फाइनल मंगलवार को होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here