Cricket World Cup 1975: 7 देशों को पछाड़कर वेस्ट इंडीज बनी थी पहली विश्व विजेता, जानिए पहले विश्व कप का हाल

0
141

इंग्लैंड। Cricket World Cup की शुरुआत सन् 1975 में हुई थी। क्रिकेट का जनक कहे जाना वाले इंग्लैंड ने इस टूर्नामेंट की नींव रखी थी। यह वन-डे फॉर्मेट के इतिहास में खेला गया का सबसे पहला टूर्नामेंट था। Cricket World Cup 1975 को प्रूडेंशियल एश्योरेंस कंपनी द्वारा प्रायोजित(स्पोंसर) किया गया था। आइसीसी द्वारा आयोजित किये गए विश्व कप का पहला सत्र 7 जून से 21 जून 1975 के बीच में हुआ था। जिसमें कुल 8 टीमों ने भाग लिया था।

IND vs WI: तीसरे टी20 में गिल और सैमसन पर लटकी तलवार; जायसवाल की एंट्री तय

2 ग्रुप में विभाजित हुई 8 टीमें

Cricket World Cup 1975 में कुल 8 टीमों ने टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था, इन सभी टीमों को ग्रुप-ए और ग्रुप-बी में रखा गया था। विश्व कप की 8 टीमों में भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पूर्वी अफ्रीका, वेस्ट इंडीज, इंग्लैंड और श्रीलंका का नाम शामिल था। ग्रुप-ए में मेजबान इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, भारत और पूर्वी अफ्रीका को शामिल किया गया था। वहीं, ग्रुप-बी में ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, वेस्ट इंडीज और श्रीलंका को जगह दी गई। हर मैच में प्रत्येक टीम को 60 ओवर फेंकने की ही इजाजत थी।

Mitchell Marsh को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बने ऑस्ट्रेलियाई टी20 टीम के नए कप्तान

इंग्लैंड के 5 शहरों में खेले गए सभी मैच

Cricket World Cup 1975 के सभी मुकाबले इंग्लैंड के 5 शहरों के 6 स्टेडियम में खेले गए थे। जिसमें लंदन के लॉर्ड्स और द ओवल क्रिकेट ग्राउन्उ, बर्मिघम के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड, मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड क्रिकेट ग्राउंड, नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज क्रिकेट ग्राउंड और लीड्स के हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड का नाम शामिल था। टूर्नामेंट को आयोजित करने वाले स्थानों के नाम 1973 में ही घोषित कर दिये गए थे। लंदन के एतिहासिक लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड को फाइनल मुकबले के लिए चुना गया था। वहीं, बाकि बचे शेष मैदानों में लीग स्टेज और नॉकआउट मैचों का अयोजन किया गया था।

IND vs WI: हार्दिक हरवा रहे मैच, ऐसी गलतियां जो पड़ रही टीम इंडिया पर भारी

दोनों ग्रुपों में खेले गए लीग स्टेज मैच

Cricket World Cup 1975 में 7 जून को लीग स्टेज मैचों की शुरुआत की गई थी। 2 ग्रुप में विभाजित हुई सभी टीमों को अपने ही ग्रुप की प्रत्येक टीम से मैच खेलना था। दोनों ग्रुप की प्रत्येक टीम को लीग स्टेज में 3-3 मैच खेलने थे। 7 जून से 14 जून तक चले लीग स्टेज के मैच संपन्न होने के बाद सेमीफाइनल में टेबल की टॉप 2 टीमें ने दूसरे ग्रुप की टॉप-2 टीम के साथ नॉकआउट मैच खेले। सेमीफाइनल जीतने के बाद टूर्नामेंट की टॉप-2 टीमों के बीच फाइनल या खिताबी मुकाबला खेला गया। ग्रुप-ए में टूर्नामेंट का पहला मैच भारत और इंग्लैंड के बीच एतिहासिक लॉर्ड्स के मैदान पर खेला गया था। वहीं, दूसरा मैच न्यूजीलैंड और पूर्व अफ्रीका के बीच खेला गया। ग्रुप-बी में पहला मैच ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच तथा दूसरा मैच वेस्ट इंडीज और श्रीलंका के बीच खेला गया था।

IND vs WI 2nd T-20 Live: रोमांचक मुकाबले में 2 विकेट से जीती वेस्ट इंडीज, निकोलस पूरन ने जड़ा 10वां अर्धशतक

Cricket World Cup 1975 लीग स्टेज खत्म होने के बाद ग्रुप-ए में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड तथा ग्रुप-बी में ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज की टीम टेबल टॉपर रही थी। नियमानुसार 18 जून को इन चारों टीमों के बीच सेमीफाइनल मुकाबले खेले गए। जिसमें पहला सेमीफाइनल इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच तथा दूसरा सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड और वेस्ट इंडीज के बीच खेला गया। लीड्स के हेडिंग्ले में खेले गए विश्व कप के पहले सेमीफाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 4 विकेट से हराकर पहली बार फाइनल में प्रवेश किया था। वहीं, दूसरे सेमीफाइनल मैच में वेस्ट इंडीज ने न्यूजीलैंड को 5 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी।

AFG vs PAK ODI Series: अफ़ग़ानिस्तान ने पाकिस्तान के खिलाफ की 18 सदस्यीय टीम की घोषणा

वेस्ट इंडीज ने जीता पहला विश्व कप

Cricket World Cup 1975 में फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज के बीच खेला गया था। लंदन के एतिहासिक मैदान लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउन्ड पर खेले गए उस फाइनल मैच में क्लाइव लॉयड की अगुवाई वाली वेस्ट इंडीज ने कंगारूओं को 17 रन से पराजित कर विश्व विजेता का खिताब प्राप्त किया था। खिताबी मुकाबले में वेस्ट इंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 60 ओवर में 8 विकेट खोकर 291 रन बनाए थे। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 58.4 ओवर में 274 रन पर ही ऑलआउट हो गई और 17 से खिताबी मुकाबला हार गई।

Rural and Urban Olympics: आज से 44 दिन तक खेलों का महाकुंभ, सीएम ने दिखाई हरी झंडी

क्वाइव ने खेली थी कप्तानी पारी

Cricket World Cup 1975 टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी वेस्ट इंडीज के लिए कप्तान क्लाइव लॉयड ने शानदार शतकीय पारी खेली थी। क्लाइव ने 85 गेंदों में 102 रन जड़कर अपनी टीम को एक मजबूत स्कोर तक पहुँचाने में अहम भूमिका निभाई थी। वहीं, रोहन कनहाई ने 105 गेंदों में 55 रन की अर्धशतकीय पारी खेली थी। ऑस्ट्रेलिया की ओर से गैरी मिल्मर ने 12 ओवर में 48 रन देकर सर्वाधिक 5 विकेट लिए थे।

Prithvi Shaw का पीछा नहीं छोड़ रहा दुर्भाग्य, काउंटी क्रिकेट डेब्यू में भी हुआ बुरा हाल

करैबियाई गेंदबाजों ने चैपल की पारी पर फेरा था पानी

Cricket World Cup 1975 292 रन के विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने खिताबी मुकाबले में शानदार प्रदर्शन किया। लेकिन, अंत तक आते-आते मैच को करैबियाई गेंदबाजों ने अपनी जबरदस्त वापसी से जीत लिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तान इयान चैपल ने 93 गेंदों में 62 रन की शानदार पारी खेलकर टीम को जीत के करीब ला दिया था। लेकिन, वेस्ट इंडीज के गेंदबाजों ने वापसी करते हुए उनकी इस महत्वपूर्ण पारी को व्यर्थ कर दिया। वेस्ट इंडीज की ओर से कीथ बॉयस ने 12 ओवर में 50 रन देकर सर्वाधिक 4 विकेट लिए।

Australia Open 2023: रोमांचक फाइनल में हारे प्रणॉय, चीन के वेंग होंगयांग ने 21-9, 21-23, 22-20 से हराया

विश्व कप के टॉप रन स्कोरर और टॉप विकेट टेकर

Cricket World Cup 1975 में न्यूजीलैंड की ग्लेन टर्नर ने 4 मैचों में 166.50 की औसत से 333 रन बनाए थे। जिसमें 2 शतक शामिल थे। वहीं, गेंदबाजी की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के गैरी गिल्मर ने 2 मैचों में 2.58 की इकोनॉमी के साथ 11 विकेट झटके थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here