ICC Test Rankings: एशेज़ के बाद टॉप-10 में जबरदस्त उथल-पुथल; लेकिन, विलियमसन-अश्विन अब-भी नंबर-1

0
99
ICC Test Rankings Tremendous upheaval in the top-10 after the Ashes; But, Williamson and Ashwin still number-1 latest sports news in hindi

नई दिल्ली। ICC Test Rankings में Ashes 2023 के बाद बड़े बदलाव देखने को मिले है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच चले 46 दिनों के इस महासंग्राम में नंबर-1 की कुर्सी के लिए कई बड़े खिलाडियों के बीच जंग देखने को मिली। 5 मैचों की सीरीज के दूसरे भाग में शानदार वापसी करने वाली इंग्लैंड की टीम ने सीरीज को आखिर में 2-2 से बराबरी पर ला दिया। टीम के जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को इस सूची में फायदा हुआ है। जिसमें सबसे पहला नाम इंग्लैंड के पूर्व टेस्ट कप्तान जो रूट का है। टेस्ट बल्लेबाजों की सूची में रूट 859 अंकों के साथ एक स्थान की छलांग लगाकर दूसरे पायदान पर आ गए है। वहीं, 883 अंकों के साथ नंबर-1 बल्लेबाज अब-भी न्यूजीलैंड के चोटिल कप्तान केन विलियमसन ही है।

World Cup 2023: भारत-पाकिस्तान सहित 6 और मैचों का शेड्यूल बदला, जल्द ऐलान

टॉप-10 में ऑस्ट्रेलिया के 4 तथा इंग्लैंड के 2 खिलाड़ी

ICC Test Rankings में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बल्लेबाज छाए हुए है। Ashes 2023 के दौरान नंबर-1 की कुर्सी के लिए इन सभी में कड़ी टक्कर देखने के बाद आज टॉप-10 बल्लेबाजों में ऑस्ट्रेलिया के 4 बल्लेबाज तथा इंग्लैंड के 2 बल्लेबाज मौजूद है। जो रूट के बाद सूची में तीसरे पायदान पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ है। जिन्होंने 2 स्थान की छलांग लगाकर 843 अंक प्राप्त किए है। सूची में 2 स्थान की छलांग लगाकर आए पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम अब 829 अंकों के साथ चौथे पायदान पर आ गए है। वहीं, पूर्व विश्व नंबर-1 बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन तीन स्थान नीचे खिसककर अब 826 अंकों के साथ 5वें पायदान पर आ गए है।

Australia Open: भारतीय शटलर्स का विजयी आगाज, श्रीकांत और सिंधु अगले दौर में

ICC Test Rankings में करियर की सर्वश्रेष्ठ रैकिंग हासिल करने के बाद आज ट्रेविस हेड 818 अंकों के साथ 2 स्थान नीचे खिसकते हुए छठें पायदान पर आ गए है। उन्होंने पिछली 2 रैकिंग में दूसरा और चौथा स्थान हासिल किया था। Ashes 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलियाई ओपनर उस्मान ख्वाजा को 1 स्थान का फायदा हुआ है। वे अब 796 अंकों के साथ 7वें नंबर पर आ गए है। उस्मान ने एशेज में खेले गए 5 मैचों की 10 पारियों में 49.60 की औसत से 496 रन बनाए है। जिसमें 1 शतक और 3 अर्धशतक शामिल है। 8वें नंबर पर कीवी ऑलराउंडर डेरिल मिचेल 792 अंकों के साथ मौजूद है। इंग्लैंड के युवा सितारे हैरी ब्रुक ने 1 स्थान की छलांग लगाकर 9वां स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने 773 अंक प्राप्त कर भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा को पछाड़ दिया है। रोहित अब 759 अंकों के साथ 10वें पायदान पर खिसक गए है।

Ashes 2023: साथ बीयर पीने पर इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया की टीमों के बीच तनाव, देनी पड़ी सफाई

अश्विन टॉप पर, जडेजा को 2 स्थान का फायदा

ICC Test Rankings की गेंदबाजी सूची में भारत के अनुभवी ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन अब-भी इस सूची में टॉप पर चल रहे है। वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेली गई 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में दिग्गज स्पिनर ने रिकॉर्ड 15 विकेट चटकाए थे। जिस कारण उन्होंने 879 अंक प्राप्त कर और मजबूती हासिल कर ली है। दसरे पायदान पर साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा भी 825 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर बने हुए है। वहीं, विश्व के नंबर-1 ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा वेस्ट इंडीज दौरे पर शानदार प्रदर्शन करने के बाद 2 स्थान की छलांग लगकार अब तीसरे नंबर पर आ गए है। 782 अंक प्राप्त कर चुके जडेजा ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेले गए 2 टेस्ट मैचों में 7 विकेट झटके थे।

IND vs WI: भारत की रिकॉर्ड तोड़ जीत, वेस्टइंडीज को 200 रनों से हराया

Ashes 2023 में क्रिकेट को अलविदा कहने वाले इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज स्टूअर्ट ब्रॉड ने भी ICC Test Rankings में 2 स्थान की छलांग लगाई है। उन्होंने 776 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पेट कमिंस को पछाड़ते हुए चौथा पायदान प्राप्त किया है। 37 वर्षीय ब्रॉड ने एशेज़ में शानदार प्रदर्शन करते हुए 5 मैचों में 22 विकेट लिए है। तीसरे पायदान से 5वें पायदान पर खिसके पेट कमिंस के अब 775 अंक है। वहीं पाकिस्तान के स्टार गेंदबाज शाहीन अफरीदी को 3 स्थान का फायदा हुआ है। श्रीलंका दौरे पर जबरदस्त प्रदर्शन करने बाद शाहीन अब 762 अंकों के साथ छठें नंबर पर आ गए है। 7वें नंबर पर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ओली रोबिंसन 762 अंकों के साथ वैसे ही मौजूद है।

Asian Games 2023: अंडर-23 भारतीय फुटबॉल टीम घोषित, छेत्री संभाल सकते हैं टीम की कमान

वहीं, एशेज में बेहद साधारण प्रदर्शन करने वाले इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को ICC Test Rankings में 4 स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है। एंडरसन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैचों में सिर्फ 5 विकेट लिए। जिसके कारण उन्हें 761 अंकों के साथ 8वां स्थान प्राप्त हुआ है। वहीं, ऐशज के दूसरे मैच में चोटिल हुए ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्पिनर नाथन लायन एक स्थान नीचे गिरकर अब 9वें पायदान पर आ गए है। 10वें नंबर पर भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 756 अंकों के साथ मौजूद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here