Asian Games: BCCI ने दोनों भारतीय टीमों को दिखाई हरी झंडी; शिखर कर सकते है कप्तानी, रिंकू पर होगी नजर

0
424
Asian Games 2023: Laxman will be the head coach of India's men's cricket team, made Kanitkar the coach of the women's team latest sports news in hindi

नई दिल्ली। चीन में इस वर्ष आयोजित होने जा रहे Asian Games के लिए BCCI ने भारतीय क्रिकेट टीम को हिस्सा लेने की मंजूरी दे दी है। भारतीय बोर्ड की शीर्ष परिषद ने इस साल के अंत में सितंबर-अक्टूबर में चीने के हांगझू में होने वाले एशियाई खेलों के लिए पुरुष और महिला दोनों टीमों को खेलने की मंजूरी दी है। 28 सितंबर से शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट में भारत की बी-टीम को भेजा जाएगा।

World Cup Qualifier: डी लीडे के दम पर नीदरलैंड की विश्व कप में एंट्री, स्कॉटलैंड को 4 विकेट से हराया

Asian Games में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और आईपीएल में हिस्सा ले चुके खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा। वहीं, महिलाओं में भारत की सीनियर टीम को भेजा जाएगा। टूर्नामेंट में क्रिकेट के टी-20 फार्मेट में मैच खेले जाएंगे। टीम-बी की कप्तानी भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज शिखर धवन को सौंपी जा सकती है। वहीं, रिंकु सिंह, ऋतुराज गायकवाड़, जितेश शर्मा, रिंकू सिंह, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह, राहुल चाहर, और तिलक वर्मा जैसे शानदार खिलाड़ी इस टीम का हिस्सा हो सकते है।

MS Dhoni: आज 42 साल के हुए धोनी, रांची का माही जो बन गया ‘कैप्टन कूल’

बीसीसीआई ने एक नोट में कहा कि, “व्यस्त अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम को देखते हुए एशियाई खेलों में टीम उतारना एक चुनौती होगी लेकिन राष्ट्रीय हित में योगदान देना भी महत्वपूर्ण है। पुरुष और महिला दोनों वर्ग में भारत स्वर्ण जीतने का प्रबल दावेदार होगा।” बोर्ड ने कहा, “हम सटीक योजना, कम्यूनीकेशन और सभी के बेहतर ताल-मेल की मदद से, उन चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना करेंगे और भारत सरकार के निर्देशों के अनुरूप पुरुष और महिला दोनों वर्गों में एक टीम को मैदान में उतारकर राष्ट्रीय हित में योगदान देंगे।”

World Cup Qualifiers: आज आखिरी मैच, श्रीलंका के सामने सम्मान बचाने उतरेगी वेस्टइंडीज

पहली बार हिस्सा लेगा भारत

Asian Games के इतिहास में पहली बार है जब भारत अपनी क्रिकेट टीम भेज रहा है। भारत के पास युवा खिलाडिय़ों की फौज है, जो घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसे में बीसीसीआई को Asian Games के लिए एक मजबूत टीम भेजने में कोई परेशानी नहीं आएगी। वहीं, एशियन गेम्स से पहले भारत की महिला क्रिकेट टीम ने बर्मिंघम में 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में भाग लिया जहां उन्हें फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। इससे पहले कॉमनवेल्थ गेम्स 1998 में भारत ने अपनी पुरुष क्रिकेट टीम को भेजा था। उस समय मुख्य टीम सहारा कप में खेल रही थी।

Wimbledon 2023: बड़ा उलटफेर, लियाम ब्रॉडी ने कैस्पर रूड को हराकर किया बाहर

भारतीय टीम पहले भी नहीं रही हिस्सा

2010 में चीन में आयोजित हुए Asian Games में पहली बार क्रिकेट को शामिल किया गया था। लेकिन, उस समय भी भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने भारत की ओर से टीम नहीं भेजी थी। इसके बाद 2014 में कोरिया में खेले गए एशियाड़ में भी क्रिकेट को दूसरी बार शामिल किया गया था। यहां भी किसी कारण भारतीय बोर्ड ने टीम नहीं भेजी थी। 2018 में जकार्ता में आयोजित किये गए टूर्नामेंट में क्रिकेट को शामिल नहीं किया गया था। 2023 में यह तीसरी बार हैए जब क्रिकेट को Asian Games में शामिल किया गया है।

IND vs WI: टीम इंडिया को बड़ा झटका, रिंकू सिंह से टकराकर घायल हुआ तूफानी गेंदबाज

पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका ने जमाई धाक

Asian Games 2010 में पहली बार शामिल हुए क्रिकेट में बांग्लादेश की टीम ने शानदार प्रदर्शन किया। पुरुष क्रिकेट टीम में बांग्लादेश ने गोल्ड, अफनिस्तान ने सिल्वर तथा पाकिस्तान ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था। वहीं, महिला क्रिकेट टीम में पाकिस्तान ने गोल्ड, बांग्लादेश ने सिल्वर तथा जापान ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

Asian Games 2023 2014 में दूसरी बार शामिल हुए क्रिकेट में श्रीलंका की टीम ने अपना दमखम दिखाया। पुरुष क्रिकेट टीम में श्रीलंका ने गोल्ड, अफनिस्तान ने सिल्वर तथा बांग्लादेश ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था। वहीं, महिला क्रिकेट टीम में पाकिस्तान ने गोल्ड, बांग्लादेश ने सिल्वर तथा श्रीलंका ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here