Asian Weightlifting Championships 2023: भारत के खाते में 3 पदक, अभियान समाप्त

0
359
Asian Weightlifting Championships 2023 India finish campaign with 3 Silver medals

नई दिल्ली। Asian Weightlifting Championships 2023: दक्षिण कोरिया के जिंजू में आयोजित एशियाई वेटलिफ़्टिंग चैंपियनशिप 2023 में भारत का सफर समाप्त हो गया। इस चैंपियनशिप में भारतीय वेटलिफ़्टर्स ने 3 पदक जीते। भारत के लिए बिंदियारानी देवी ने दो और जेरेमी लालरिनुंगा ने एक कांस्य पदक जीता। भारत की स्टार और ओलंपिक चैंपियन मीराबाई चानू महिलाओं के 49 किलो भार वर्ग में छठे स्थान पर रहीं। भारतीय अभियान के आखिरी दिन अजित नारायण और अचिंता शेउली ने पुरुषों के 73 किग्रा वर्ग में प्रतिस्पर्धा की, लेकिन दोनों ही वेटलिफ़्टर्स भारत के लिए पदक जीतने में कामयाब नहीं रहे।

पदक से चूके अजित और अचिंता

अपने पहले इंटरनेशनल वेटलिफ़्टिंग इवेंट (Asian Weightlifting Championships 2023) में हिस्सा ले रहे अजित नारायण, ग्रुप बी में 307 किग्रा (स्नैच 139 किग्रा $ क्लीन एंड जर्क 168 किग्रा) का संयुक्त भार उठाकर शीर्ष पर रहे। वहीं राष्ट्रमंडल खेल 2022 के स्वर्ण पदक विजेता अचिंता शेउली, ग्रुप बी में 305 किग्रा (स्नैच 140 किग्रा और क्लीन एंड जर्क 165 किग्रा) का कुल भार उठाकर दूसरे स्थान पर रहे। हालांकि, ग्रुप ए की प्रतिस्पर्धा समाप्त होने के बाद अंतिम अंक तालिका में अजित नारायण और अचिंता शेउली क्रमशः 9वें और 10वें स्थान तक ही पहुंच सके।

Weightlifting World Championship: मीराबाई चानू की दमदार वापसी, जीता सिल्वर मेडल

बिंदियारानी ने जीते दो रजत

इससे पहले बिंदियारानी देवी ने भारत के लिए जिंजू मीट (Asian Weightlifting Championships 2023) में महिलाओं के 55 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीतकर पदक तालिका में भारत का खाता खेला। इसके बाद उन्होंने क्लीन एंड जर्क वर्ग में भी 111 किग्रा भार उठाकर रजत अपने नाम किया था। इसके अलावा जेरेमी लालरिनुंगा ने पुरुषों के 67 किग्रा के स्नैच वर्ग में रजत पदक अपने नाम कर भारत को तीसरा पदक दिलाया। हालांकि, ओवरऑल रैंकिंग के लिए क्लीन एंड जर्क में जरेमी एक भी वैध प्रयास नहीं कर सके।

यह कॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफ़ाइंग स्पर्धा सीरीज़ की दूसरे स्थान की प्रतियोगिता है जिसमें कुल 6 भारतीय भारोत्तोलकों ने हिस्सा लिया। लेकिन भारत के खाते में सिर्फ 3 ही पदक आए। ओलंपिक पदक विजेता मीराबाई चानू महिलाओं के 49 किग्रा वर्ग में छठे स्थान पर रहीं। एशियाई वेटलिफ़्टिंग चौंपियनशिप 2023 में स्पर्धाओं का दौर 13 मई तक जारी रहेगा लेकिन अब भारत की ओर से किसी भी वर्ग में कोई वेटलिफ़्टर बाक़ी नहीं है।

Asian Weightlifting Championship 2022: हर्षदा ने जीता ब्रॉन्ज, पदक से चूकीं झिली

Asian Weightlifting Championships 2023: भारत के पदक विजेता

बिंदियारानी देवी (महिलाओं का 55 किग्रा) – ओवरऑल (क्लीन एंड जर्क और स्नैच को मिलाकर) में रजत पदक

बिंदियारानी देवी (महिलाओं का 55 किग्रा) – क्लीन एंड जर्क में रजत पदक

जेरेमी लालरिनुंगा (पुरुषों का 67 किग्रा) – स्नैच में रजत पदक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here