Hockey India का बड़ा ऐलान, क्रेग फुल्टन बने टीम इंडिया के नए हॉकी कोच

0
358
Hockey India appointed Craig Fulton as Indian men’s hockey team coach

नई दिल्ली। Hockey India: एफआईएच प्रो लीग से पहले भारतीय पुरुष हॉकी टीम को नया कोच मिल गया है। टोक्यो ओलिंपिक चैंपियन बेल्जियम के सहायक कोच रहे साउथ अफ्रीका के क्रेग फुल्टन को नया कोच चुना गया है। भुवनेश्वर और राउरकेला में जनवरी में हुए वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के क्वार्टर फाइनल तक भी नहीं पहुंच पाने के बाद तत्कालीन कोच ग्राहम रीड ने इस्तीफा दे दिया था। रीड के कोच रहते ही भारत ने टोक्यो ओलिंपिक में 41 वर्ष बाद ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

एफआईएच प्रो लीग से पहले मिला नया कोच

Hockey India ने 10 मार्च से एफआईएच हॉकी प्रो लीग के घरेलू मैचों से पहले शुक्रवार को यह घोषणा की। साउथ अफ्रीका के 48 वर्ष के फुल्टन को करीब 25 साल कोचिंग का अनुभव है और वह औपचारिकतायें पूरी करते ही टीम से जुड़ेंगे। भारत को वर्ल्ड कप के बाद से ही नए कोच की तलाश थी।

बेल्जियम टीम से जुड़े रहे हैं फुल्टन

48 वर्ष के क्रेग फुल्टन टोक्यो ओलिंपिक 2020 में खिताब जीतने वाली बेल्जियम टीम के सहायक कोच रहे हैं। वह भुवनेश्वर में 2018 विश्व कप जीतने वाली बेल्जियम टीम के सहयोगी स्टाफ का भी हिस्सा थे। वह 2014 से 2018 के बीच आयरलैंड की पुरूष टीम के मुख्य कोच रहे जब टीम ने रियो ओलिंपिक 2016 के लिये क्वालीफाई किया था। ओलिंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाली सौ वर्ष में वह पहली आयरिश टीम थी जिसके कारण उन्हें 2015 में वर्ष का सर्वश्रेष्ठ एफआईएच कोच भी चुना गया। Hockey India के ऐलान के बाद अब वे टीम इंडिया को कोचिंग देंगे।

सर्वश्रेष्ठ कोच चुने जा चके है क्रेग फुल्टन

फुल्टन 2023 में बेल्जियम के सर्वश्रेष्ठ कोच चुने गए क्योंकि उनके कोच रहते बेल्जियम क्लब ने बेल्जियम लीग खिताब जीता। बतौर खिलाड़ी उन्होंने एक दशक के सफर में दक्षिण अफ्रीका के लिये 195 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। उन्होंने साउथ अफ्रीका के लिये अटलांटा ओलिंपिक 1996 और एथेंस ओलंपिक 2004 के अलावा विश्व कप और कॉमनवेल्थ गेम्स में भी हिस्सा लिया। अब Hockey India ने क्रेग फुल्टन पर दांव खेला है।

दिलीप टिर्की ने किया स्वागत

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने जारी एक बयान में फुल्टन की नियुक्ति का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि Hockey India ने भारतीय पुरूष टीम के लिये क्रेग फुल्टन को मुख्य कोच चुना है। मैं उनके खिलाफ खेल चुका हूं और अब भारतीय टीम के नये दौर में उनके साथ काम करूंगा। उन्होंने कहा कि उनके पास अपार अनुभव है और उनकी कार्यशैली टीमों में आत्मविश्वास बढ़ाती है। मैं भारत में उनका स्वागत करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here