Indian Open Jump Competition: जेस्विन एल्ड्रिन ने लॉन्ग जंप में बनाया नेशनल रिकॉर्ड

0
308
Indian Open Jump Competition 2023, Jeswin Aldrin breaks national record, qualifies for asian games

बेल्लारी। Indian Open Jump Competition 2023 में गुरुवार को जेस्विन एल्ड्रिन ने पुरुषों की लॉन्ग जंप स्पर्धा में नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक भी अपने नाम किया। इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स में प्रतिस्पर्धा करते हुए जेस्विन एल्ड्रिन ने 8.42 मीटर की रिकॉर्ड तोड़ छलांग लगाई। एल्ड्रिन ने पिछले साल अप्रैल में फेडरेशन कप 2022 में मुरली श्रीशंकर द्वारा बनाए गए 8.36 मीटर के राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

पिछले रिकॉर्ड को कर दिया गया था अमान्य

दिलचस्प बात यह है कि जेस्विन एल्ड्रिन ने पिछले साल फेडरेशन कप में जीत दजऱ् की थी। लेकिन उनके 8.37 मीटर के जंप को राष्ट्रीय रिकॉर्ड को इस आधार पर अमान्य कर दिया गया था कि उनकी छलांग के समय एथलीट को हवा के कारण रफ्तार की मदद मिल रही थी। अब Indian Open Jump Competition में राष्ट्रीय रिकॉर्ड जंप के साथ एल्ड्रिन ने एशियाई खेलों के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है। उन्होंने पुरुषों की लॉन्ग जंप स्पर्धा में एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा तय किए क्वालीफाइंग मानक से अधिक का जंप लगाया है। बता दें कि  लॉन्ग जंप में एशियाई खेल के लिए क्वालीफाइंग मानक 7.95 मीटर तय किया गया था।

तीसरे प्रयास में दिया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

जेस्विन एल्ड्रिन ने 8.05 मीटर की जंप के साथ शुरुआत की और इसमें सुधार करते हुए 8.26 मीटर तक का जंप किया। अपने तीसरे प्रयास में उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ 8.42 मीटर का जंप किया। Indian Open Jump Competition में इसके बाद उन्होंने अपने बचे हुए तीनों प्रयास नहीं किए। जेस्विन एल्ड्रिन ने कहा कि वे पिछले साल राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोडऩा चाहते थे। लेकिन, दुर्भाग्य से उस जंप में हवा की सहायता के कारण ऐसा करने में असफल रहे। उन्हें खुशी है कि आखिरकार अपने घरेलू मैदान में रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

इस साल शानदार फार्म में है एल्ड्रिन

जेस्विन एल्ड्रिन ने पहले ही 2023 विश्व चैंपियनशिप के लिए अपने स्वर्ण पदक विजेता 8.26 मीटर के प्रयास के साथ पिछले साल राष्ट्रीय खेलों के लिए क्वालीफाई किया था। Indian Open Jump Competition में 8.42 मीटर की उनकी ये छलांग उन्हें पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए टिकट हासिल करने में अहम भूमिका निभाती लेकिन ओलंपिक के लिए क्वालिफिकेशन विंडो जुलाई में शुरू होगी। जेस्विन एल्ड्रिन 2023 सीजन में अब तक शानदार फॉर्म में रहे हैं। पिछले महीने एस्टाना में आयोजित एशियाई इनडोर चैंपियनशिप में एल्ड्रिन ने 7.97 मीटर लंबी कूद के साथ एक नया राष्ट्रीय इनडोर रिकॉर्ड बनाया था।

मुहम्मद अनीस याहिया ने जीता रजत पदक

पिछले संस्करण में 8.15 मीटर के प्रयास के साथ रजत पदक हासिल करने वाले मुहम्मद अनीस याहिया ने Indian Open Jump Competition के इस संस्करण में 7.85 मीटर जंप के साथ रजत पदक अपने नाम किया। ऋषभ ऋषिश्वर ने 12 प्रतिभागियों के बीच प्रतिस्पर्धा करते हुए 7.77 मीटर की छलांग के साथ कांस्य पदक जीता। महिलाओं की लॉन्ग जंप स्पर्धा में 6.11 मीटर के प्रयास के साथ श्रुतिलक्ष्मी शीर्ष पर रहीं और स्वर्ण पदक अपने नाम किया। वहीं, मनीषा मर्ल (5.96 मीटर) और आर पुनीता (5.85 मीटर) ने क्रमश: रजत और कांस्य हासिल किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here