WTC Final की दहलीज पर टीम इंडिया, यहां जानिए समीकरण

0
155
Team India may enter in WTC final, beat australia in 1st test of IND vs AUS Series

नागपुर। WTC Final: भारत ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रन से रौंद दिया। स्पिनर्स के असर वाली इस पिच पर मेहमान टीम कहीं भी नहीं टिक सकी और मुकाबला तीसरे दिन ही समाप्त हो गया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final) में पहुंचने की दहलीज पर पहुंच गई है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि कैसे और किस परिस्थिति में टीम इंडिया फाइनल के लिए क्वालिफाई करेगी।

WTC पॉइंट्स टेबल में अभी ऑस्ट्रेलिया पहले, भारत दूसरे, श्रीलंका तीसरे और साउथ अफ्रीका चौथे नंबर पर है। साउथ अफ्रीका को अपने घर में वेस्टइंडीज से दो मैच और खेलने हैं। अगर अफ्रीकी टीम ये दोनों मुकाबले जीत लेती है तो उसके 55.55% पॉइंट्स हो जाएंगे। वहीं भारतीय टीम अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा सीरीज में दो टेस्ट मैच जीत लेती है तो बाकी दो मुकाबले हारने के बावजूद उसके 56.94% पॉइंट्स होंगे। यानी इस सीरीज में 1 जीत और मिलते ही भारतीय टीम का साउथ अफ्रीका से आगे रहना तय हो जाएगा।

IND vs AUS: शान से जीता भारत, ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रनों से दी शर्मनाक हार

नागपुर टेस्ट को एक पारी और 132 रनों से जीतने के बाद भारत के परसेंटेज में इजाफा हुआ है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया का परसेंटेज गिर गया है। इस मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया का प्रतिशत 75.56 का था और अब यह गिर कर 70.83 पर पहुंच गया है। बता दें कि भारत का प्रतिशत मैच से पहले 58.93 था, वहीं मैच के बाद 61.67 हो गया है।

ऑस्ट्रेलिया का फाइनल खेलना पक्का

ऑस्ट्रेलिया का WTC Final खेलना लगभग तय है। अगर वह सीरीज के चारों मुकाबले हार जाती है तब भी उसका टॉप-2 में रहना तय है। हालांकि, इसके लिए उसे दूसरी टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना पड़ सकता है। इस समय पॉइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर मौजूद श्रीलंका की टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड में दो टेस्ट मैच खेलने हैं। श्रीलंका की टीम अगर दोनों टेस्ट नहीं जीत पाती है तो भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टेस्ट जीतकर भी फाइनल में पहुंच जाएगी। अगर श्रीलंका क्लीन स्वीप कर लेता है तो उसके 61.11% पॉइंट्स होंगे। इस स्थिति में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार में से तीन टेस्ट जीतने होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here