IND vs AUS: खीज मिटा रहा ऑस्ट्रेलियाई मीडिया, रवींद्र जडेजा पर लगाए बॉल टेम्परिंग के आरोप

0
393
IND vs AUS 1st test Australian media getting frustrated, Ravindra Jadeja accused of ball tampering

नागपुर। IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच के शुरुआती दिन रवींद्र जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के पांच विकेट लेकर कंगारू टीम की कमर तोड़ दी। जडेजा के पांच और रविचंद्रन अश्विन के तीन विकेटों की बदौलत ऑस्ट्रेलियाई टीम महज 177 रनों पर ढेर हो गई। वहीं ऑस्ट्रेलियाई पारी में गेंदबाजी के दौरान रवींद्र जडेजा के ऊपर ऑस्ट्रेलियाई मीडिया और कुछ पूर्व क्रिकेटरों के द्वारा कथित बॉल टेम्परिंग के भी आरोप लगाए जा रहे हैं। दरअसल जिस वक्त पीटर हैंड्सकॉम्ब और एलेक्स कैरी कीज पर थे उसी वक्त अपनी उंगली पर दर्द के लिए कुछ लगाने को लेकर जडेजा के ऊपर बहस छिड़ गई  है।

उंगली पर कुछ लगाने के बाद रगड़ते हुए दिखे जड़ेजा

इस वाकिये से जुड़ी रवींद्र जडेजा की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रहे हैं। इसमें IND vs AUS पहले टेस्ट के दौरान जडेजा को अपने टीम के साथी मोहम्मद सिराज से कुछ लेकर उसे अपनी बाएं हाथ की उंगली पर लगाते और रगड़ते हुए देखा जा सकता है। इस पर ऑस्ट्रेलियाई मीडिया और कई पूर्व खिलाड़ी सवाल उठा रहे है। जब एक फैन ने सोशल मीडिया पर इस तस्वीर को शेयर किया तो ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान टिम पेन ने उन्होंने जवाब दिया, ‘दिलचस्प’। इसके अलावा इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने भी इस मामले में हस्तक्षेप करते हुए ट्वीट किया और लिखा कि, यह क्या है वह (जडेजा) अपनी स्पिनिंग फिंगर (उंगली) पर क्या लगा रहे हैं? इससे पहले ऐसा कुछ नहीं देखा।

IND vs AUS: भारतीय स्पिनर्स के आगे ऑस्ट्रेलिया ढेर, 177 पर ऑलआउट

बीसीसीआई ने किया स्पष्ट, उंगली में दर्द के लिए मरहम लगाया

हालांकि इस पूरे मुद्दे पर भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के एक सूत्र ने बताया कि रवींद्र जडेजा ने जो हाथ पर लगाया था वह ‘उंगली में दर्द से राहत के लिए मरहम’ था। वहीं एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार जडेजा और कप्तान रोहित शर्मा को IND vs AUS मैच के बाद रेफरी एंडी पाइक्रॉफ्ट द्वारा इस वाकिये का वीडियो दिखाया गया। जिसके बाद यह मामला सामने आया। फिलहाल भारतीय ऑलराउंडर पर इसको लेकर कोई भी चार्ज नहीं लगाए गए हैं। टीम इंडिया के मैनेजमेंट ने इसकी जानकारी देते हुए रेफरी को बताया है कि, जडेजा अपने गेंदबाजी करने वाले हाथ की उंगली पर दर्द से आराम देने वाली क्रीम लगा रहे थे।

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया ने चुनी बैटिंग, सूर्यकुमार यादव करेंगे टेस्ट डेब्यू

फील्ड अंपायर को जानकारी देकर ही लगा सकते हैं मरहम

क्रिकेट के नियमों के मुताबिक ऐसे मामलों पर मैच रेफरी बिना किसी स्पष्टीकरण के जांच कर सकते हैं। भारतीय ऑलराउंडर पर लगने वाले इन आरोपों को लेकर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर और कप्तान माइकल क्लार्क ने सीधा जवाब दिया है। उनका कहना है कि, इसमें ऐसा कुछ भी गलत नहीं है। अगर जडेजा ने ऐसा अंपायर के सामने खड़े होकर किया होता तो कोई भी इस मुद्दे को नहीं उठाता। नियमों के मुताबिक भी ऐसा ही है कि अगर आप उंगली पर कुछ भी लगा रहे हैं तो आपको इसकी जानकारी फील्ड अंपायर को देनी होती है। हालांकि, IND vs AUS मैच में ऐसा किया गया या नहीं इस मामले में अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here