Dipa Karmakar डोप टेस्ट में फंसीं, आईटीए ने लगाई 21 महीने की पाबंदी

0
371
Athlete Dipa Karmakar fails dope test, banned for 21 months by ITA

नई दिल्ली। Dipa Karmakar: भारतीय जिमनास्टिक्स की पोस्टर गर्ल दीपा कर्माकर (Dipa Karmakar) डोफ टेस्ट में फेल हो गई हैं। इसके बाद इंटरनेशनल टेस्टिंग एजेंसी (ITA) ने दीपा पर 21 महीने का प्रतिबंध लगा दिया है। इस अवधि में दीपा किसी भी खेल गतिविधि में हिस्सा नहीं ले सकेंगी। आईटीए एक स्वतंत्र गैर-लाभकारी संगठन है जो अंतर्राष्ट्रीय जिम्नास्टिक फेडरेशन (FIG) के लिए डोपिंग रोधी परीक्षण प्रक्रियाओं को संभालती है।

Asia Cup 2023 के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगा भारत, BCCI फैसले पर कायम

Dipa Karmakar प्रतिबंधित पदार्थ हाइजेनामाइन के सेवन की दोषी पाई गई हैं। इस पदार्थ के प्रतियोगिता के अंदर और बाहर, हर समय सेवन पर बैन है। दीपा के नमूने 11 अक्टूबर, 2021 को प्रतियोगिता से बाहर लिए गए थे और उन पर लगाया गया प्रतिबंध 10 जुलाई, 2023 तक चलेगा। आईटीए ने इस संबंध में औपचारिक बयान जारी किया है। आईटीए ने अपनी वेबसाइट पर कहा, “दीपा कर्माकर को 21 महीने की अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया है, जो 10 जुलाई 2023 तक प्रभावी है।“ बयान में कहा गया है, “एफआईजी एंटी-डोपिंग नियमों के अनुच्छेद 10.8.2 के अनुसार मामला समाधान समझौते के माध्यम से मामला सुलझाया गया था।“

क्या Tokyo Olympics में नहीं खेल पाएंगी Dipa Karmakar !!

कैसे काम करता है हाईजेनामाइन

यूनाइटेड स्टेट्स एंटी-डोपिंग एजेंसी के अनुसार, हाईजेनामाइन में मिश्रित एड्रीनर्जिक रिसेप्टर गतिविधि पाई जाती हैं, जिसका अर्थ है कि यह एक सामान्य उत्तेजक के रूप में कार्य कर सकता है। वाडा की 2017 में प्रतिबंधित पदार्थों की सूची में इसे शामिल किया गया था। हाईजेनामाइन एक दमा-विरोधी के रूप में कार्य कर सकता है। यह कार्डियोटोनिक भी हो सकता है, जिसका अर्थ है कि यह कार्डियक आउटपुट बढ़ाने के लिए हृदय संकुचन को मजबूत कर सकता है।

Athletics: साल 2023 में दिखेगा भारतीय एथलीट्स का जलवा, ये बड़े इवेंट्स होंगे

इन टूर्नामेंट्स में हिस्सा नहीं ले सकेंगी दीपा

प्रतिबंध का मतलब है कि पिछले लंबे समय से खेलों से बाहर रहीं Dipa Karmakar को फिर कई टूर्नामेंट्स से बाहर रहना होगा। यह 29 वर्षीय खिलाड़ी एप्रेरेटस विश्व कप श्रृंखला के कोटबस, दोहा, बाकू, काहिरा में होने वाले सभी चार टूर्नामेंटों और छह विश्व चैलेंज कप श्रृंखलाओं में से कम से कम तीन से बाहर हो गई हैं। ऐसे में वह एंटवर्प में 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक तक आयोजित की जाने वाली 2023 विश्व चैंपियनशिप से वापसी कर सकती हैं। यह चैंपियनशिप ओलंपिक क्वालीफायर इवेंट होगी। ऐसे में दीपा के पास ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने का मौका भी होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here