Australian Open 2023: आर्यना सबालेंका ने जीता महिला एकल खिताब, एलेना रयबकिना को दी मात

0
452
Australian Open 2023 Aryna Sabalenka won Women's Singles title, beat Elena Rybakina in final

नई दिल्ली। Australian Open 2023: आर्यना सबालेंका ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023 की चैंपियन बन गई हैं। फाइनल मुकाबले में उन्होंने वर्ल्ड नंबर 22 एलेना रयबकिना को तीन सेटों तक चले रोमांचक संघर्ष में 6-4, 3-6, 4-6 से शिकस्त दी। यह सबालेंका का पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है। पहला सेट हारने के बाद सबालेंका ने शानदार वापसी करते हुए अगले दोनों सेट जीतकर Australian Open 2023 का खिताब अपने नाम किया।

वर्ल्ड नंबर 22 रयबकिना ने पहले ही सेट में वर्ल्ड नंबर 5 सबालेंका को पूरी तरह दबाव में रखा। हालांकि दोनों खिलाड़ियों ने शुरूआती 8 गेम तक मैच को बराबरी पर रखा लेकिन यहां पर रयबकिना ने सबालेंका की सर्विस ब्रेक कर सेट 6-4 से अपने नाम कर लिया। मैच में 1-0 की बढ़त बना लेने के बाद रयबकिना कुछ आश्वस्त नजर आ रही थीं लेकिन सबालेंका ने इस खिताबी मुकाबले में जबर्दस्त पलटवार किया और दूसरे सेट में रयबकिना की दो सर्विस ब्रेक कर सेट को 3-6 से अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ ही मैच 1-1 सेट की बराबरी पर आ गया।

तीसरे सेट में दिखी जबर्दस्त टक्कर

तीसरे और आखिरी सेट में दोनों के बीच शुरूआती दौर में एक-एक अंक के लिए संघर्ष करती दिखाई दीं। पहले दो गेम में दोनों ने अपनी अपनी सर्विस बचाई लेकिन तीसरे गेम में सबालेंका को अपनी सर्विस बचाने में खासी जोर आजमाइश करनी पड़ी। लेकिन इसके बाद सेट के छठे गेम में रयबकिना ने सबालेंका की सर्विस ब्रेक कर दी और मैच पर अपनी पकड़ बना ली। लेकिन सातवें गेम में सबालेंका ने रयबकिना की सर्विस ब्रेक कर हिसाब बराबर कर दिया। आठवें गेम में सबालेंका अपनी सर्विस बचाने में कामयाब रहीं। इस तरह उन्होंने तीसरे सेट में रयबकिना पर 3-5 की बढ़त बना ली और अंततः तीसरा सेट 4-6 से अपने नाम कर खिताब पर कब्जा जमाया।

Australian Open 2023 : फाइनल में जोकोविच, सितसिपास में टक्कर

Australian Open 2023 पुरुष वर्ग के फाइनलिस्ट तय हो गए हैं। सर्बिया के पूर्व नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच फाइनल में पहुंच गए हैं। नोवाक ने सेमीफाइनल में टॉमी पॉल को सीधे सेटों में 7-5, 6-1, 6-2 से मात दी। यहां उनका मुकाबला ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास से होगा। यह 10वां मौका है जब जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंचे हैं। इससे पहले के सभी 9 फाइनल जोकोविच ने जीते हैं। यानी जोकोविच अब तक नौ बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीत चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here