Suryakumar Yadav के मुरीद हुए रिकी पॉटिंग, बताया डीविलियर्स और गिलक्रिस्ट से बेहतर

0
345
Ricky Ponting admires Suryakumar Yadav, says he is better than De Villiers and Gilchrist

मेलबर्न । Suryakumar Yadav ने आईसीसी का टी20 इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब जीता। वह इस अवॉर्ड को अपने नाम करने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने। आईसीसी से मिले इस पुरस्कार के दो दिन बाद वर्ल्ड क्रिकेट के महान कप्तान रहे रिकी पॉन्टिंग ने उनकी तारीफ में कुछ यूं कसीदे पढ़े जिसे जानकर हर भारतीय क्रिकेट फैंस का दिल गदगद हो जाएगा। पूर्व महान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने कहा कि सूर्या ने अपने खेल से दुनिया की आने वाली नस्लों को बताया है कि टी20 क्रिकेट कैसे खेली जाती है। पूर्व विश्व विजेता कप्तान ने कहा कि सूर्या आने वाली पीढ़ियों को टी20 क्रिकेट को अगले स्तर पर ले जाने के लिए प्रेरित करते रहेंगे।

IND vs NZ: शुरू हुई बड़ी बहस, इस हार का विलेन कौन!

अभी टी20 में टॉप पर सूर्या

32 साल के Suryakumar Yadav को आईसीसी का यह पुरस्कार टी20 इंटरनेशनल में शानदार प्रदर्शन के लिए दिया गया। वह 2022 में खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में एक कैलेंडर साल में 1000 से ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बने। सूर्या ने 2022 में 1164 रन बनाने के दौरान दो शतक और नौ अर्धशतक लगाए। वह टी20 इंटरनेशनल के इतिहास में एक कैलेंडर साल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान के बाद ओवरऑल दूसरे नंबर पर हैं। रिजवान 2021 में 1326 रन बनाकर लिस्ट में टॉप पर हैं।

IND vs NZ: पहले टी20 में न्यूजीलैंड ने भारत को 21 रनों से हराया

पॉन्टिंग ने सूर्या से बेहतर खिलाड़ी नहीं देखा

पॉन्टिंग ने आईसीसी से कहा, ‘मुझे लगता है कि इनोवेशनल और स्किल के लिहाज से मैंने इस खेल में सूर्यकुमार यादव से बेहतर खिलाड़ी नहीं देखा। अब कई अन्य खिलाड़ी उनकी तरह खेलने की कोशिश कर रहे हैं। जो Suryakumar Yadav कर चुके हैं उसे बाकी के दूसरे खिलाड़ी करने की कोशिश कर रहे हैं। वह टी20 क्रिकेट में स्किल को नेक्स्ट लेवल पर ले जा चुके हैं।’ बता दें कि सूर्या ने पिछले साल 1100 से ज्यादा रन 31 टी20 मैचों में 187.43 की हैरान करने वाले स्ट्राइक रेट और 46.56 के औसत से बनाए। इस प्रदर्शन ने उन्हें आईसीसी टी20 इंटरनेशनल बैटिंग रैंकिंग में भी टॉप पर पहुंचा दिया।

Team India U19 T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में, न्यूजीलैंड को 8 विकेट से मात

पॉन्टिंग ने सूर्या को बताया डीविलियर्स और गिलक्रिस्ट से बेहतर

पॉन्टिंग से पूछा गया कि बल्लेबाजी की स्टाइल के हिसाब से वह साउथ अफ्रीका के लीजेंड एबी डिविलियर्स और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट के साथ तुलना करते हुए सूर्या के बारे में क्या सोचते हैं। उन्होंने जवाब देते हुए कहा, ‘वह शायद किसी भी और क्रिकेटर से ज्यादा बेहतर तरीके से इस काम को कर रहा है। हम उन खिलाडिय़ों के बारे में बात करते हैं जो 360 डिग्री पर स्कोर कर सकते हैं। Suryakumar Yadav विकेटकीपर के पीछे और फाइन लेग पर जिस तरह से शॉट मारते हैं वह हैरान करने वाले हैं।’

Ravindra Jadeja ने रणजी में झटके 8 विकेट, अब एक फरवरी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने पर फैसला

पॉन्टिंग ने 5-6 साल पहले पहचानी सूर्या की प्रतिभा

पोंटिंग ने कहा कि उन्होंने कुछ साल पहले आईपीएल में Suryakumar Yadav की जन्मजात प्रतिभा को पहचान लिया था। वह गेंद को डीप-बैकवर्ड स्क्वायर पर बेहद आसानी से फ्लिक मार रहे थे। उन्होंने कहा, ‘पांच या छह साल पहले, उसने आईपीएल में बहुत कुछ करना शुरू कर दिया था। वह गेंद को डीप-बैकवर्ड स्क्वायर पर फ्लिक करने और गेंद को फाइन-लेग के ऊपर से निकालने में बहुत अच्छे थे।’ पोंटिंग ने कहा कि शुरू में उन्हें लगा था कि सूर्यकुमार इतनी ऊंचाई कभी नहीं छू पाएंगे, लेकिन उनके काम के लिए उनकी निष्ठा कड़े रुटीन से उन्हें सफलता मिली है।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here