Australian Open 2023 के सेमीफाइनल में अजारेंका और सितसिपास

0
115
Azarenka and Tsitsipas enter in the semi-finals of Australian Open 2023

नई दिल्ली। Australian Open 2023: बेलारूस की स्टार खिलाड़ी विक्टोरिया अजारेंका ने जेसिका पेगुला को शिकस्त देकर Australian Open 2023 के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। 33 साल की अजारेंका ने तीसरी वरीय पेगुला के खिलाफ मैच में सिर्फ पांच गेम गंवाए और मैच को 6-4, 6-1 से जीत लिया। दो बार की विजेता अजारेंका ने एक घंटे और 37 मिनट में जीत हासिल की। सेमीफाइनल में अजारेंका का मुकाबला एलिना रिबाकिना से होगा। जिन्होंने येलेना ओस्टापेंको को सीधे सेटों में 6-2, 6-4 से हराया।

इससे पहले अजारेंका 2013 में ऑस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल में पहुंची थीं और फिर खिताब भी जीता था। यह 9वां मौका है जबकि अजारेंका किसी ग्रैंडस्लैम के सेमीफाइनल में पहुंची है। जीत के बाद विक्टोरिया अजारेंका ने कहा “सेमीफाइनल में पहुंचकर खुश हूं। मैंने मानसिक रूप से बहुत काम किया है। मैंने खुद को भी कई बार चुनौती दी है। मैं नई चीजें करने की कोशिश करती हूं।“

Australian Open 2023: सेमीफाइनल में पहुंची सानिया-बोपन्ना की जोड़ी

लगातार दूसरी बार ग्रैंडस्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचे खचानोव

रूस के टेनिस खिलाड़ी कारेन खचानोव ने पहली बार Australian Open 2023 के सेमीफाइनल में जगह बनाई। खचानोव का पुरुष एकल का क्वार्टर फाइनल मैच सबेस्टियन कोर्डा के खिलाफ था। कोर्डा को चोटिल होने के कारण मैच को तीसरे सेट में छोड़ना पड़ा और खचानोव अंतिम-चार में पहुंच गए। खचानोव लगातार दूसरी बार किसी ग्रैंडस्लैम के अंतिम चार में पहुंचे हैं। इससे पहले उनका सफर पिछले साल यूएस ओपन के सेमीफाइनल में समाप्त हुआ था।

Australian Open 2023 में बड़ा उलटफेर, टॉप सीड इगा स्विटेक और कोको गॉफ बाहर

18वें वरीय खचानोव मैच में 7-6(5), 6-3, 3-0 आगे चल रहे थे तब कोर्डा को दाएं कलाई की चोट के कारण यह मैच छोड़ना पड़ा। तीसरे दौर में अमेरिकी ओपन चैंपियन और दो बार के ऑस्ट्रेलियाई ओपन उपविजेता दानिल मेदवेदेव को हराने वाले कोर्डा को दूसरे सेट में चिकित्सा सहायता लेनी पड़ी। खचानोव का अंतिम चार में सामना स्टेफानोस सितसिपास से होगा। कारेन खचानोव ने जीत के बाद कहा “लगातार दूसरी बार ग्रैंडस्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचाना अच्छा है। इस तरह से मैच को खत्म करना कोई नहीं चाहेगा। कोर्डा ने मेरे एक दोस्त को भी हराया है।“

चौथी बार सेमीफाइनल में सितसिपास

तीसरी वरीय स्टेफानासे सितसिपास भी Australian Open 2023 के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। सितसिपास ने जिरी लेहका को सीधे सेटों में 6-3, 7-6 (2), 6-4 से शिकस्त दी। उन्होंने यह मैच दो घंटे और 17 मिनट में जीता। मैच के बाद सितसिपास ने कहा, ’तीन सेटों का यह मैच काफी मुश्किल था, लेकिन मैं जीत हासिल करने में सफल रहा। जिरी ने टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है। मैं उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हैं।’ विश्व के चौथे नंबर के खिलाड़ी सितसिपास चौथी बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं। इस जीत के साथ ही सितसिपास ने ग्रैंडस्लैम में अपना क्वार्टर फाइनल का रिकॉर्ड भी सुधार लिया। वह ग्रैंडस्लैम में छह क्वार्टर फाइनल में से एक भी नहीं हारे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here