Forbes List: पीवी सिंधु सबसे ज्यादा कमाई करने वाली इकलौती भारतीय महिला एथलीट

0
528
Forbes List PV Sindhu the only highest earning Indian female athlete

नई दिल्ली। Forbes List के मुताबिक पीवी सिंधु 2022 में दुनिया की 12वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट हैं। 27 वर्षीय स्टार भारतीय शटलर अमेरिकी मैगजीन द्वारा जारी शीर्ष 25 महिला एथलीटों की सूची में एकमात्र भारतीय हैं। महिला शटलर में विश्व नंबर छह सिंधु ने राष्ट्रमंडल खेलों में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीता था। उससे पहले सिंधु ने जनवरी में लखनऊ में सैयद मोदी इंडिया इंटरनेशनल, मार्च में स्विस ओपन और जुलाई में सिंगापुर ओपन टूर्नामेंट भी जीता था। राष्ट्रमंडल खेलों के बाद से सिंधु चोट के कारण नहीं खेल रही हैं। हालांकि, फिर भी वह अपने विश्व रैंकिंग को बनाए रखने में सफल रही हैं।

सिंधु ने 2022 में की कुल 59 करोड़ की कमाई

सिंधु अब इस महीने के अंत में नई दिल्ली में इंडिया ओपन में खेलती दिखाई देंगी। Forbes List के मुताबिक, सिंधु की 2022 में कुल कमाई 7.1 मिलियन डॉलर यानी 59 करोड़ रुपये थी। सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट्स में जापान की टेनिस प्लेयर नाओमी ओसाका शीर्ष पर हैं। उनके बाद यूएसए की दिग्गज टेनिस प्लेयर सेरेना विलियम्स का नंबर आता है।

PV Sindhu चोटिल, BWF वर्ल्ड टूर फ़ाइनल 2022 से वापस लिया अपना नाम

सूची में सबसे अधिक कमाई टेनिस खिलाड़ियों ने की

सिंधु से अधिक वेतन पाने वाले 11 एथलीटों में से सात टेनिस प्लेयर हैं। एलिएन गू (फ्रीस्टाइल स्कीइंग, चीन), सिमोना बाइल्स (जिम्नास्टिक्स, यूएसए), मिंजी ली (गोल्फ, ऑस्ट्रेलिया) और कैंडेस पार्कर (बास्केटबॉल, यूएसए) ही सिर्फ अन्य खेलों से हैं, जिन्होंने सिंधु से अधिक कमाई की है। Forbes List के मुताबिक यह भी पहली बार है जब आठ महिला एथलीट्स ने 10 मिलियन डॉलर से ज्यादा की कमाई की है। खासतौर पर सिंधु ने सात मिलियन डॉलर की कमाई मैदान से बाहर यानी एडवरटाइजमेंट और किसी प्रोडक्ट के प्रमोशन से की है। उनसे ज्यादा कमाई करने वालों में सिर्फ सिमोन बाइल्स की ऑन-फील्ड कमाई सिंधु से कम है।

CWG 2022: P.V Sindhu सेमीफाइनल में पहुंची, आकर्षी कश्यप का सफर समाप्त

2022 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली शीर्ष एथलीट

नाओमी ओसाका: 423 करोड़ रुपये

सेरेना विलियम्स: 341 करोड़ रुपये

एलीएन गू: 166 करोड़ रुपये

एम्मा रादुकानू: 154 करोड़ रुपये

इगा स्वियाटेक: 123 करोड़ रुपये

वीनस विलियम्स: 100 करोड़ रुपये

कोको गॉफ: 91 करोड़ रुपये

सिमोन बाइल्स: 82 करोड़ रुपये

जेसिका पेगुला: 63 करोड़ रुपये

मिंजी ली: 60 करोड़ रुपये

कैंडेस पार्कर: 60 करोड़ रुपये

पीवी सिंधु: 59 करोड़ रुपये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here