BWF World Tour Finals: प्रणय की लगातार दूसरी हार, सेमीफाइनल की रेस से बाहर

0
250
BWF World Tour Finals HS Prannoy second consecutive defeat, Knocked out of tournament

बैंकॉक। BWF World Tour Finals में भारत के एकमात्र दावेदार एचएस प्रणय सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गए हैं। अनुभवी भारतीय शटलर प्रणय को लगातार दूसरे मैच में हार का सामना करना पड़ा, जिसने उनके अगले दौर में पहुंचने की उम्मीदें खत्म कर दीं। ग्रुप ए के अपने दूसरे मैच में प्रणय को चीन के लू गुआंग जू ने तीन गेम तक चले मुकाबले में हरा दिया। प्रणय का आखिरी मैच में सामना विक्टर एक्सेलसन से होगा।

चीनी खिलाड़ी के खिलाफ प्रणय की इस साल ये दूसरी हार है। इससे पहले कुछ महीने पहले ही दोनों फ्रेंच ओपन में टकराए थे और उस मैच में भी चीनी खिलाड़ी ने बाजी मारी थी। BWF World Tour Finals के दूसरे मुकाबले में प्रणय को 84 मिनट तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में 21-23, 21-17, 19-21 से हार का सामना करना पड़ा। एक दिन पहले ही प्रणय को ग्रुप राउंड के अपने पहले मुकाबले में जापान के कोडाई नाराओका से हार मिली थी।

BWF World Tour Finals: पहला ग्रुप मैच हारे प्रणय, अब आज जीत जरूरी

नॉकआउट में पहुंचने की संभावनाएं खत्म

प्रणय मेंस रैंकिंग में 12वें नंबर के खिलाड़ी हैं। BWF World Tour Finals में पहले दोनों मैच गंवाने के कारण प्रणय की नॉकआउट में पहुंचने की संभावनाएं समाप्त हो गई हैं। अब उनका अगला मुकाबला आज विश्व रैंकिंग में नंबर एक और ओलिंपिक चैंपियन डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन से होगा। हर ग्रुप से सिर्फ दो खिलाड़ी ही नॉकआउट राउंड में पहुंचेंगे। ग्रुप ए से एक्सेलसन पहला स्थान पक्का कर चुके हैं। उनके अलावा नाराओका या लू में से कोई सेमीफाइनल में पहुंचेगा।

French Open 2022 Badminton: सात्विक-चिराग ने रचा इतिहास, जीत लिया युगल खिताब

पहले गेम में प्रणय ने दी कड़ी टक्कर

प्रणय और लू ने सहज शुरुआत की लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने कुछ गलतियां कर दी जिसके कारण चीनी खिलाड़ी ने 6-4 से बढ़त हासिल कर दी। BWF World Tour Finals के मैच में दोनों ने आक्रामक रुख अपनाया लेकिन लू का अपने शॉट पर अच्छा नियंत्रण था। उन्होंने इंटरवल तक दो अंक की बढ़त बरकरार रखी। इसके बाद प्रणॉय ने दबदबा बनाया और 14-14 से स्कोर बराबर किया। इसके बाद उन्होंने 18-16 से दो अंक की बढ़त भी हासिल की। लू ने हालांकि जल्द ही स्कोर 19-19 से बराबर कर दिया। भारतीय खिलाड़ी ने इसके बाद दो गेम पॉइंट भी बचाए लेकिन तीसरे गेम प्वाइंट पर चीनी खिलाड़ी ने गेम अपने नाम कर दिया।

Malaysia Masters Badminton: सेमीफाइनल हारे एचएस प्रणय, भारत की चुनौती समाप्त

दूसरे गेम में वापसी, तीसरे में चूके

दूसरे गेम में भी दोनों खिलाडिय़ों ने एक दूसरे को कड़ी चुनौती दी लेकिन लू इंटरवल तक एक अंक की बढ़त पर थे। BWF World Tour Finals में भारतीय खिलाड़ी ने इसके बाद अच्छा प्रदर्शन किया तथा पहले 14-12 और फिर 18-13 से बढ़त बनाई। प्रणय ने चार गेम प्वाइंट हासिल किए और फिर दूसरा गेम जीतकर मैच को निर्णायक गेम तक पहुंचाया। लेकिन तीसरे गेम में प्रणय को हार का सामना करना पड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here