ATP Finals: राफेल नडाल की हार से शुरूआत, टेलर फ्रिट्ज ने सीधे सेटों हराया

0
233
ATP Finals 2022 Taylor Fritz blast, defeated Rafael Nadal latest sports news in hindi

तुरेन। ATP Finals में शीर्ष वरियता प्राप्त खिलाड़ी राफेल नडाल के अभियान की शुरुआत अच्छी नहीं रही है। नड़ाल को पहले मैच में ही टेलर फ्रिट्ज से सीधे सेटों में हार का सामना करना पड़ा। पहले सेट में करीबी मुकाबला देखने को मिला लेकिन अमेरिका के खिलाड़ी ने दूसरे सेट में दबदबा बना के रखा और इस मैच में शीर्ष वरीयता प्राप्त नडाल को 7-6 (3), 6-1 से हराया।

Tennis : Andrey Rublev कोरोना संक्रमित, एटीपी कप से हो सकते हैं बाहर 

ATP Finals में नडाल का यूएस ओपन के बाद यह केवल दूसरा एकल मैच था। नडाल चोटों से जूझ रहे थे और इसके अलावा अक्टूबर में वह पिता भी बने थे जिसके कारण वह खेल से बाहर रहे। गौरतलब है कि नडाल ने 10 प्रयासों में कभी एटीपी फाइनल्स का खिताब नहीं जीता। वह 2010 और 2013 में उपविजेता रहे थे।

Tennis: एश्ले बार्टी का नए सत्र का आगाज एडिलेड से होगा

नडाल को प्रतियोगिता में मिली है शीर्ष वरियता

ATP Finals के पुरुष सिंगल्स में इस बार रैंकिंग, टूर प्वाइंट्स और खिताब के अनुसार राफेल नडाल को पहली वरीयता मिली है। इनके अलावा ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास, नॉर्वे के कैस्पर रूड, पूर्व विश्व नंबर 1 डेनिल मेदवेदेव, कनाडा के युवा खिलाड़ी फीलिक्स ऑगर-अलियासिमे, रूस के एंड्री रुब्लेव, पूर्व विश्व नंबर 1 सर्बिया के नोवाक जोकोविच भी इसमें खेल रहे हैं। अल्कराज के हटने से अमेरिका के टेलर फ्रिट्ज को खेलने का मौका मिला है।

यह है ATP Finals प्रतियोगिता का फॉरमेट

ATP Finals प्रतियोगिता में आठों खिलाडिय़ों को चार-चार के दो ग्रुप में बांटा जाता है। ग्रीन ग्रुप में नडाल, रूड, फीलिक्स और टेलर फ्रिट्ज हैं जबकि रेड ग्रुप में जोकोविच, मेदवेदेव, सितसिपास और रुब्लेव शामिल हैं। सभी खिलाड़ी आपस में एक-एक बार मैच खेलेंगे। इस आधार पर हर ग्रुप से 2-2 खिलाड़ी सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगे और यहां से नॉकआउट की तर्ज पर फाइनलिस्ट तय होंगे।

रोजर फेडरर ने जीते है सबसे ज्यादा खिताब

ATP Finals में स्विट्जरलैंड के रॉजर फेडरर के नाम सबसे ज्यादा 5 बार यह खिताब जीतने का रिकॉर्ड है। नोवाक जोकोविच के पास 4 एटीपी फाइनल्स टाइटल हैं। साल 1970 में शुरु हुई प्रतियोगिता को राफेल नडाल एक बार भी नहीं जीत पाए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here