BCCI President: रोजर बिन्नी का नाम तय, बस औपचारिकता शेष

0
379
Roger Binny may be next BCCI President, Latest update sourav Ganguly Jay Shah

नई दिल्ली। BCCI President नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और इस पद पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर रोजर बिन्नी का नाम तय माना जा रहा है। दरअसल, 18 अक्टूबर को मौजूदा अध्यक्ष सौरव गांगुली का कार्यकाल खत्म हो रहा है और बताया जा रहा है कि इसी दिन रोजर बिन्नी बीसीसीआई की एजीएम में आधिकारिक रूप से पदभार संभालेंगे।

National Games 2022 में ‘स्वर्णिम सेना’, जम्मू कश्मीर और लद्दाख को पहला गोल्ड

जानकारी के अनुसार BCCI President सहित किसी भी पद के लिए चुनाव नहीं होगा, क्योंकि सभी उम्मीदवारों को सर्वसम्मति से चुना गया है। इसके साथ ही राजीव शुक्ला ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) बोर्ड के अध्यक्ष पद के लिए भारत के प्रतिनिधि का फैसला भी 18 अक्टूबर को होने वाली बीसीसीआई की एजीएम में होगा।

Syed Mushtaq Ali Trophy 2022: मध्यप्रदेश से हारी राजस्थान, वेंकटेश का ऑलराउंडर प्रदर्शन

भाजपा विधायक अरुण धूमल को आईपीएल की ‘कमान’

अरुण सिंह धूमल, ब्रजेश पटेल की जगह इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के चेयरमैन का पद संभालेंगे। अरुण धूमल अब तक BCCI के कोषाध्यक्ष थे। अब उनकी जगह इस पद की जिम्मेदारी महाराष्ट्र भाजपा के कद्दावर नेता और विधायक आशीष शेलार उठाएंगे। इससे पहले राजीव शुक्ला के आईपीएल चेयरमैन बनने की चर्चाएं थीं, लेकिन अब उन्हें बीसीसीआई के उपाध्यक्ष पद से ही संतोष करना पड़ेगा। राजीव शुक्ला बीसीसीआई पदाधिकारियों में शामिल एकमात्र कांग्रेसी नेता हैं।

IND vs SA: 19 ओवर में वनडे जीता भारत, दक्षिण अफ्रीका को सीरीज में 2-1 से मात

बिन्नी ने 1983 विश्वकप जिताने में अहम भूमिका निभाई थी

भावी BCCI President रोजर बिन्नी ने 1983 के विश्व कप में भारत को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। मध्यम गति के गेंदबाज रहे रोजर बिन्नी ने तब आठ मैचों में 18 विकेट लिए थे जो उस टूर्नामेंट का रिकॉर्ड था। ना सिर्फ वे विश्वकप के नायक हैं बल्कि उनकी छवि साफ-सुथरी है। जब उनका बेटा स्टुअर्ट भारतीय टीम में चयन का दावेदार बना तो उन्होंने चयन समिति से इस्तीफा दे दिया था। रोजर बिन्नी भारतीय क्रिकेट के लिए जाना पहचाना नाम है। वह भारत की तरफ से खेलने वाले पहले एंग्लो-इंडियन खिलाड़ी बने थे।

IND vs SA: साउथ अफ्रीका 99 पर ऑल आउट, कुलदीप ने झटके 4 विकेट

पाकिस्तान के खिलाफ शुरू हुआ बिन्नी का इंटरनेशनल करियर

साल 1979 पाकिस्तान के खिलाफ रोजर ने बेंगलुरू टेस्ट से इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की थी। एक साल बाद 1980 में उनको ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे क्रिकेट में डेब्यू का मौका मिला। साल 1979 से 1987 के बीच उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट खेला। इस दौरान कुल 27 टेस्ट और 72 वनडे इंटरनेशनल में खेलने का मौका मिला। टेस्ट में उनके नाम 47 जबकि वनडे इंटरनेशनल में 77 विकेट हैं। उन्होंने बल्लेबाजी में हाथ दिखाते हुए टेस्ट में 830 और वनडे में 629 रन बनाए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here