National Games 2022: मीराबाई चानू ने संजीता को पछाड़कर कब्जाया स्वर्ण

0
238
National Games 2022 Tokyo Olympic medalist Mirabai Chanu beats Sanjita to win gold

National Games 2022: ओलंपिक रजत पदक विजेता Meerabai Chanu ने 49 किग्रा वर्ग में जीता गोल्ड

गांधीनगर। National Games 2022: ओलंपिक रजत पदक विजेता और दो बार की राष्ट्रमंडल खेलों की चैंपियन मीराबाई चानू (MeeraBai Chanu) ने शुक्रवार को National Games 2022 में महिलाओं की 49 किग्रा भारोत्तोलन प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता। चानू ने संजीता को पछाडक़र 49 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया।

National Games 2022: पहले ही दिन टूटे 9 खेलों के रिकॉर्ड..आज दांव पर कई स्वर्ण

उन्होंने 191 किलोग्राम भार उठाया। संजीता चानू (Sanjita Chanu) ने कुल 187 किग्रा (स्नैच में 82 किग्रा, क्लीन एवं जर्क में 105 किग्रा) वजन उठाकर रजत पदक अपने नाम किया। ओडिशा की स्नेहा सोरेन (Sneha Soren) ने कुल 169 किग्रा (स्नैच में 73 किग्रा, क्लीन एवं जर्क में 96 किग्रा) भार उठाकर कांस्य पदक जीता।

Women’s Asia Cup: आज से शुरू होगा भारतीय महिला टीम का अभियान, पहला मुकाबला श्रीलंका से

स्नैच में Meerabai Chanu ने अपने पहले ही प्रयास में 81 किग्रा वजन उठाकर शुरुआती बढ़त हासिल कर ली। उन्होंने दूसरे प्रयास में 84 किग्रा वजन उठाकर मणिपुर की अपनी साथी भारोत्तोलक Sanjita Chanu पर दो किग्रा की बढ़त बनाई जो अपने पहले दो प्रयास में 80 किग्रा और 82 किग्रा वजन ही उठा सकी। संजीता के 84 किग्रा के तीसरे प्रयास को फाउल करार दिया गया। मीराबाई ने अपनी ऊर्जा बचाना पसंद किया और तीसरे प्रयास के लिए नहीं आईं। क्लीन एवं जर्क में Sanjita Chanu ने अपने पहले प्रयास में 95 किग्रा भार उठाया और फिर सफलतापूर्वक 100 और 105 किग्रा वजन उठाया।

Roger Federer: कोहली के वीडियो संदेश पर भावुक हुए फेडरर..किया भारत आने का वादा

कलाई में जोट की वजह से तीसरे प्रयास में नहीं उतरी Meerabai Chanu

राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली मीराबाई ने स्नैच में 84 किग्रा और क्लीन एवं जर्क में 107 किग्रा भार उठाकर National Games 2022 में खिताब अपने नाम किया। अपने दूसरे राष्ट्रीय खेलों में भाग ले रही Meerabai Chanu ने प्रतियोगिता के बाद बताया कि उनकी बाईं कलाई में चोट है इसलिए वह दोनों वर्गों में अपने तीसरे प्रयास के लिए नहीं उतरीं। मीराबाई ने कहा कि हाल ही में एनआईएस पटियाला (NIS Patiala) में प्रशिक्षण के दौरान उनकी बाईं कलाई में चोट लग गई थी जिसके बाद उन्होंने अधिक जोखिक उठाना उचित नहीं समझा क्योंकि विश्व चैंपियनशिप भी दिसंबर में होनी है।

Casper Ruud: विश्व नं. 2 कैस्पर रूड ने ATP Finals के लिए किया क्वालिफाई

राष्ट्रीय खेलों में मणिपुर का प्रतिनिधित्व करना गौरव की बात

Meearbai Chanu ने कहा कि राष्ट्रीय खेलों (National Games 2022) में मणिपुर का प्रतिनिधित्व करना उनके लिए गर्व का क्षण है और जब उन्हें उद्घाटन समारोह में दल का नेतृत्व करने के लिए कहा गया तो उत्साह दोगुना हो गया। अगले साल एशियाई खेलों में पहला पदक जीतने का लक्ष्य रखने वाली मणिपुर की मीराबाई चानू का ध्यान विश्व चैंपियनशिप पर केंद्रित है जहां उनका सामना एशिया के बड़े भारोत्तोलकों से होने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here