RCA: राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के चुनाव स्थगित, हाईकोर्ट ने लगाई रोक

0
149
RCA Rajasthan Cricket Association elections postponed, setback to CP Joshi group

Jaipur: RCA Election: 30 सितम्बर को होने वाले राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (RCA) के चुनाव स्थगित कर दिए गए हैं। राजस्थान हाईकोर्ट के जस्टिस महेन्द्र गोयल की अदालत ने सीपी जोशी गुट को एक बड़ा झटका देते हुए चुनाव को स्थगित करने का फरमान सुनाया है। पूरा मामला आरसीए ( RCA )चुनाव में चुनाव अधिकारी की योग्यता को लेकर जुड़ा था।
30 सितम्बर को होने वाले राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (RCA) के चुनाव स्थगित होने के साथ ही आरसीए संरक्षक सीपी जोशी गुट को एक बड़ा झटका लगा है। दौसा जिला क्रिकेट संघ की ओर से लगाई गई याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई करते हुए जस्टिस महेन्द्र गोयल ने चुनाव पर रोक लगाने का आदेश दिया है।

Sanju Samson वनडे टीम में होंगे शामिल, मिलेगी उप कप्तानी!

हाईकोर्ट में नियुक्ति को चुनौती दी थी

गौरतलब है कि RCA की ओर से आरसीए चुनाव को लेकर सेवानिवृत्त आईएएस रामलुभाया को चुनाव अधिकारी नियुक्त किया गया था। लेकिन चुनाव अधिकारी के लाभ के पद पर होने के चलते विरोधी गुट की ओर से लगातार नियुक्ति पर आपत्ति जताई जा रही थी। जिसके बाद आरएस नांदू जो की ललित मोदी गुट के माने जाते हैं, की ओर से हाईकोर्ट में इस नियुक्ति को चुनौती दी गई थी। साथ ही हाईकोर्ट में कहा गया था की रामलुभाया, जो की इस समय नए जिले बनाने की हाईपावर कमेटी के अध्यक्ष हैं और वो एक लाभ के पद पर हैं। ऐसे में उनको चुनाव अधिकारी नहीं बनाया जा सकता है। इसके साथ ही नियमों के तहत चुनाव अधिकारी हाईकोर्ट या सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court ) के रिटायर्ड जस्टिस ही हो सकते हैं।

Suryakumar Yadav: सूर्या की बैटिंग के मुरीद हुए केएल, बोले-पता नहीं कैसे कर लेता है

अब क्या होगा आरसीए का भविष्य ?

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन की कार्यकारिणी के भविष्य की अगर बात की जाए तो 4 अक्टूबर से पहले RCA के चुनाव होने अनिवार्य थे। 4 अक्टूबर 2019 को आरसीए अध्यक्ष (RCA President) वैभव गहलोत सहित पूरी कार्यकारिणी ने शपथ ली थी। ऐसे में 4 अक्टूबर 2022 से पहले चुनाव को लेकर आरसीए की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई थी। गुरुवार को नामांकन वापसी के साथ ही 30 सितम्बर को सुबह 8 से 10 बजे तक जहां मतदान होना था तो वहीं मतदान के तुरंत बाद मतगणना पूरी होने के साथ ही जीते हुए प्रत्याशियों को शपथ दिलाई जानी थी, लेकिन हाईकोर्ट की रोक के बाद अब चुनाव नियत तिथि के बाद होते हुए नजर आ रहे हैं।

Sunil Chhetri का FIFA ने किया सम्मान..‘कैप्टन फैंटास्टिक’ सीरीज रिलीज

CM के बेटे के सामने था पूर्व खेल मंत्री का बेटा

RCA चुनाव में सीपी जोशी गुट की पूरी कार्यकारिणी की जीत पक्की मानी जा रही थी। अध्यक्ष पद पर जहां वैभव गहलोत ने नामांकन दाखिल किया था, तो वहीं, सीपी जोशी गुट के ही अन्य उम्मीदवारों के द्वारा अपने नामांकन दाखिल किए गए। । इसके साथ ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे के सामने पूर्व खेल मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर के बेटे धनजंय सिंह ने अध्यक्ष पद पर नामांकन दाखिल करते हुए ताल ठोकी थी।

Novak Djokovic: अपने रिटायरमेंट पर बोले जोकोविच..अभी मुझमें बहुत टेनिस बाकी!

चुनाव प्रक्रिया रोक दी गई

चुनाव अधिकारी राम लुभाया ने कहा है कि हाई कोर्ट का फैसला आने के साथ ही चुनाव प्रक्रिया रोक दी गई है। 5 बजे उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी होनी थी, लेकिन हाईकोर्ट के फैसले के बाद सूची को भी चस्पा नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि अब कल सुबह 8 बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू नहीं होगी। हाई कोर्ट का जो अंतिम फैसला होगा उसी के आधार पर अब आगे कदम उठाए जाएंगें। मेरे लाभ के पद को लेकर भी हाईकोर्ट को ही फैसला करना है।

IND vs SA: छक्के के साथ जीती टीम इंडिया, हर्षदीप के कहर के बाद सूर्या की आतिशबाजी

हाईकोर्ट में आखिरकार सत्य की जीत हुई- नान्दू

ललित मोदी गुट से जुड़े नागौर डीसीए सचिव आरएस नान्दू ने कहा है कि हाईकोर्ट में आखिरकार सत्य की जीत हुई है। अपने मनमाने तरीके से RCA के चुनाव की प्रक्रिया चलाई जा रही थी। लाभ के पद पर बैठे एक व्यक्ति को चुनाव अधिकारी बनाया गया था, जबकि नियमों के तहत लाभ के पद का कोई व्यक्ति चुनाव अधिकारी नहीं बन सकता। इसके साथ ही मनमर्जी करते हुए मतदाता सूचियों में भी फेरबदल किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here