Roger Federer: आंसुओं और भावनाओं के सैलाब के साथ फेडरर की विदाई

0
312
Tennis legend Roger federer retires leaves everyone with tears and emotions Rafael Nadal
Roger Federer farewell.. Pic Credit/Twitter/@AustralianOpen

Laver Cup में आखिरी मैच हारे Roger Federer, नडाल के साथ बनाई जोड़ी

लंदन। Roger Federer: लेवर कप में शुक्रवार देर रात टेनिस के महानतम खिलाडिय़ों में शामिल रोजर फेडरर (Roger Federer) ने अपने करियर का आखिरी मैच खेला। हालांकि इस मैच में उन्हें हार का सामना पड़ा लेकिन उनके संन्यास ने सभी को भावुक कर दिया। मैच के बाद फेडरर की इमोशनल तरीके से विदाई हुई। एक वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि अपने आखिरी मैच के बाद फेडरर की आंख से आंसू छलक पड़े और वे सिसकते दिखाई दिए।

इस दौरान नडाल (Rafael Nadal) के अलावा सर्बिया के स्टार प्लेयर नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) भी साथ नजर आए। साथ ही कई खिलाड़ी और भी साथ थे, फेडरर इन सभी से गले मिले और टेनिस को अलविदा कहा। जहां तक 41 साल के Roger Federer के आखिरी मैच की बात करें तो फेडरर ने यह मैच डबल्स में खेला और इसमें उनके जोड़ीदार स्पेन के टेनिस स्टार नडाल रहे। हालांकि फेडरर अपने करियर के आखिरी मुकाबले में जीत दर्ज नहीं कर सके। उनका मुकाबला अमेरिका के फ्रांसेस टियाफो (frances tiafoe) और जैक सॉक (Jack Sock) के साथ हुआ, जिसमें उन्हें 4-6, 7-6 (2), 11-9 से हार मिली।

पुरुष सिंगल्स में फेडरर ने जीते कुल 20 ग्रैंड स्लैम खिताब

Roger Federer पुरुष सिंगल्स में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने अब तक 20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं। जबकि इस मामले में राफेल नडाल टॉप पर हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा 22 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं। दुनिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने शुक्रवार को अपने करियर के आखिरी टूर्नामेंट लेवर कप में हार के साथ टेनिस से संन्यास ले लिया। मैच के बाद टेनिस कोर्ट के बीच में खड़े में होकर उन्होंने अपने दोनों हाथों को ऊपर उठाकर लोगों का अभिवादन किया। इसके बाद Novak Djokovic से मिले। इस दौरान राफेल नडाल भी फेडरर की विदाई के पलों को महसूस कर भावुक नजर आए।

Roger Federer के मुरीद हुए जोकोविक, बताया महानतम एथलीट्स में से एक

दिखने लगा था उम्र का असर, 2018 में जीता था आखिरी ग्रैंड स्लैम

Roger Federer ने अपना आखिरी ग्रैंड स्लैम खिताब 28 जनवरी 2018 को ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) जीता था। तब उन्होंने खिताबी मुकाबले में क्रोएशिया के मारिन सिलिच (Marin Cilic) को मात दी थी, उस समय वे 20 ग्रैंडस्लैम जीतने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी बन गए थे। हालांकि बाद में राफेल नडाल ने इस साल उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ डाला था। उस खिताब के बाद से फेडरर पर उम्र का असर साफ दिखना शुरू हो गया और उनके फॉर्म में गिरावट आ गई। चोट के चलते इस साल फेडरर ने एक भी ग्रैंड स्लैम में भाग नहीं ले पाए। आखिरी बार फेडरर ने 2021 के फ्रेंच ओपन (French Open) में हिस्सा लिया था।

Roger Federer के संन्यास पर भावुक हुए दिग्गज, सोशल मीडिया पर लिखे इमोशनल पोस्ट

आखिरी टूर्नामेंट में विवाद, हाथ में आग लगाकर टेनिस कोर्ट पर पहुंचा प्रदर्शनकारी

Laver Cup टेनिस टूर्नामेंट के पहले दिन बड़ा विवाद देखने को मिला। शुक्रवार रात लंदन में एक प्रदर्शनकारी टेनिस कोर्ट पर पहुंच गया और उसने अपने हाथ में आग लगा ली। वह ब्रिटेन में प्राइवेट विमानों के उड़ान का विरोध कर रहा था। उसके प्रदर्शन के कारण टीम यूरोप के खिलाड़ी ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास और टीम विश्व कप के खिलाड़ी अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्ट्जमैन के बीच चल रहे मुकाबले को कुछ देर के लिए रोक दिया गया। सुरक्षाकर्मियों ने तेजी दिखाते हुए प्रदर्शनकारी को कोर्ट से बाहर किया। उसके बाहर होने के बाद कोर्ट की जांच हुई और फिर मैच दोबारा शुरू हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here