T20 World Cup 2022 से पहले बदले क्रिकेट के नियम, मांकडिंग अब आउट नहीं

0
476
Rules of cricket changed before T20 World Cup 2022, Mankading is no longer out

नई दिल्ली। T20 World Cup 2022 अब नए नियमों के तहत खेला जाएगा। दरअसल, आईसीसी ने क्रिकेट के नए नियमों को मंजूरी दे दी है। नए नियम 1 अक्टूबर 2022 से प्रभावी होंगे। टी20 वर्ल्ड कप अक्टूबर के मध्य से शुरू होना है। ऐसे में नए नियमों के साथ खेला जाना वाला पहला टूर्नामेंट T20 World Cup 2022 ही होगा। नए नियमों के अनुसार अब घरेलू और इंटरनेशनल क्रिकेट में मांकडिंग आउट नहीं माना जाएगा। अब इसे रन आउट की श्रेणी में शामिल किया गया है।

T20 World Cup 2022: न्यूजीलैंड टीम का ऐलान, इन दिग्गजों को मिली जगह

T20 World Cup 2022 से पहले बदले क्रिकेट के ये नियम-

1. एक बल्लेबाज के आउट होने के बाद दूसरे बल्लेबाज के क्रीज पर आने के समय में कटौती कर दी गई है। अब टेस्ट और वनडे क्रिकेट में नए बल्लेबाज को 2 मिनट के भीतर क्रीज पर पहुंचना होगा। जबकि टी20 में यह समय 90 सेकंड का निर्धारित कर दिया गया है। पहले टेस्ट और वनडे में नए बल्लेबाज को क्रीज पर मोर्चा संभालने के लिए 3 मिनट का समय दिया जाता था। निर्धारित समय के भीतर नए बल्लेबाज के क्रीज पर नहीं पहुंचने पर विरोधी कप्तान टाइम आउट की अपील कर सकता है। अर्थात ऐसे बल्लेबाज को आउट करार दिया जाएगा।

2. नए नियमों के अनुसार बॉल को खेलना बल्लेबाज का अधिकार माना गया है। अर्थात यदि कोई गेंदबाज बॉल बल्लेबाज से इतनी दूर फेंकता है कि उसे खेलने के लिए बल्लेबाज को पिच से बाहर आना पड़ता है तो अंपायर उसे डेड बॉल करार दे सकता है। इस बॉल को नो बॉल भी दिया जा सकता है।

IND vs AUS: वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा भारत, ये हो सकती है प्लेइंग-11

3. गेंदबाजी के दौरान यदि कोई गेंदबाज अथवा फील्डर बल्लेबाज से अनुचित व्यवहार करता है तो अब अंपायर उस पर कार्रवाई कर सकता है। इसके तहत अंपायर बल्लेबाजी करने वाली टीम को 5 अतिरिक्त रन प्रदान कर सकता है अथवा उस बॉल को डेड बॉल भी करार दे सकता है।

4. कोई गेंदबाज बॉल डालने के लिए रनअप लेता है और बॉल डालने से पहले देखता है कि बैटर क्रीज से ज्यादा आगे आ गया है। ऐसे में बॉलर आउट करने के इरादे से स्ट्राइकर की ओर बॉल थ्रो करता है, तो इसे डेड बॉल दिया जाएगा।

Colvin shield: जयपुर ने जीती चैंपियनशिप, अभिजीत व मानेंद्र की शानदार बल्लेबाजी

सौरव गांगुली की अध्यक्षता में बदले नियम

सौरव गांगुली की अध्यक्षता वाली कमेटी ने मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) के प्रस्तावों को मंजूरी दी है। इंटरनेशनल क्रिकेट में बदले हुए नियम 1 अक्टूबर 2022 से लागू होंगे। यानी कि 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में शुरू होने जा रहा T20 World Cup 2022 बदलते हुए नियमों के तहत खेला जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here