T20 World Cup 2022 की टीम में हो सकती है शमी की एंट्री, यहां दिखाना होगा दम

0
519
Mohammed Shami may enter T20 World Cup 2022 squad india vs australia t20 series

नई दिल्ली। T20 World Cup 2022 के चुनी गई 15 सदस्यीय भारतीय टीम में मोहम्मद शमी की वापसी हो सकती है। बीसीसीआई ने इस संबंध में तैयारी तो की है लेकिन इंतजार है वर्ल्ड कप से ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज का। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इन दोनों सीरीज में अगर शमी का प्रदर्शन अच्छा रहता है तो वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई टीम इंडिया में उनकी जगह पक्की हो जाएगी।

BCCI घरेलू क्रिकेट में लागू करेगा ’’इम्पेक्ट प्लेयर’’ का नियम, अगले साल IPL में भी होगा प्रयोग

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार BCCI सूत्रों का कहना है कि यही कारण है कि शमी को ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका दोनों देशों के खिलाफ होने वाली T20 सीरीज में जगह दी गई है। शमी अच्छे गेंदबाज हैं और अगर उन्होंने इन सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया तो टीम में उनकी वापसी पक्की है। अब इस वापसी की गाज किस पर गिरेगी, इस बात का फैसला भी इन दोनों सीरीज से ही हो जाएगा।

शमी को शामिल करना जरूरी क्यों है?

दरअसल, T20 World Cup 2022 अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है। ऑस्ट्रेलिया की पिचें तेज और स्विंग वाली होती हैं। शमी के पास गति भी है, बाउंस भी है और स्विंग उनका सबसे कारगर हथियार है। ऐसे में वो ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। दूसरा भारतीय टीम इस समय तेज गति वाले गेंदबाजों की कमी से जूझ रही है। एशिया कप 2022 में यह साबित भी हो चुका है। टीम का एक भी गेंदबाज 135-140 की गति तक गेंदबाजी नहीं कर पाया। आवेश खान ने कोशिश की लेकिन पहले उनका प्रदर्शन खराब रहा और फिर चोटिल हो गए।

IPL: पंजाब और मुंबई ने बदले कोच, कुंबले की छुट्टी, जयवर्धने को नई जिम्मेदारी

टी20 वर्ल्ड कप में कैसे हो सकती है शमी की एंट्री

दरअसल, T20 World Cup 2022 के लिए सभी टीमों के लिए अपनी 15 सदस्यीय सदस्यों की सूची भेजने की आखिरी तारीख 10 अक्टूबर है। इससे पहले भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज खेल चुकी होगी। ऐसे में अगर इन दोनों सीरीज में शमी का प्रदर्शन अच्छा रहता है तो उनका नाम टीम की फाइनल सूची में शामिल होने की पूरी संभावना है।

Paralympics 2024: भारतीय एथलीट फातिमा ने पेरिस पैरालंपिक के लिए किया क्वालिफाई

IPL 2022 में शानदार रहा शमी का प्रदर्शन

इस आईपीएल सीजन में मोहम्मद शमी गुजरात की टीम का हिस्सा थे और उन्होंने अपनी शानदार गेंदबाजी से टीम को चौंपियन भी बनाया था। उन्होंने 16 मैचों में 20 विकेट झटके, उनका औसत 24.40 का और इकोनॉमी 8 की रही।

T20 World Cup 2022 के लिए टीम इस प्रकार है-

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह।

स्टैंडबाय: मोहम्मद शमी, दीपक चाहर, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई।

T20 World Cup 2022 से पहले टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज भी खेलनी है। इन दोनों सीरीज के लिए भी भारतीय टीम घोषित कर दी गई है।

Youth World Chess Championship में भारत के प्रणव और इलमपर्थी बने चौंपियन

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टी-20 टीम-

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, हर्षल पटेल, दीपक चाहर और जसप्रीत बुमराह।

भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज शेड्यूल

20 सितंबर: पहला टी-20 (मोहाली)

23 सितंबर: दूसरा टी-20 (नागपुर)

25 सितंबर: तीसरा टी-20 (हैदराबाद)

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टी-20 टीम-

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी, हर्षल पटेल, दीपक चाहर और जसप्रीत बुमराह।

भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज शेड्यूल

28 सितंबर: पहला टी-20 (तिरुवनंतपुरम)

2 अक्तूबर: दूसरा टी-20 (गुवाहाटी)

4 अक्तूबर: तीसरा टी-20 (इंदौर)

6 अक्तूबर: पहला वनडे (लखनऊ)

9 अक्तूबर: दूसरा वनडे (रांची)

11 अक्तूबर: तीसरा वनडे (दिल्ली)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here